5 Dariya News

पशुधन व दूध  दोहन मुकाबले-2015:पशुधन व दूध दोहन मुकाबले पशु पालकों के लिए सिद्ध हो रहे हैं वरदान

फाजि़लका और मोहाली जिले के दो दिवसीय पशुधन मेलों का आगाज़ ,पशु मेले लगाने का मु य उद्धेश्य राज्य में पशुधन और सहायक व्यवसायों को प्रोत्साहन देना-एन के शर्मा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Dec-2015

पशुधन का पंजाब की आर्थिकता में बहुत बड़ा योगदान है और बढिय़ा धन के पशुधन को नगद इनामों से सुशोभित करने वाले पंजाब सरकार द्वारा करवाए जा रहे पशुधन और दूध दोहन मुकाबले राज्य के पशु पालकों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। पशुपालक बढ़चढ़ कर इन जिला स्तरीय मुकाबलों में शिरकत कर रहे हैं। इस लड़ी तहत आज एस ए एस नगर और फाजि़लका जिलों में दो दिवसीय पशु मेलों का आगाज़ हुआ। एस ए एस नगर में ऐतिहासिक गांव चप्पड़चिड़ी में  दो दिवसीय जिला स्तरीय पशुधन मेले का उद्घाटन मु य संसदीय सचिव उद्योग व वाणिज्य विभाग पंजाब श्री एन के शर्मा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा  कि इन मुकाबलां का मु य उद्धेश्य राज्य में किसानों को पशुधन के साथ-साथ कृषि सहायक व्यवसायों के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी रिवायती फसलों की बजाए कृषि से संबंधित सहायक व्यवसायों और फसली विभिन्नता अपनानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा डेयरी व अन्य कृषि सहायक व्यवसायों को उभारने के लिए बड़े स्तर पर लाभदायक स्कीमें शुरू की गई हैं। 

उन्होंने कहा कि किसानों को पशु धन मेले में पहुंच कर इनका अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए क्योंकि इन मेलों में जहां बढिय़ा नस्ल के पशु देखने को मिलते हैं वहीं मुकाबले की भावना भी पैदा होती है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में औद्योगिक क्राति लाने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है जिससे राज्य की आर्थिकता मज़बूत होने के साथ-साथ रोज़गार के नए अवसर भी पैदा होंगे। उन्होंने बताया कि विश्व प्रसिद्ध आई टी सी कंपनी द्वारा कपूरथला में 1400 करोड़ रूपए की लागत से फूड प्रोसैसिंग प्लांट लगाया जा रहा है व हाल ही में मोहाली में हुए पूंजी निवेश स मेलन दौरान फूड प्रोसैसिंग प्लांट लगााने के लिए 57 एम ओ यू पर हस्ताक्षर हुए हैं। समारोह को स बोधित करते इन्फोटैक के वाईस चेयरमैन श्री खुशवंत राए गीगा ने कहा कि पंजाब सरकार के पशु पालन विभाग द्वारा राज्यभर में लगाए जा रहे पशु मेले, पशु पालकों और किसानों के लिए अत्याधिक सहायक होंगे। यहां पहले दिन हुए मुकाबालों में पवनदीप गांव खासपुर के बकरे ने प्रथम स्थान और बिंदर सिंह दप्पर के बकरे ने दूसरा स्थान हासिल किया। सबसे बढिय़ा वछेरे नुक्करा, तीन जोड़ दूध दांत में प्रगट सिंह पडियाला के वछेरे ने पहला व उकारप्रीत कौर गांव दाऊँ  के वछेरे ने दूसरा स्थान हासिल किया।दूसरी तरफ फाजिल्का जिले का पशुधन मेला आज सरकारी एम आर कालेज फाजि़लका के खेल मैदान में शुरू हुआ जिसका उद्घाटन उपायुक्त्त स.रविंदर सिंह आई ए एस ने दीप प्रज्वलित करके किया। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पशु पालन पंजाब की विरासत का एक अह्म अंग है और विशेष तौर पर किसानों की आर्थिकता में भी इसका महत्वपूर्ण स्थान है। इसलिए पंजाब सरकार द्वारा राज्य में पशु पालन को उत्साहित करने, पशु पालकों को बढिय़ा नस्ल के लिए प्रेरित करने और उनमें मुकाबले की भावना पैदा करने के लिए यह मुृकाबले करवाए जा रहे हैं। इस दो दिवसीय मुकाबलों दौरान पशुधन और दूध  दोहन  मुकाबले में 53 श्रेणियों के मुकाबले होंगे। मुकाबलों में जिलों से आए पहले दिन ही 1400 से अधिक पशुओं की रजिस्ट्रेशन हुई। इस अवसर पर आए पशुपालकों के लिए टैंट, हरे चारे, तूड़ी, पानी आदि का प्रबंध जिला प्रशासन द्वारा किया गया था।