Sunday, 21 July 2024

 

 

खास खबरें तापसी पन्नू के लिए क्यों खास है अगस्त महीना नगर निकायों में पार्किंग, फुटपाथ तथा शौचालय बनाने पर करें फोक्स: हेमराज बैरवा प्लानिंग के तहत विकास कार्यों के यूसी पोर्टल पर करें अपलोड : हेमराज बैरवा शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हरियाणा में सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है आमजन का विश्वास : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली के लिए जनता की समस्याएं दूर होनी जरूरी : महिपाल ढांडा केजरीवाल की हरियाणा को पांच गांरटी, सरकार बनी तो मुफ्त और 24 घंटे मिलेगी बिजली हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष में 1.5 करोड़ रुपये का अंशदान कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने जनता दरबार में सुनी लोगों की शिकायतें हर घर तक पीने वाला स्वच्छ पानी मुहैया करवाना सरकार की मुख्य प्राथमिकता : ब्रम शंकर जिंपा होशियारपुर वासियों की हर समस्या का समयबद्ध तरीके से किया जा रहा है समाधान : ब्रम शंकर जिंपा मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सन्मान श्री गुरु साहिबान द्वारा सद्भाव और भाईचारे के दिखाए मार्ग पर चलना ही गुरुओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा का प्रतीक : नायब सिंह सैनी अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने फिर किसान हितैषी होने का दिया परिचय नवनिर्वाचित विधायक हरदीप सिंह बावा ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से की भेंट

 

तीन वर्षों में 55000 युवाओं को रोजगार प्रदानः वीरभद्र सिंह

तीन वर्षों में 55000 युवाओं को रोजगार प्रदानः वीरभद्र सिंह
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सुजानपुर , 17 Feb 2016

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान पार्टी जिसे टिकट देती है, वही पार्टी का उम्मीदवार होता है तथा पार्टी विचारधार से जुड़े सभी लोगों को उसका समर्थन करना चाहिए और उसके पक्ष में मत देना चाहिए। उन्होंने पार्टी में दरार डालने का प्रयास करने वालों को अगाह करते हुए कहा कि पार्टी के लोगों को पार्टी द्वारा घोषित उम्मीदवार को पूर्ण सहयोग देना चाहिए और जो लोग पार्टी के विरूद्ध कार्य करते हैं, उन्हें ऐसा करने पर लज्जा आनी चाहिए और उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए भी तैयार रहना चाहिए।मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह आज हमीरपुर जिले के सुजानपुर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही मंे हुए पंचायत चुनाव में अधिकतर महिलाएं चुनकर आई हैं और पंचायत समितियों व शहरी निकायों के 70 प्रतिशत परिणाम सत्तासीन सरकार के पक्ष में आए हैं। उन्होंने महिलाओ को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें लोगों की बेहतरी एवं कल्याण के लिए कार्य करना चाहिए, जिन्होंने उन्हंे अपना मत देकर विजयी बनाया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास व सशक्तिकरण से ही राष्ट्र विकसित होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किन्नौर, हमीरपुर और कांगड़ा जिलों को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष पदों पर कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी हुए हैं, जो प्रदेश के लोगों का कांग्रेस की नीतियों मेें विश्वास को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि राजनीतिज्ञों की सोच निजी स्वार्थों तक सीमित होती जा रही है। प्रत्येक राजनीतिज्ञ को लोगों के कल्याण के लिए आगे आना चाहिए न कि लोगों को जाति व धर्म के आधार पर बांटने के लिए। आज हम देश में धर्म और जाति के नाम पर असहिष्णुता देख रहे हैं, जो देश के हित में नहीं है और एक विचारणीय मुददा है। उन्होंने कहा कि राजनीतिज्ञों को लोगों को आपस में बांटने की राजनीति से बचना चाहिए।मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र को नीति दस्तावेज बनाया है और पिछले तीन वर्षों के दौरान सरकारी क्षेत्र में 28,000 युवाओं को रोजगार प्रदान किए गए हैं, इसके अतिरिक्त, रोजगार मेलों के माध्यम से गैर सरकारी क्षेत्र में 27,000 युवाओं को नौकरियां दिलाई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2016-17 के दौरान 25,000 युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया है। 

श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि वर्ष 1948 में राज्य में नाममात्र की सड़कें थीं और आज, प्रदेश में 35,000 किलोमीटर लंबी सड़कें हैं जो बड़ी एक बड़ी उपलब्धि है। वर्ष 1948 के दौरान प्रदेश के केवल 6 गांवों में बिजली थी जबकि आज शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो चुका है। राज्य के दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर लड़कियों को उच्च शिक्षा सुविधा उपलब्ध करवाने के उददेश्य से पिछले तीन वर्षों के दौरान 94 महाविद्यालय खोले गए हैं। आज राज्य में कुल 15,534 शिक्षण संस्थान कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में एक मेडीकल कालेज खोला जा रहा है और इसके लिये 190 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त, दो अन्य मेडीकल कालेज चम्बा और नाहन में खोले जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने सुजानपुर में 50 बिस्तरों के नागरिक अस्पताल का लोकार्पण किया। उन्होंने जोल गांव के सान्ध नाला में 90 लाख रुपये की लागत से किये जाने वाले तटीकरण की आधारशिला रखी। इससे जोल, पलाही और समोना गावं के लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने सुजानपुर में 20 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के अतिरिक्त भवन का उद्घाटन भी किया।श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि वह राजनेता नहीं होते तो एक शिक्षक होते और यह संयोग है कि पार्टी हाई कमान ने उन्हें राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिये चुना।मुख्यमंत्री ने राजेन्द्र राणा द्वारा क्षेत्र के विकास के लिये उठाई गई मांगों पर विचार करने के उपरान्त इन्हें सैद्धान्तिक रूप से पूरा करने का आश्वासन दिया। इन मांगों में चमियानियन दी खनौली सम्पर्क सड़क के निर्माण के लिये बजट प्रावधान, खया-भेटरा सम्पर्क मार्ग पर पुंग खड्ड पर पुल निर्माण को नाबार्ड में शामिल करना, बनाल-चमियाणा संपर्क सड़क में पुंग खडड पर पुल का निर्माण, अंसला से खनेऊ-कांगरी संपर्क सड़क को चैड़ा करना, पुलिस स्टेशन सुजानपुर को स्तरोन्नत करना तथा सुजानपुर के एसडीएम को आवासीय भवन का निर्माण शामिल है। मुख्यमंत्री ने दाड़ला-टिहरा और डेरा को नगर नियोजन अधिनियम से बाहर करने के मामले पर विचार करने का आश्वासन दिया। 

राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र राणा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने इस अवसर पर क्षेत्र से सम्बन्धित कुछ मांगे भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं। उन्होंने गत तीन वर्षों के दौरान क्षेत्र में हुए विकासात्मक कार्यों की जानकारी भी दी, जिसमें सुजानपुर में एसडीएम कार्यालय भी शामिल है।उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में पुनः सत्ता में आएगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न पंचायती राज संस्थानों के परिणाम राज्य के लोगों का कांग्रेस सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों पर विश्वास का बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि सुजानपुर में शीघ्र ही संयुक्त कार्यालय परिसर का निर्माण किया जाएगा जबकि आईटीआई भवन का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागलांबर गांव को सड़क के लिए 2.47 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। 

पूर्व मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती अनिता वर्मा ने विधानसभा क्षेत्र के लोगों के हितों एवं कल्याण की पूर्व भाजपा सरकार द्वारा अनदेखी की गई जिससे लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहे। उनहोंने कहा कि क्षेत्र के विकास का श्रेय मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व की सत्तासीन रही कांगे्रस की सरकारों को जाता है।विधायक श्री यादविन्द्र गोमा, केन्द्रीय कांगड़ा सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री कुलदीप पठानिया, हिमाचल प्रदेश अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति कांग्रेस विंग के राज्य अध्यक्ष श्री सुरेश कुमार, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री नरेश ठाकुर, हिमफैड के निदेशकमण्डल के सदस्य श्री आर.सी. डोगरा, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि व जिला के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।  

 

Tags: Virbhadra singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD