5 Dariya News

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं में पंजाब राज स्कूल शिक्षा विभाग की ४४वीं सालाना राज्य -स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी आरंभ

प्रदरशनी दौरान राज्य के ३५० स्कूलों के ७०० से अधिक विद्यार्थी अपने खोज प्रोजै1ट करेंगे पेश

5 Dariya News

घड़ूंआं 17-Nov-2015

पंजाब राज्य स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं में १७ नवंबर से १९ नवंबर तक ४४वीं सालाना विज्ञान, गणित और वातावर्ण प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है, जिसका उद्घाटन आज यहाँ यूनिवर्सिटी कैंपस में मु2य मेहमान के तौर पर विद्यार्थियों की हौसला अफज़़ाई करने के लिए पहुँचे शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल सचिव सी. रॉल ने किया। इस तीन दिव्सीय विज्ञान प्रदर्शनी के दौरान राज्य के ३५० स्कूलों के ७०० से अधिक विद्यार्थी अलग -अलग विषयों पर अपने खोज भरपूर प्रोजै1ट पेश करके अपने खोज हुनर का बेहतरीन प्रगटावा करेंगे। 

पंजाब भर के अलग-अलग गाँवों और शहरों से सबंधित भाग ले रहे उक्त स्कूलों के नौजवान विद्यार्थियों की प्रदर्शनी के दौरान पेश किए गए प्रोजै1टों में कोय्ले के साथ चलने वाला रेफ्रीजिरेटर, चावलों के छिलके से बिजली पैदा करने की तकनीक, ढलान पर बाग़बानी की तकनीक, इस्तेमाल किए जा चुके सैनटरी पैडज़, मियाद पुगा चुकी दवाओं को नष्ट करने वाली तकनीक और कृषि के साथ सबंधित बहु-प्रयोजनमूलक मशीन आदि नए खोज क ार्य विद्यार्थियों के लिए मु2य आकर्षण रहे। इसके इलावा टी. ए. आर. तकनीक पर आधारित कुदरती आफतों के प्रबंधन वाला मॉडल और गोल्डन फेशियल के द्वारा सुंदरता का मुलांकन आदि कुछ और खोज प्रोजै1ट भी दर्शकों में आर्कषण का मु2य केंद्रबिन्दु रहे। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल सचिव सी. रॉल ने इस मौके विज्ञान प्रदर्शनी के दौरान विद्यार्थियों के खोज मॉडलों का निरीक्षण करने के उपरांत बोलते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य के दूरगाम ग्रामीण क्षेत्रों के होनहार विद्यार्थियों को हुनर प्रगटावे का उपयुक्त मंच मुहैया करवाने और उनको और प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उनहोने कहा कि विद्यार्थियों को विज्ञान और दूसरे क्षेत्रों में नयी खोज की तरफ प्रेरित करने के लिए सरकार की तरफ से अलग -अलग स्कीमों के अंतर्गत अवार्ड और वज़ीफ़े भी प्रदान किये जा रहे हैं, जिससे वह देश के विकास में अगुआ भूमिका अदा कर सकें। 

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के चांसलर स. सतनाम सिंह संधू ने इस मौके कहा कि नौजवान विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शनी दौरान पेश किये गए असल में अलग खोज प्रोजै1ट माडलों को देख कर हम अपनी आने वाली पीढ़ी प्रति और ज्यादा आसवन्द हुए हैं। उनहोने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की तरफ से उद्धमी विद्यार्थियों को अपने नये खोज विचारों को विकसित करने के लिए इनोवेशन एंड इंटरप्रीन्योरशिप सैल्ल नाम के नीचे विशेष विभाग स्थापित किया गया है, जिस के अंतर्गत अधिक से अधिक विद्यार्थियों को नयी खोज की तरफ प्रोतसाहत करने के लिए वि8ाीय मदद के साथ-साथ हर तरह की सहायता और नेतृत्व मुहैया करवाया जा रहा है।