5 Dariya News

बादल द्वारा भगवान वाल्मीकि जी के प्रकाश उत्सव के अवसर पर श्री रामतीर्थ में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह के प्रबंधों का जायज़ा

मुख्यमंत्री 18 अक्तूबर को श्री रामतीर्थ में 115 करोड़ रूपए बनने वाली विश्वस्तरीय यागदार का नींव पत्थर रखेंगे

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ 07-Oct-2013

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने शिअद भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेताओं, कैबिनट मंत्रियों,मुख्य संसदीय सचिवों, विधायकों के अतिरिक्त राज्य सरकार के सीनियर अधिकारियों से एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान 18 अक्तूबर को भगवान वाल्मीकि जी के प्रकाश उत्सव के अवसर पर श्री राम तीर्थ मंदिर अमृतसर में मनाने जा रहे राज्य स्तरीय समारोह के अवसर पर 115 करोड़ रूपए की बनाई जाने वाली अतिआधुनिक यादगार के लिए नींव पत्थर रखने के समारोह संबंधी प्रबंधों को अंतिम रूप दिय।इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि स.बादल ने शिअद और भाजपा के नेताओं और सरकार के उच्च अधिकारियों की इस ऐतिहासिक मौके पर विभिन्न वर्गों के लोगों की बड़ी शमूलियत को यकीनी बनाने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने रूप नगर के विधायक और शिअद के सचिव डा.दलजीत सिंह चीमा और अपने विशेष प्रमुख सचिव श्री के जे एस चीमा को प्रबंधों की समूची निगरानी रखने के लिए तैनात किया है और श्री मुक्तसर साहिब, बठिंडा,मानसा,संगरूर,पटियाला,फतेहगढ़ साहिब और मोहाली जैसे दूरवर्ती जिलों से एक दिन पूर्व समारोह में हिस्सा लेने के लिए अमृतसर में आने वाले लोगों के लिए रात्रि के रहने के लिए आरामदायक ठहराव को यकीनी बनाने की डियूटी लगाई है। स.बादल ने इस बड़े समारोह को लोगों को मिलकर और भारी उत्साह से मनाने का आह्वान किया। उन्होंने इसको जाति,रंग,नस्ल और धार्मिक भेदभाव से उपर उठ कर इस समागम में हिस्सा लेने और धर्मनिरपेक्षता औेर धार्मिक सहनशीलता का प्रगटावा करने की अपील की। स.बादल ने यह समारोह करने वाली कमेटी को सभी धर्मों और सम्प्रदायों के मुखियों की शमूलियत यकीनी बनाने के लिए कहा है। इसके साथ ही उन्होंने देश के प्रमुख आध्यत्मिक नेताओं की भी इसमें उपस्थिति यकीनी बनाने के लिए कहा है। इसी प्रकार विधान सभा के स्पीकर स.चरणजीत सिंह अटवाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि पंजाब सरकार द्वारा दिए गए निमंत्रण पत्र के समर्थन के तौर पर भगवान श्री लक्ष्मीनारायण धाम ब्रहमऋषि कुमार स्वामी और श्रीश्री रविशंकर  /आर्ट ऑफ लीविंग फाऊडेंशन/  ने पहले ही इस समारोह में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान बताया कि श्री रामतीर्थ में विश्व स्तरीय यादगार का निर्माण दो महीनों में आरंभ हो जाएगा। इसकी योजना और रूपरेखा को पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है।

विचारविमर्श में भाग लेते हुए उप-मुख्यमंत्री स.सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि राज्य सरकार 11 से 18 अक्तूबर तक समारोह के प्रबंधों से संबंधित आवश्यक सूचना विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापनों की श्रृंखला चलाकर मुहैया करवाएगी और यह प्रचार अभियान एक सप्ताह तक चलाया जाएगा। उप-मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान यह भी बताया कि सभी उपायुक्तों को अपने अपने जिलों की प्रमुख स्थानों पर होल्डिंग लगाने के लिए कहा गया है और भगवान वाल्मीकि से के संदेश को प्रचार करने के लिए एक ही तरह का डिजाइन और पैटर्न अख्तियार करने के लिए कहा गया है। उन्होंने लोगों को भगवान वाल्मीकि जी के प्रकाश उत्सव में भारी उत्साह से भाग लेने की अपील की जिन्होंने की महान धार्मिक ग्रंथ रामायण की रचना की। उन्होंने कहा कि भगवान वाल्मीकि जी एक महान विद्वान थे। उन्होंने इस समारोह के दौरान महिलाओं के ठहरने के लिए विशेष प्रबंध करने के लिए भी प्रबंधकों को कहा और पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि वह यातायात को बिना किसी रूकावट से यकीनी बनाए और किसी भी प्रकार के सड़ीय जाम ना लगने दें। उन्होंने जिला प्रशासन अमृतसर को भी निर्देश दिए कि वह गाड़ियों को खड़ी करने के लिए पार्किंग के बढ़िया प्रबंध करें विशेषकर समारोह के स्थान पर धार्मिक यात्रियों को ले जाने वाली बसों के खड़ी करने के लिए उचित प्रबंध किए जाएं।इस अवसर पर सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री स.बिक्रम सिंह मजीठिया ने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि यह गौरवमयी समारोह सम्प्रदायक सद्भावना, शांति और भाईचारे की गांठों को और मज़बूत करने के लिए एक स्वस्थ  मंच मुहैया करवाएगा क्योंकि विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों और भाईचारों के लोगों द्वारा इस समारोह में भाग लेने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि 11 जिले जालंधर, कपूरथला, शहीद भगत सिंह नगर, लुधियाना, होशियारपुर, बठिंडा, फाजिल्का, श्री मुक्तसर साहिब, बरनाला, मानसा और संगरूर से शिअद-भाजपा पार्टी के नेताओं के इस बैठक में भाग लिया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने अमृतसर, गुरदासपुर,पठानकोट, तरनतारन, मोगा, फिरोजपुर, मोहाली, फतेहगढ़साहिब, पटियाला, रूपनगर और  फरीदकोट जिलों के इन नेताओं से विस्तृत विचारविमर्श किया। बैठक में उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में पंजाब विधान सभा के स्पीकर स.चरनजीत सिंह अटवाल, संसद सदस्य स.सुखदेव सिंह ढींडसा और स.बलविंदर सिंह भुंदड़, स.जनमेजा सिंह सेखों, स.अजीत सिंह कोहाड़, स.सिकन्दर सिंह मलूका, स.परमिन्द्र सिंह ढींडसा, श्री मदन मोहन मित्तल /सभी कैबिनट मंत्री/ पूर्व मंत्री बीबी जागीर कोैर, अकाली नेता प्रो.प्रेम सिंह चंदूमाजरा, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री तीक्ष्ण सूद, विशेष प्रधान सचिव मुख्यमंत्री श्री के जे एस चीमा, प्रधान सचिव सांस्कृतिक मामले श्री एस एस चन्नी और सभी जिलों के उपायुक्त और शिअद-भाजपा के सभी जिला नेता शामिल थे।