5 Dariya News

मुकेश अग्रिहोत्री द्वारा ऊना जिला में स्कूली बच्चों को आयरन की खुराक देने के कार्यक्रम का शुभारंभ

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

ऊना 09-Oct-2013

‘सालिड बनो इंडिया ’ के संकल्प के साथ स्कूली विद्यार्थियों को एनीमिया मुक्त बनाने के लिए ‘आयरन फोलिक एसिड सप्लिमैंट ’ कार्यक्रम की आज ऊना जिला में विधिवत शुरूआत हो गई। उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने सीनियर सकैंडरी स्कूल रोड़ा  में स्वास्थय व शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित जिला स्तरीय समारोह में स्कूली विद्यार्थियों को आयरन की गोली खिलाकर इस योजना का शुभारंभ किया।  इस अवसर पर अपने संबोधन में उद्योग मत्री ने कहा कि  शिक्षा व स्वास्थय क्षेत्र को प्रदेश सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और इस दिशा में अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं व कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा आने वाली पीढ़ी शारीरिक व मानसिक रूप से सक्ष्म बनेख् , इसके लिए केन्द्र की यूपीए सरकार व प्रदेश की वीरभद्र सरकार सांझे तौर पर प्रयासरत हैं।  बच्चों के स्वास्थय, शिक्षा व खेल से जुड़े कार्यक्रमों को पूरी ताकत से अमलीजामा पहनाया जा रहा है। 

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष शिक्षा पर 3836 करोड़ रुपये और खेलों के विकास पर 24 करोड़  व्यय किए जा रहे है। हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जिसने सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को घर से स्कूल तथा स्कूल से घर तक, परिवहन निगम की बसों में नि:शुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की है। परिवहन निगम की बसों में विद्यार्थियों को अपनी पहचान बताने में कोई दिक्कत पेश न आए, इसके लिए विद्यार्थियों के पहचान पत्र भी बनाए जायेंगे। उन्होंने कहा राजीव गांधी डिजिटल छात्र योजना के अंतर्गत दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के 5 हज़ार मेधावी छात्रों को नि:शुल्क नेटबुक प्रदान करने का भी सरकार ने निर्णय लिया है। उन्होंने कहा ‘राष्ट्रीय बाल स्वास्थय कार्यक्रम’ के तहत गंभीर एवं संक्रामक बीमारियों से ग्रस्त सभी स्कूली बच्चों को नि:शुल्क उपचार सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। 

उद्योग मंत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व स्वास्थय सेवाओं का नेटवर्क सुदृढ़ किया जा रहा है। हरोली में 5 करोड़ 26 लाख से सिविल हस्पताल बनने जा रहा है जिसमें 6 विशेषज्ञ डाक्टर व 6 प्रशिक्षित नर्सें रोगियों के उपचार में तत्पर रहेंगे। हरोली में ही केन्द्र सरकार ने 4 करोड़ का मार्डन हेल्थ रिसर्च यूनिट मंजूर किया है। पंजावर में नई मंजूर की गई पीएचसी का निर्माण कार्य भी जल्द ही शुरू होगा। टाहलीवाल में मजदूरों के लिए ईएसआई अस्पताल बनेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हरोली में ब्लड बैंक खोला गया था लेकिन इसे ठीक से चलाया नहीं गया। अब इस ब्लड बैंक को फिर से क्रियाशाील किया जायेगा। उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थय संस्थानों में कार्यरत डाक्टरों को अपने कार्यस्थल पर ही रहना पड़ेगा ताकि ग्रामीणों को किसी तरह की असुविधा न हो।उद्योग मंत्री ने कहा कि हरोली हलके के सलोह में  122 करोड़ रूपए की लागत से देश का 12वां और हिमाचल प्रदेश का पहला भारतीय सूचना प्रोद्यौगिकी संस्थान खुलने जा रहा है। पूर्व भाजपा सरकार ने सलोह से जिस केन्द्रीय विद्यालय को छीना था, उसे सलोह में ही खोला जायेगा। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हरोली विधानसभा क्षेत्र में 7 स्कूल अपग्रेड किए गए हैं और 3 अन्य स्कूल जल्दी ही अपग्रेड किए जायेंगे। खडड में फुटबाल अकादमी खोलने के लिए ड्राईंग व खाका पूरी तरह तैयार हो गया है।इस अवसर पर सीएमओ डा.जी.आर.कौशल और उपनिदेशक सकैंडरी आरसी तबयाल ने भी ‘आयरन फोलिक एसिड सप्लिमैंट ’ कार्यक्रम की जानकारी दी ।इस अवसर पर एग्रो पैकेजिंग के पूर्व उपाध्यक्ष ओंकार शर्मा, खंड चिकित्सा अधिकारी व स्कूल की प्रधानाचार्य सहित अनेक स्कूल के हैडमासटर प प्रिंसीपल उपस्थित थे।