5 Dariya News

पंजाब दक्षिण पूर्व एशिया का निर्माण हब बनाने के लिए सभी प्रबंध मुकम्मल

पंजाब अपनाएगा एसएमई का ई-कामर्स प्लेटफार्म ,सम्मेलन का उदेश्य निर्माण क्षेत्र में ५० फीसदी निवेश बढ़ाना

5 Dariya News

साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) 28-Oct-2015

प्रगतिशील पंजाब निवेश शिखर सम्मेलन २०१५ दौरान मैनूफैकचरिंग विष्य पर तक्नीकी सैमीनार  करवाया गया, जो कि मुख्य मुद्दों जैसे निर्माण, खोज और विकास लागत को घटाना, मौजूदा वर्क फोर्स को नई तकनीकों के द्वारा अपनाने के साथ साथ पंजाब के उत्पादों की विश्व स्तरीय मंडीकरण के लिए ई-कामर्स प्लेटफार्म बनाने पर केंद्रित था।उद्योग एवं व्यापार के अतिरिकत मुख्य सचिव श्री कर्ण अवतार सिंह ने मार्किटिंग सैशन की प्रधानगी करते समय कहा कि पंजाबी जन्म से ही उद्मी है जो विपरीत परिस्थितियों में भी सफल होने व चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए जाने जाते है। उन्होंने कहा कि पंजाब छोटे और दरमियाने उद्योगों को प्रफूलत करने के लिए जाना जाता है और अब समय आ गया है कि यह उद्योग अपने खोज व विकास तकनीकों के द्वारा विश्व की चुनौतियों को स्वीकार कर सकते है। 

श्री सिंह ने बताया कि जर्मन सरकार के तर्जुबों और हावर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन अनुसार रीबोटिक टैकनोलाजी को लागू करने से हुनरमंद नौजवानों की रोजगार समर्था बढ़ेगी और नई टैकनोलाजी द्वारा रोजगार के नई मौके पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब देश के महत्वपूर्ण निर्माण राज्यों में से एक है जिस में अलग अलग उद्योगों, जिन में लाइट इंजीनियरिंग, कपड़ा, आटोमोटिव कंपोनैट्स आदि के विकास पर ध्यान केंद्र किया जा रहा है। निर्माण क्षेत्र इस बात की गवाही देता है कि साल २०१३-१४ में राष्ट्रीय स्तर पर (-)०.७ प्रतिशत के मुकाबले पंजाब में साल २०१३-१४ के लिए उद्योगिक उन्नति विकास दर को औसत इंडेक्स १.८ पर रखा गया है।राज्य की ओद्यौगिक शक्ति पर जोर देते हुये उन्होने कहा कि पंजाब टैक्सटाईल क्षेत्र में एक हब के रूप में  उभर रहा है और पहनने वाले कपड़े,कताई का सामान व हौजरी का सामान उच्च स्तर पर निर्यात किया जाता है। टैक्सटाईल ढांचे में व्यापक विकास किये जाने से राज्य निवेश करने के व्यापक मौके प्रदान कर रहा है। इंजीनियरिंग क्षेत्र पंजाब की आर्थिकता को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान डाल रहा है। पिछले एक दशक दौरान 16 प्रतिशत दर से बेहतर है और कुल 23 प्रतिशत वृद्धि किये जाने का लक्ष्य है।

निवेशकों को उत्पादन क्षेत्र में निवेश का आग्रह करते हुये उन्होने कहा कि राज्य की मजबूती का आधार यही है कि राज्य में सुक्ष्म,लघु व मध्यम दर्जे के उद्योग बहुत मजबूती से स्थापित है। उन्होने कहा कि राज्य के ओद्यौगिक क्षेत्र की मजबूती में लगभग दो लाख लघु ओद्यौगिक ईकाईया एक स्तम्भ के रूप में विकसित है।सिंह ने आगे कहा कि पंजाब ने हमेशा काढ व उद्योगों को उत्साहित किया है। पंजाब के उत्पादन क्षेत्र की ओर विशेष ध्यान दिया है और थ्री डी प्रिटिंग , उच्च किस्म के डिजाईन व प्रोटो टाईपिंग क्षेत्र को उत्साहित किया है। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने स्थानीय स्तर पर निवेशकों को  उत्पादन क्षेत्र में बेहतर मोैके प्रदान किये है। सैशन दौरान ईको सिस्टम पर और विक्रेता क्षेत्र को मजबूत करने संबधी चर्चा की गई।

इस मौके पर श्री राजीव सिंह, हैड आटोमोटिव के.पी.एम.जी, श्री सुनील माथुर एमडी और सीईओ सिंफनज लिमटिड, श्री सचित जैन एगजैकिटव डायरैक्टर वर्धमान स्पैशल स्टील लिमटिड, श्री अक्ष्य सागवान सोनालीका इंडस्ट्रीज, मिस्टर रिचर्ड रेखी सी.ई.ओ.के.पी.एम.जी और श्री वीरेन पोपली सीओओ स्वराज डिवीजन महिंदरा और महिंदरा ने भी अपने विचार रखे।