5 Dariya News

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के राष्ट्रीय संस्कृतिक मेले सी. यू. फैस्ट -२०१५ का धूम धड़ाके के साथ हुआ आग़ाज़

5 Dariya News

घड़ूंआं 30-Oct-2015

सड़क सुरक्षा जागरूकता मुहिम को समर्पित राष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल का आज यहाँ शानदार ढंग के साथ आग़ाज़ हो गया। राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि हासिल कर चुके इस सालाना फेस्टिवल का उद्घाटन इस मौके मुख्य मेहमान के तौर पर पहुँचे हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्री कैप्टन अभिमन्न्यू सिंह की तरफ से शमा रौशन करके किया गया, जबकि रंगमंच क्षेत्र की नामवर हस्ती श्री नीलम मान सिंह और चंडीगढ़ ग्रुप आफ कालजिज़ के प्रैज़ीडैंट स. रछपाल सिंह धालीवाल ने इस मौके विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत करके समागम की शोभा बढ़ाई। इस मौके पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की तरफ से डा. नीलम मान सिंह चौधरी को रंगमंच के क्षेत्र में डाले बेमिसाल योगदान और पंजाब और पंजाबियत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊँचा करन के लिए सम्मानित  करने के तौर पर प्राइड आफ पंजाब के प्रतिष्ठित अवार्ड के साथ नवाजा गया। इस के अंतर्गत मुख्य मेहमान कैप्टन अभिमन्न्यू सिंह द्वारा यूनिवर्सिटी की तरफ से नीलम मान को शाल और सम्मान  चिन्न भेंट किया गया। 

इस मौके पर कैप्टन अभिमन्न्यू ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में पडऩे और इस संस्कृतिक मेलो में दुनिया भर के संस्कृतिक की पेश कर रहे १९ देशों और ३०0 राज्यों के विद्यार्थियों को संबोधित होते कहा कि भारत को अपनी धार्मिक, संस्कृतिक और जातिगत विभिन्नता पर बड़ा मान है। हमारा देश दुनिया भर में राष्ट्रीय एकता की बेमिसाल उदाहरण है। उनमे से भविष्य में नये भारत की सृजन करने में नौजवान विद्यार्थियों की बड़ी भूमिका स्वीकारते हुए कहा कि वह तकनीकी हुनर और मानक ऊँची शिक्षा के साथ-साथ मानवता के विकास के लिए भी एकजुट हो कर काम करे। उनमे से चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के मानक शैक्षिक प्रबंधों, अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटियों के साथ पाई सांझ और उच्च कोटी की बुनियादी सहूलतें से प्रभावित होते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमेंट को हरियाणा में भी इस तरं प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी खोलने का न्योता दिया। 

डा. नीलम मान सिंह ने इस मौके पर कहा कि जि़दगी को कला से अलग करके नहीं देखा जा सकता। आर्ट, थियेटर मानवीय सभय्ता की अमीरी और मानवता के संतुलित विकास में विशेष अहमीयत रखते हैं। उनमे उदारवादी कलायों की पैरवी करते हुए कहा कि आर्ट हमें कदरों कीमतों, नैतिकता और अनुशाशन में रहना सिखाता है। इस लिए हर क्षेत्रो की शिक्षा हासिल कर रहे विद्यार्थियों को ललित कलायों के साथ जोडऩे के लिए हमें पंजाब में भी नेशनल स्कूल आफ नाटक की तर्ज़ पर इंस्टिट्यूटस की स्थापना की तरफ आगे बढऩा चाहिए। उनमे चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को अपने कैंपस में इस क्षेत्रो का आर्टस कालेज खोलने के लिए विनती की।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर स. सतनाम सिंह संधू ने इस मौके कहा कि यह संस्कृतिक युवक मेला विद्यार्थियों के लिए केवल मनोरंजन का ज़रिया नहीं बल्कि यह उनके  ईविंट मैनेजमेंट, लीडरशिप और प्रतिभा के दिखावो का भी उपयुक्त मंच प्रदान करता है। उन्होनें इस मौके मे ऐलान किया कि यूनिवर्सिटी अगले शैक्षिक शैशन से डा. नीलम मान सिंह चौधरी जैसों की सलाह और मार्गदर्शन के साथ ललित कलायों के साथ जुड़ा विभाग स्थापित करेगी। इस सालाना संस्कृतिक फेस्टिवल का मुख्य  मकसद अलग -अलग शिक्षा संस्थायों के काबिल विद्यार्थियों को एक मंच पर इकठा करके उनंके गुणों को ओर उत्साहित करना है।

फेस्टिवल के आज पहले दिन उतरी भारत की नामवर शैक्षिक संस्थायों के बड़ी सं2या में विद्यार्थियों ने फ़ैशन शो, अलग -अलग देशों, सभियाचारों के साथ सबंधित लोग नाच और ओर अलग -अलग प्रतिभा खोज मुकाबलों में अपने हुनर के जौहर दिखाए और अलग -अलग नमूनों की पेशकारी के साथ दर्शकों और श्रोते की ख़ूब वाह -वाह लूटी। इस मौके विद्यार्थियों के मनोरंजन के लिए विशेष तौर पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के कैंपस पहुँचे बालीवुड गायक कीरथी सगाथिया ने अपने नौजवानों में बेहद प्रसिद्ध गीतों के साथ और बी. सी. ऐम्म. सी. बैंड ने अपनी मनमोहक लाइव पेशकारी के साथ विद्यार्थियों का ख़ूब मनोरंजन किया।