5 Dariya News

किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार 14 पायलेट प्रोजेक्ट तैयार कर रही है : ओमप्रकाश धनखड़

5 Dariya News

भिवानी 04-Dec-2015

कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा है कि अब ईजराइल की तर्ज पर किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार 14 पायलेट प्रोजेक्ट तैयार कर रही है। इस तकनीक से प्रदेश के किसान को खेत में पानी स्वत: मिलने लगेगा। दस साल की अवधि में इस तकनीक को पूरे प्रदेश में पहुंचाने का काम किया जाएगा।धनखड़ आज गांव कायला में दो करोड़ 58 लाख रुपए की लागत से सांगा माईनर के नवीनीकरण कार्य की आधारशिला रखने के पश्चात जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को माईनर के साथ लगते खाले और नाले पक्के बनाने के भी निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने किसानों को सबसे अधिक मुआवजा राशि देने का काम किया। इसके अलावा अन्य राज्यों की तुलना में अनाज के दाम अधिक दरों पर दिए गए। 

उन्होंने कहा कि किसानों की भलाई के लिए सरकार ने नई मंडियां विकसित करने का निर्णय लिया है।सिंचाई मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में नया गौ संवर्धन कानून लागू कर एतिहासिक निर्णय लिया है। गौ माता की सुरक्षा के लिए प्रदेश में गौ हत्या पर 10 साल की कैद व एक लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान किया है। यदि किसी गाड़ी में गौकशी के लिए गाय पकड़ी जाती है तो सात साल की कैद तथा 50 हजार रुपए जुर्माना तथा उस गाड़ी को नीलाम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन लाख गौधन इस समय प्रदेश की विभिन्न गौशालाओं में है और एक लाख 17हजार गाय व नंदी बेसहारा हैं, जिनके लिए 40 अभ्यारण्य बनाए जाएंगे। इनमें से दो अभ्यारण्य भिवानी जिले में बनेंगे, जिनमें एक गांव बडराई में और दूसरा भिवानी शहर में दादरी रोड़ पर बनाया जाएगा।जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री घनश्यादास सर्राफ ने कहा कि पिछले काफी समय से लोग सांगा माईनर में पानी न मिलने से परेशान थे। इस माइनर के बनने के बाद कायला, सांगा, बडाला, धारेडू़, बामला, नौरंगाबाद, कोंट, उमरावत और पूर्णपुरा के किसानों को सीधा लाभ होगा। 

उन्होंने कृषि मंत्री के समक्ष विभिन्न गांवों की गलियां, सड़कें, पुलिया व ग्राम सचिवालय बनवाने की मांग की, जिस पर कृषि मंत्री ने तुरंत स्वीकृति की मुहर लगा दी।इस मौके पर ग्रामीणों ने कृषि मंत्री व जनस्वास्थ मंत्री का फूलमालाओं व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में विधायक बिशंभर वाल्मीकि, चेयरमैन भवानी प्रताप, जिला प्रधान ताराचंद अग्रवाल, शंकर धूपड़, ओमप्रकाश मान, नंदराम धानिया, सियाराम जांगड़ा, अजय परमार, डॉ. बलवान सांगवान, संजय कायला, जगदीप सांगवान, सतेंद्र परमार व एसडीएम सतपाल सिंह, सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता जगमोहन सिंह, अधीक्षक अभियंता गुलाब सिंह नरवाल, कार्यकारी अभियंता दलीप कुमार, आरके भोडवाल, संजय कायला सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।