5 Dariya News

पूर्वी राज्य मिलकर काम करें : तरुण गोगोई

5 Dariya News

गुवाहाटी 09-Nov-2015

असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने सोमवार को बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे पूर्वी राज्यों और पूर्वोत्तर के राज्यों से एक मंच पर आने और इलाके के मुद्दों को मिलकर सुलझाने का आग्रह किया। गोगोई ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह क्षेत्र के बेहतर विकास के सिलसिले में जल्द ही इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मिलेंगे। उन्होंने कहा, "पूर्वी भारत अभी भी अविकसित है। देश के पूर्वी हिस्सों में स्थित राज्य राष्ट्रीय स्तर पर कम ही महत्व पाते हैं। 

इसलिए यह हमारे लिए जरूरी है कि हम अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए मुद्दों को सामूहिक रूप से उठाएं।"गोगोई ने कहा कि सत्ता में आने के बाद से राजग सरकार ने असम के साथ काफी अन्याय किया है।उन्होंने कहा, "उन्होंने (राजग सरकार ने) असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों से विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया। धन देने का तरीका बदल दिया और हमसे उन बकायों को छीन लिया जो हमें मिलने चाहिए थे। इससे बेरोजगारी बढ़ी।"

बिहार में महागठबंधन की जीत पर उन्होंने कहा कि इस जीत से साबित हुआ है कि देश में सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ महात्मा गांधी की विचारधारा आज भी प्रासंगिक है।

गोगोई से पूछा गया कि असम में अगले साल होने वाले चुनाव में कांग्रेस महागठबंधन बनाएगी, तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस अकेले मैदान में उतरेगी। बिहार और असम की स्थितियों में अंतर है। यहां पर 'महासमझ' बना सकते हैं।महासमझ की व्याख्या करते हुए गोगोई ने कहा, "हम किसी खास विधानसभा क्षेत्र में सभी लोगों से यह अपील कर सकते हैं कि किसी भी पार्टी को वोट दें लेकिन भाजपा को न दें।"