5 Dariya News

सेम की समस्या के हल संबधी प्रोजैक्ट को केन्द्र बिना देरी राष्ट्रीय प्रोजैक्ट घोषित करे-हरसिमरत कौर बादल

मुल्क को खादय पदार्थो के पक्ष में आत्मनिर्भर बनाने के लिए पंजाब के किसानो के योगदान का दिया हवाला

5 दरिया न्यूज

बठिंडा 15-Sep-2013

पंजाब के किसानो द्वारा खून पसीना बहाकर देशको अन्न उत्पादन के पक्ष में आत्मनिर्भर बनाने के लिए डाले गये योगदान का हवाला देते हुये लोक सभा क्षेत्र बठिंडा से संसद सदस्य बीबी हरिसमरत कौर बादल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य में सेम की समस्या से निपटने वाले प्रोजैक्ट को राष्ट्रीय प्रोजैक्ट घोषित करने संबधी भारत के प्रधानमंत्री से की गई मांग को केन्द्र प्राथमिकता के आधार पर माने । उन्होने कहा कि देश की स्वतंत्रता के बाद जब देश को खादय पदार्थो की बड़े पैमाने पर जरूरत थी उस समय पंजाब के बहादुर किसानों ने ही कड़ी मेहनत करके देश की इस समस्या को पूरा किया था। संसद सदस्य ने कहा कि देश को अन्न भंडार के पक्ष में आत्मनिर्भर बनाने वाले पंजाब राज्य के किसानों पर यदि आज सेम की समस्या के कारण संकट पेदा हुआ है ताकि सरकार को इस समस्या के हल संबधी प्रोजैक्ट को संजीदगी से प्राथमिकता के आधर पर राष्ट्रीय प्रोजैक्ट घोषित करना चाहिए और राज्य द्वारा इस समस्या के हल के लिए 960.62 करोड़ रूपये बिना देरी उपलब्ध करवाने चाहिए। आज बठिंडा जिले के गांव कोटभारा,चनारथल,गहरीबारासिंह, रामनगर ,मोड़ चढ़त सिंह , यात्री और माड़ी में किये संगत दर्शन कार्यक्रमों दौरान रामनगर में मीडिया के साथ बातचीत दौरान बीबी बादल ने यह बात कही। इस अवसर पर सिंचाई मंत्री पंजाब श्री जनमेजा सिंह सेखों,अतिरिक्त डिप्टी कमीशनर विकास श्री मोहम्मद तइयब, एस डी एम मोड़ श्री हरजीत सिंह संधू के अतिरिक्त विभिंन विभागों अधिकारी उपस्थित थे।

संसद सदस्य ने कहा कि देश की अन्न संबधी आवश्यकताए पूरी करने के कारण पंजाब के किसानों ने दिनरात मेहनत की और देश के लिए रिकार्ड तोड़ अन्न पैदावार करने के लिए पंजाब को यह कीमत चुकानी पड़ी कि राज्य का भू जल भी खराब हुआ और कई क्षेत्रों में सेम जैसी गंभीर समस्या भी पैदा हुई। उन्होने कहा कि अन्न की रिकार्ड तोड़ पैदावार करने वाले पंजाब राज्य के यदि एक क्षेत्र में आज सेम की समस्या के कारण हजारों एकड़ फसल खराब हो रही है और बड़ी संख्या में किसान परिवार समस्या में घिर गये है तो ऐसे समय केन्द्र को इस समस्या के हल संबधी प्रोजैक्ट को बिना देरी के राष्ट्रीय प्रोजैक्ट घोषित करके किसानों का साथ देना चाहिए बीबी बादल द्वारा गांव चनारथल खरीद केन्द्र का नींव पत्थर रखा गया।

संगत दर्शन कार्यक्रमों को संबोधन करते हुये ससंद सदस्य ने कहा कि केन्द्र सरकार की नीतियों के कारण देश में अत्यत्न मंहगाई  पैदा हो रही है जिसने प्रत्येक वर्ग का जीना मुश्किल किया हुआ है। बीबी बादल ने कहा कि देश की समस्याओं द्वारा पूरी तरह आंखें मुंदे बैठी कांग्रेस की अध्यक्षता वाली केन्द्र सरकार की लोक विरोधी नीतियों के कारण देश की आर्थिकता पूरी तरह लड़खड़ा चुकी है। उन्होने लोगों को अपील की कि आगामी लोक सभा चुनावों दौरान कांग्रेस की अध्यक्षता वाली यूपीए सरकार से देश को निजात दिलाएं। विभिंन गांवों के इन संगत दर्शन कार्यक्रमों द्वारा ससंद सदस्यो द्वारा नन्ही छांव तहत चल रहे सिलाई केन्द्रों से प्रशिक्षण पूरा कर चुकी लड़कियों को सिलाई मशीने बांटी गई और लोगों को पौधे बांटे गये। नवयुवकों को खेल किटे बांटी गई और गांवों के लोगों के संयुक्त प्रयोग के लिए बर्तनों के सैट उपलब्ध करवाए गये। संसद सदस्य द्वारा लोगों की समस्या सुनी गई और विभिंन विकास कार्यो के लिए ग्रांटे दी गई।