5 Dariya News

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने मतदाता महोत्‍सव का उद्घाटन किया

5 Dariya News

नई दिल्ली 15-Jan-2016

भारत के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त (सीईसी), डॉ. नसीम जैदी ने मतदाता महोत्‍सव के उद्घाटन के दौरान अपने भाषण में कहा कि जहां ज्‍यादातर देशों को मतदाताओं के घटते रुझानों का अनुभव कर रहे हैं, वहीं भारत हाल ही में सम्‍पन्‍न 2014 के लोकसभा चुनाव और पिछले कुछ वर्षों में हुए बहुत सी राज्‍य विधानसभा के चुनावों के दौरान मतदाताओं की भागीदारी में महत्‍वपूर्ण वृद्धि का साक्षी बना है। सेंट्रल पार्क, कनॉट प्‍लेस में निर्वाचन आयुक्‍त श्री ओ.पी. रावत और भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्‍ठ अधिकारियों की उपस्थिति में कल मतदाता महोत्‍सव का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि पिछले 66 वर्षों में भारत निर्वाचन आयोग ने कई विश्‍वसनीय चुनाव सम्‍पन्‍न कराए हैं। प्रत्‍येक निवाचन सत्र के साथ भारत निर्वाचन आयोग का यह प्रयास रहा है कि निर्वाचन प्रक्रिया को ज्‍यादा समावेशी, सुगम्‍य और मतदाताओं के अनुकूल बनाया जाए। उन्‍होंने देश भर के मतदाताओं के योगदान की सराहना करने के लिए वर्ष 2016 के राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) को ज्‍यादा सजीव एवं उल्‍लासमय बनाने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए प्रयासों का भी उल्‍लेख किया। 

सीईसी ने कहा कि हाल ही में सम्‍पन्‍न लोकसभा चुनाव और अन्‍य राज्‍य विधान सभाओं के चुनाव सिर्फ स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष, शांतिपूर्ण और भागीदारीपूर्ण ही नहीं थे, बल्कि कहीं ज्‍यादा समावेशी, नैतिक, मतदाताओं के अनुकूल एवं पारदर्शी भी थे। डॉ. जैदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि मतदाता महोत्‍सव व्‍यापक एवं गुणात्‍मक भागीदारी के लिए विचारों और सुझावों को प्रोत्‍साहन प्रदान करेगा। उन्‍होंने कहा कि महोत्‍सव सही मायनों में ईसीआई के इस वर्ष के विषय ‘समावेशी और गुणात्‍मक भागीदारी’ को इस उद्देश्‍य के साथ प्रतिबिम्बित कर रहा है कि - एक भी मतदाता पीछे न छूटने पाए। महोत्‍सव के अंतर्गत वाद-विवाद, विचार-विमर्श, संगीत, नृत्‍य, नुक्‍कड़ नाटक, खेल, प्रश्‍नोत्‍तरी और अन्‍य प्रतिस्‍पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा। 

इसके अलावा, सूचना एवं सुविधा केंद्र, कृत्रिम (मॉक) मतदान केंद्र, और विविध परस्‍पर संवाद वाली गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। ये प्रदर्शनियां निर्वाचन प्रबंधन के विविध आयामों की बेहतरीन पद्धतियों मसलन -मतदाता सूची, आईटी और प्रौद्योगिकी, सुरक्षा, कर्मियों और संसाधनों का संघटन, मतदाताओं की शिक्षा, चुनाव सामग्री, खर्च निगरानी और राज्‍यो/संघ शासित प्रदेशों द्वारा किये गए बहुत से नवाचार की झलक प्रस्‍तुत करेगी। अन्‍य देशों से आए ईएमबी अपने यहां प्रचलित बेहरीन पद्धतियों की जानकारी देंगे। यूएनडीपी के रेजिडेंट समन्‍वयक श्री यूरी अफसानसीव और उनकी टीम, ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, फीजी, किर्गिस्‍तान, मालदीव, नेपाल और मलदोवा के निर्वाचन प्रबंधन निकायों तथा राज्‍यों एवं संघ शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि इस मतदाता महोत्‍सव में भाग लेंगे। ये महोत्‍सव 17 जनवरी, 2016 को संपन्‍न होगा।