5 Dariya News

मुख्यमंत्री ने बैजनाथ क्षेत्र में किए अनेक विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास

5 Dariya News

बैजनाथ 19-Jan-2016

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पेयजल, सिंचाई सुविधाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का समाज के सभी वर्गों को लाभ पहुंचे। मुख्यमंत्री आज कांगड़ा जिला के बैजनाथ में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के शुभारम्भ व शिलान्यास के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी क्षेत्रों में बिना किसी भेदभाव से समान विकास सुनिश्चित बनाया है और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और सड़क सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश तीव्र व समग्र विकास का गवाह है और समाज के सभी वर्ग विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने 132 लाख रुपये की लागत से पुन खड्ड पर अवैरी से घोरपीठ को जोड़ने वाले 30 मीटर लम्बे पुल का लोकार्पण किया। इससे बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के अली-हिलाल, अवैरी, घोरपीठ और रामपुर गांवों के 2500 से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी।वीरभद्र सिंह ने बैजनाथ-अवैरी-घोरपीठ सड़क का लोकार्पण किया और कुकेणा-नौरी-लबोल-तरिहाल-भेडू सड़क का भूमिपूजन किया। इस सड़क के निर्माण पर 318.08 लाख रुपये की अनुमानित राशि खर्च की जाएगी। इस सम्पर्क सड़क मार्ग के निर्माण से कुकेणा-नौरी-लबोल-तरिहाल-भेडू गांवों के लोग लाभान्वित होंगे।मुख्यमंत्री ने दयोल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा की और लोगों को भरोसा दिलाया कि बैजनाथ अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रसिद्ध शिव मन्दिर बैजनाथ के परिसर के जीर्णोद्धार की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि बैजनाथ एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है और इसे विकसित किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को पार्किंग स्थलों के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए और कहा कि नगर पंचायत के वार्डों में स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए राज्य सरकार उदारता से धन राशि उपलब्ध करवाएगी।

मुख्यमंत्री ने बैजनाथ स्थित प्रसिद्ध शिव मन्दिर में पूजा अर्चना की।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि गत तीन वर्षों में बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाया गया, जिनमें सड़कों व पुलों का निर्माण भी शामिल है। उन्होंने कहा कि छोबिन सनसाई सड़क पर बिनुआं खड्ड के ऊपर गोवाल, जलग अर्थ पट टटरोला नहालना सड़क के सुकड़ खड्ड पर, आवा खड्ड के छलुई, अवैरी घोरपीठ सड़क के पुन खड्ड पर 30 मीटर लम्बा पुल और पडियाखर सरसोआ सड़क में पुन खड्ड पर पुलों का निर्माण पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि लुनी खड्ड पुल, कोठी कुहार नाला पुल, तरस पुल और मूल खड्ड पर पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इन पुलों का निर्माण निर्धारित समय के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रकड़ नौण, सहेल से बीर खास और पपरोला कोठी सड़क को स्तरोन्नत किया जाएगा और अनेक सड़क परियोजनाओं को शीघ्र क्षेत्र के लोगों को समर्पित किया जाएगा।स्थानीय विधायक श्री किशोरी लाल ने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान विशेषकर बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि उप-पुलिस अधीक्षक कार्यालय कार्यालय और भू-संरक्षण कार्यालय को पुनः आरम्भ किया गया है और बैजनाथ-पपरोला को नगर पंचायत का दर्जा प्रदान करने के अतिरिक्त इस अवधि के दौरान बैजनाथ अस्पताल में विभिन्न पदों को भरा गया है।

विधायक श्री यादविन्दर गोमा, कांगड़ा सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री जगदीश सिपहिया, ब्लाक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री राज कुमार कौड़ा और क्षेत्र के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।