5 Dariya News

पंजाब में विश्व स्तरीय सुविधाओं वाले चार खेल केंद्र स्थापित किये जायेंगे-सुखबीर सिंह बादल

उपमुख्यमंत्री ने की बाबा फरीद आगमन पर्व के समागमों में शिरकत

5 दरिया न्यूज

फरीदकोट 23-Sep-2013

पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि पंजाब सरकार अमृतसर, बठिंडा, मोहाली और जालंधर में चार विश्व स्तरीय सुविधांओं से लैंस खेल केंद्र स्थापित सैंटर ऑफ एक्सीलैंस इन स्पोर्टस करने जा रही है ताकि पंजाब को खेलों के क्षेत्र में देश का अग्रणीय राज्य बनाया जा सके।बाबा फरीद के आगमन पर्व के अवसर पर स. सुखबीर सिंह बादल उप मुख्यमंत्री पंजाब ने आज यहां बरजिंदरा कालेज के हॉकी स्टेडियम में बाबा फरीद मेले के दौरान आयोजित हुये 22वें ऑल इंडिया बाबा फरीद गोल्ड हॉकी कप के फाइनल मैच के अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खेलों को प्रफूल्लित करने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब देश का पहला राज्य है कि जिसने खेल नीति बनाकर लागू की है। राष्ट्रीय खेल हॉकी के लिए मैदानों में एस्ट्रोट्रफ लगायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि खेलेां के लिए बुनियादी ढांचे को मज़बूत करना पंजाब सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इस ऋंखला में स्थापित किये जा रहे चार विश्व स्तरीय खेल केंद्रों में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए विश्व स्तरीय सुविधांए और कोच उपलबध होंगे और यहां खिलाड़ियों का संपूर्ण खर्च पंजाब सरकार सहन करेगी। उन्होंने कहा  िकपंजाब सरकार का लक्ष्य है कि आगामी औलंपिक खेलों में भारतीय टीम में सबसे अधिक खिलाड़ी पंजाब के हों। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पंजाब सरकार ने वर्ष 2013-14 के दौरान राज्य का खेल बजट 12 करोड़ से बढ़ाकर 142 करोड़ रुपये कर दिया है जिसमें से 22 करोड़ रुपये 6 हॉकी स्टेडियमों के निर्माण/अपग्रेडेशन और सात बहुउद्धेश्यीय स्टेडियमों के निर्माण के लिए आरक्षित रखा गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दौ सौ करोड़ रुपये की लागत से 13 विश्व स्तरीय स्टेडियम अपग्रेड किये हैं। इसी प्रकार 6 हॉकी स्टेडियमों जिनमें बरजिन्द्रा कालेज फरीदकोट भी शामिल है, में एस्ट्रोट्रफ लगाई गई हैं। संगरूर, मानसा, बठिंडा, होशयारपुर, जालंधर, गुरदासपुर, अमृतसर में बहुउद्धेश्यीय स्टेडियम बनाये गये हैं। 

बादल ने कहा कि पंजाबियों की मातृ खेल कबड्डी को प्रफूल्लित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कबड्डी के विश्व कप टूर्नामैंट करवाये जा रहें हैं। पंजाब सरकार के प्रयासों स्वरूप कबड्डी की पहचान विश्व स्तर पर बन चुकी है और आने वाले दिनों में चौथा विश्व कबड्डी कप करवाया जा रहा है। फरीदकोट शहर की बात करते हुए उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की कि फरीदकोट शहर में 100 प्रतिशत सीवरेज़ और पेयजल की सुविधाए देने के लिए प्रोजेक्ट शीघ्र आरंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार आने वाले दो वर्षो में राज्य के सभी शहरों और गांवों में विकास करने के लिए वचनबद्ध है। 

इस अवसर पर उन्होंने इंडियन एयरफोर्स एवं पंजाब एंड सिंध बैंक की टीमों के बीच खेले जा रहे फाइनल मैच का आनंद लिया और खिलाड़ियों के साथ मिलकर उनकी हौंसला अफजाई की। इस अवसर पर जिला हॉकी एसोसिएशन ने उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल को सम्मानित भी किया। उन्होंने जिले के चयनित खिलाड़ियों को सम्मान्नित भी किया। इस अवसर पर हॉकी के फाइनल मैच में पंजाब एंड सिंध बैंक की टीम विजेता रही। इस अवसर पर बीबी परमजीत कौर गुलशन संसद सदस्य, स. मंतार सिह बराड़, मुख्य संसदीय सचिव, श्री दीप मलहौत्रा, स. जगमोहन सिंह बराड़ पूर्व विधायक, आयुक्त श्री वी के शर्मा, श्री अर्श दीप सिंह थिंद उपायुक्त, एस एस पी गुरमीत सिंह रंधावा के अतिरिक्त प्रमुख नेता और उच्च अधिकारी उपस्थित थे।