Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

डा. दलजीत सिंह चीमा द्वारा शिक्षा को बजट में पहल देने के लिए वित्त मंत्री का धन्यवाद

वर्ष 2016-17 के लिए शिक्षा क्षेत्र के लिए 8732 करोड़ रूपये आरक्षित रखे

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 15 Mar 2016

पंजाब के वित्त मंत्री परमिन्द्र सिंह ढींडसा द्वारा वर्ष 2016-17 के लिए आज पेश किये बजट में शिक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता देने के लिए शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा ने वित्त मंत्री का धन्यवाद किया है।आज यहां जारी प्रैस बयान द्वारा बजट संबधी प्रतिक्रिया देते हुये डा. चीमा ने कहा कि मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल और उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल की अध्यक्षता में शिअद भाजपा सरकार द्वारा पिछले 9 वर्षो से शिक्षा क्षेत्र में अहम कदम उठाये गये है और आगामी वर्ष के बजट में शिक्षा क्षेत्र को विशेष स्थान देने के लिए वह वित्त मंत्री स. ढींडसा के अभारी है। उन्होने कहा कि बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 8732 करोड़ रूपये रखे गये है जिससे राज्य के विद्यार्थियों को सस्ती और बेहतर शिक्षा देने के लक्ष्य की प्राप्ति होगी।

डा. चीमा ने कहा कि बजट में लड़कियों की शिक्षा को उत्साहित करने के लिए विशेष नई योजना स्वस्थ्य कन्या योजना शुरू करने का निर्णय किया गया है। जिसके तहत पहली से 12 तक की समूह छात्राओं को लेखन सामग्री वस्तुएं व स्कूल बैग निशुल्क दिये जाएगें और इस योजना के लिए 70 करोड़ रूपये आरक्षित रखे गये है। 

उन्होने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा पहले ही 12 वीं तक लड़कियों को निशुल्क शिक्षा और 11वीं और 12वीं की छात्राओं को निशुल्क साईकिल बांटे जा रहे है।  इसके अतिरिक्त सरकारी स्कूलों में 6वीं से 12वीं तक पढ़ रही लड़कियों के लिए मासिक आधार पर कन्या स्वास्थय संभाल किट भी उपलब्ध करवाई जाएगी।उन्होने कहा कि बजट में 800 सरकारी स्कूलों को अपग्रेडेशन करने के लिए 225 करोड़ रूपये रखे गये है। इस के तहत 400 मिडल स्कूलों को हाई स्कूल और 400 हाई स्कूलों को सीनियर सैकेंडरी स्कूल के रूप में अपगे्रड किये जाएगें। उन्होने कहा कि मल्टी मीडिया के युग में शिक्षा क्षेत्र मे पहली बार 24 घंटे प्रसारण वाला विद्या टीवी शुरू करने का निर्णय किया गया है। जिससे विद्यार्थी घर बैठे शिक्षा हासिल कर सकेगें। उन्होने कहा कि इस चैनल पर सारा दिन शिक्षा कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स. बादल की निजी पहलकदमी के कारण राज्य में 7 मैरीटोरियस स्कूल खोले गये और आगामी सैशन में तीन अन्य नये मैरीटोरियस स्कूल खोले जा रहे है 10 वीं में 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 11वीं व 12 वीं की निशुल्क शिक्षा, निशुल्क होस्टल , निशुल्क मैस का खाना और निशुल्क कोचिंग देने के लिए खोले मैरीटोरियस स्कूलों के लिए बजट में कुल 120 करोड़ रूपये आरक्षित रखे गये । इनमें से 105 करोड़ स्कूलों और 15 करोड़ रूपये विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा के लिए तैयारी करवाने के लिए आरक्षित है उन्होने कहा क स्कूलों के बुनियादी ढांचे को पुर्न बहाल करने के लिए 100 करोड़ रूपये बजट में गये है जिससे शिक्षा सुधारों में और तेजी आएगी उन्होने कहा कि 6वीं से 12वीं तक कम्पयूटर शिक्षा देने के लिए आईसीटी प्रोजैक्ट के लिए 410 करोड़ रूपये रखे गये है। इसी प्रकार व्यवसायिक शिक्षा कार्यक्रम के लिए 100 करोड़ रूपये रखे गये है।

 

Tags: Dr Daljit Singh Cheema

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD