5 Dariya News

कुल्लू में अनिल शर्मा ने फहराया तिरंगा

5 Dariya News

कुल्लू 26-Jan-2016

67वां गणतंत्र दिवस कुल्लू में धूमधाम से मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह ढालपुर मैदान में आयोजित किया गया, जिसमें ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री अनिल शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा भव्य परेड की सलामी ली। इस परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस के अलावा, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, महिला पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड्स की टुकड़ियों ने भाग लिया।इस अवसर पर सभी लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अनिल शर्मा ने कहा कि यह दिवस जहां महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और भारतीय गणतंत्र की गौरवमयी यात्रा का स्मरण करने का दिन है, वहीं प्रत्येक नागरिक के लिए राष्ट्र निर्माण व राष्ट्र सेवा का संकल्प लेने का अवसर भी है। प्रदेश सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल की चर्चा करते हुए अनिल शर्मा ने कहा कि इस दौरान प्रदेश का चहुमुखी विकास हुआ है। राज्य में 994 नए स्कूल और 25 नए डिग्री कालेज खोले गए हैं। बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल विकास भत्ता योजना आरंभ की गई है, जिसके लिए करीब 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 100 नए चिकित्सा संस्थान खोले गए हैं तथा तीन नए मैडिकल कालेजों को भी मंजूरी दी गई है। बिलासपुर में एम्स खोलने के लिए भी सभी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। 

  हाल ही के स्थानीय निकाय चुनावों में नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुए अनिल शर्मा ने बताया कि इन निकायों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया गया है। इन्हें 13वें वित आयोग के अंतर्गत 556 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था और नए वित वर्ष में ग्रामीण विकास के लिए 14वें वित आयोग के तहत 1800 करोड़ का प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि स्वयं ठेकेदारी करने के बजाय पंचायतों के विकास पर जोर दें। उन्होंने कहा कि पशुपालन कृषि क्षेत्र का अभिन्न अंग है। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत पशुपालन विकास कार्यों के लिए 28 करोड़ का प्रावधान किया है। अनिल शर्मा ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से कुल्लू-मनाली की महत्ता को देखते हुए तत्कालीन यूपीए सरकार ने चंडीगढ़-मनाली हाईवे को फोरलेन बनाने की मंजूरी प्रदान की थी। इससे यहां के पर्यटन उद्योग को बल मिलेगा।ग्रामीण विकास मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय सेवाएं प्रदान करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व अन्य लोगों को सम्मानित किया। 

शैक्षणिक, सांस्कृतिक व अन्य गतिविधियों में राष्ट्रीय स्तर पर सराहनीय प्रदर्शन करने वाले युवाओं व विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया गया। स्वच्छ भारत मिशन में सराहनीय उपलब्धियों के लिए विभिन्न महिला मंडलों को भी ईनाम दिए गए। इस मौके पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों व संस्थाओं के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए।समारोह में स्थानीय विधायक महेश्वर सिंह, लाहौल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर, पूर्व मंत्री सत्यप्रकाश ठाकुर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, नगर परिषद अध्यक्ष विमला महंत, कार्यकारी उपायुक्त विनय सिंह ठाकुर, एसपी पदम चंद और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।