5 Dariya News

राज्य के 47 सरकारी कालेजों को 17.55 करोड़ रुपये जारी -सुरजीत सिंह रखड़ा

38 कालेजों के बुनियादी ढांचे के लिए 14.25 करोड़ रखे , डेढ करोड़ रुपये से 2 कालेजों की मॉडल डिग्री कालेज के तौर पर होगी अपग्रेडेशन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-Nov-2015

पंजाब सरकार द्वारा उच्च शिक्षा ढांचे को और मज़बूत करने तथा राज्य के नवयुवकों को गुणात्मक एवं सस्ती शिक्षा देने के लिए समस्त 47 सरकारी कालेजों को 17.55 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। इस संबंधी जानकारी देते हुये उच्च शिक्षा एवं भाषाओं संबंधी मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा ने बताया कि इस राशि से जहां कालेजों का बुनियादी ढांचा मज़बूत होगा वहीं से 2 कालेजों की मॉडल डिग्री कालेज के तौर पर अपग्रेडेशन की जायेगी। कालेजों के समानता ग्रंट जारी करते हुये कालेजों में पढ़ते कमज़ोर वर्ग के विद्यार्थीयों और लड़कियों की शिक्षा को प्रौत्साहन दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त वोकेशनल शिक्षा के लिए भी राशि खर्च की जायेगी।रखड़ा ने राज्य के समस्त 47 सरकारी कालेजों को जारी की कुल राशि के विवरण देते हुये बताया कि राज्य के 37 सरकार कालेजों को बुनियादी ढांचे के लिए 14.25 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। प्रत्येक कालेजा को 37.50 -37.30 लाख रुपये मिलेंगे। इस राशि से कालेजों को समय के अनुसार बनाने तथा अति आधुनिक सुविधांओं से लैस किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि राज्य के दो सरकारी कालेजों होश्यिारपुर एवं लुधियाना को मॉडल डिग्री कालेज के तौर पर अपग्रेडेशन के लिए 75-75 लाख रुपये जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस राशि से यह दोनो सरकारी कालेज स्टेट ऑफ आर्ट होंगे जहां विद्यार्थीयों को हर प्रकार की सुविधा मिलेगी। उच्च शिक्षा एवं भाषाओं संबंधी मंत्री ने बताया कि राज्य के 13 कालेजों अजनाला, बठिंडा, फरीदकोट, गुरदासपुर, होश्यिारपुर, टांडाउड़मुड़, एस सी डी सरकारी कालेज लुधियाना, सरकारी कालेज लुधियाना, मानसा, ढुडिके, महिंद्रा कालेज पटियाला, सुनाम तथा तरनतारन को वोकेशनल शिक्षा के लिए कुल 92.65 लाख रुपये जारी किये गये हैं। प्रत्येक कालेज को 7.125- 7.125 लाख रुपये मिलेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य के 48 कालेजों को समानता ग्रंाट के तौर पर 88.125 लाख रुपये जारी किये गये जिस तहत प्रत्येक कालेज को 1.875-1.875 लाख रुपये मिलेंगे। उन्होंने बताया कि यह समानता ग्रांट केवल कमजोर वर्ग के विद्यार्थीयों, लड़कियों आदि के लिए ही खर्ची जायेगी।स. रखड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में उच्च शिक्षा ढांचे को सुदृढ करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है पहले ही चल रहे कालेजों को जहां और मज़बूत किया जायेगा वहीं राज्य में 11 नये डिग्री कालेज खोले जा रहें हैं जिनमें निर्माण कार्य बड़े स्तर पर चल रहा है। इन नये कालेजों मेंं आगामी नये शैक्षणिक सत्र से पढ़ाई आरंभ हो जायेगी। इसके अतिरिक्त राज्य में दो डिग्री कालेजों का कार्य बड़े स्तर पर जारी है जिनमें पटियाला में एरोनेटिक तथा जालंधर में स्पोर्टस कालेज शामिल हैं।