5 Dariya News

श्री मुक्तसर साहिब 'प्रगतिशील पंजाब राष्ट्रीय पशुधन एक्सपो और चैंपियनशिप-2016 बनेगा गवाह'

श्री मुक्तसर साहिब को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने की योजना ,पहली बार फौजी घुड़सवार टीमें भी करेंगी विषेष शो

5 Dariya News

श्री मुक्तसर साहिब 06-Dec-2015

हर वर्ष जनवरी माह दौरान श्री मुक्तसर साहिब में होने वाली राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशिप को पंजाब सरकार ने नया रूप और विस्तार देने का फैसला किया है। इस बार यहां 8 जनवरी से 12 जनवरी, 2016 तक होने वाली 'प्रगतिशील पंजाब राष्ट्रीय पशुधन एक्सपो और चैंपियनशिप-2016 दौरान राष्ट्रीय स्तरीय एवं मकबूल राजस्थान के पुष्कर पशु मेले की तर्ज पर पंजाब के विरासती एवं खूबसूरत रंगों के साथ विलक्षण पेशकारी की जायेंगी ता कि अंतरराष्ट्रीय सैलानियों को भी इस आयोजन पर आकर्षित किया जा सके।यह जानकारी जिलों के डिप्टी कमिशनर डॉ. बसंत गर्ग ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार का यह वार्षिक आयोजन विशेषकर उत्तरीय भारत के राज्यों में पहले ही बहुत मकबूल है और उत्तरीय राज्यों से पशुपालक और जानवर प्रेमी बड़ी संख्या में इस चैंपियनशिप और एक्सपो को देखने पहुंचते हैं परंतु अब सरकार ने इसको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लेकर जाने का निर्णय किया है जिससे इस जिले के नाम को विश्व मंच पर ख्याति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मेले में पशुपालकों और लोगों की भागेदारी को प्रफूल्लित करने केे लिए, अन्य राज्यों से भी विकासमयी पशुपालकों को इस विशेष मौके पर निमंत्रण दिया गया है। इसके अतिरिक्त इस राष्ट्रीय मेले में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा पशुपालक, मतस्य पालन, सूअर पालन इत्यादि संबंधी आधुनिक प्रचलित अनुसंधानों संबंधी जानकारी दी जायेगी। इस मेले में 200 से अधिक स्टाल लगाने की योजना बनाई गई है जिसमें खेती से संबंधित कंपनियों, मशीनरी और आधुनकि पदार्थो, दवाईयां और प्रर्दशनियां लगायेगी।डॉ. बसंत गर्ग ने बताया कि इस रंगा-रंग राष्ट्रीय मेले का वातावरण पंजाब के गांवों के अमीर विरसे और जीवन शैली की झलक पेश करेगा तथा नई पीढ़ी के साथ-साथ विदेशी भागीदारों को भी इस मेले के लिए न्यौता दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मेले में शामिल होने वाले विदेशी पर्यटकों के रहने के लिए मेले के समीप फार्म हाउसों में प्रबंध किया जायेगा ताकि जिस दौरान वह गांवों के शीत ऋृतु के खूबसूरत वातावरण का आनंद ले सकें। 

इस बार राष्ट्रीय मेले में घोड़ों की चैंपियनशिप का विशेष प्रबंध किया गया है जिसमें सैनिक घुड़सवार टीमें पोलो मैच, साईकिल पोलो और जंपिंग शो आदि द्वारा अपनी योग्यता का प्रर्दशन करेंगी। उत्तरीय क्षेत्रीय सांस्कृति केंद्र द्वारा सांय को और मनोरंजक रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। यहां जिक्रयोग्य है कि इस मेले के लिए आस्ट्रेलिया ने शामिल होने की पुष्टि कर दी है। इसके अतिरिक्त जर्मन और यूके की टीमें और विशेषज्ञों के भाग लेने की भी उम्मीद की जा रही है जबकि आस्ट्रेलियन शिष्टमंडल आगामी सप्ताह मेले में प्रबंधों संबंधी तालमेल के लिए पंजाब में पहुंचेगा।उन्होंने बताया कि इस 5 दिवसीय राष्ट्रीय मेले के दौरान 70 विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों संबंधी पशुपालकों को पेश से संबंधित वैज्ञानिक तथ्यों तथा तरीकों संबंधी जानकारी दी जायेगी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त (जनरल) श्री कुलजीत पाल सिंह माही तथा उपनिदेशक पशुपालन श्री प्रदीप कुमार भी उनके साथ उपस्थित थे।