5 Dariya News

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की

5 Dariya News

नई दिल्ली 21-Nov-2015

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने आज केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में और कार्मिक और लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात कर उनसे विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों और वित्तीय आवंटन के बारे में विचार-विमर्श किया। डॉ. जितेन्द्र सिंह ने सिक्किम की राजधानी गंगटोक में पहले हवाईअड्डे के निर्माण के काम को तेज करने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि जब यह हवाईअड्डा काम करना शुरू कर देगा तो यह पूर्वी क्षेत्र का सबसे चहेता और आकर्षक जगह हो जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इस संबंध में बातचीत हुई थी। 

मंत्रालय जल्द से जल्द इस हवाईअड्डे का निर्माण कर इसे चालू करना चाहता है। मंत्रालय सिर्फ इस बात का इंतजार कर रहा है कि राज्य सरकार जल्द से जल्द हवाईअड्डा स्थल के आसपास के इलाके में रहने वाले परिवारों को अन्यत्र बसाने का काम पूरा कर ले। इसके जवाब में श्री चामलिंग ने डॉ. जितेंद्र सिंह को बताया कि यह प्रक्रिया तेज कर दी गई है और उम्मीद है कि हवाईअड्डा दिसंबर 2017 में काम करना शुरू कर देगा।चामलिंग ने केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री को बताया कि मंत्रालय के नॉन लेप्सेबल सेंट्रल पूल ऑफ रिसोर्सेज (एनएलसीपीआर) के तहत आने वाली 53 परियोजनाओं का काम काफी अच्छा चल रहा है। 

उन्होंने कहा कि 53 परियोजनाओं में से 11 के लिए केंद्रीय फंड पूरा प्राप्त हो चुका है लेकिन राज्य सरकार के पास फंड की कमी की वजह से उसके हिस्से की 10 प्रतिशत योगदान राशि के आवंटन में देरी हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि 38 चालू परियोजनाओं में से यूटाइलेजेशन सर्टिफिकेट (यूसीएस) और अन्य संबंधित दस्तावेज भेजे रहे हैं। इन दस्तावेजों को प्राप्त होने और राज्य सरकार की ओर से फंड जारी कर दिए जाने के बाद पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय परियोजनाओं को लिए दूसरी और तीसरी खेप का फंड जल्द जारी कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य भी अपनी ओर से कुछ सड़क परियोजनाओं को अनुमोदित करना चाहता है। डॉ. जितेंद्र सिंह के साथ मुख्यमंत्री की बातचीत में 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों का राज्यों पर पड़ने वाले असर पर चर्चा हुई। डॉ. सिंह ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि इस संबंध में राज्य सरकार के सुझावों पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जाएगा।