5 Dariya News

सूचना एवं तकनालोजी क्षेत्र में आगामी पांच वर्षों दौरान पंजाब में 2 लाख नौकरियां पैदा होंगे

पंजाब प्रत्येक गांव में सूचना व तकनीक उद्योग पहुंचाने वाला पहला राज्य बनेगा , आगामी पांच वर्षों में सिलीकोन वैली मोहाली बैंगलोर व हैदराबाद से भी आगे होगा

5 Dariya News

साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) 28-Oct-2015

प्रत्येक गांव व स्कूल को चार -जी ब्राडबैंड नैटवर्क से जोडऩे वाला पंजाब देश का पहला राज्य बनेगा। इस बात की जानकारी श्री मुकेश अंबानी ने आज तकनीकी सैशन और आई टी व आई टी इ एस दौरान उभरते उद्योगपतियों को सम्बोधन करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सूचना व तकनालोजी के युग में चार-जी कुनैक्टीविटी को ग्राम स्तर तक पहुंचाया जाएगा ताकि गांवों के नवयुवकों को समय के समान किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस के तहत ई-कॉमर्स व ई टरेड नेटवर्क द्वारा राज्य की 1617 कृषि मंडियों को जोड़ा जाएगा जोकि एशिया की सबसे बड़ी खरीद प्रक्रिया को वर्ष में दो बार पूरा करता है। जिससे पंजाब साऊथ एशिया की आई टी हब बनेगा।इस दौरान श्रीधर मिट्टा संस्थापक और एम डी नैक्सट वैल्थ इंटरप्रेनरज़ ने कहा कि पंजाब आगामी दो वर्षों में सूचना व तकनीक  क्षेत्र तहत दो लाख से अधिक नौकरियां पैदा करने के समर्थ है। उन्होंने बताया कि पंजाब के ग्रामीण क्षेत्र में चार-जी कुनैक्टीविटी राज्य की औद्योगिक उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और आने वाले दो वर्षों में पंजाब का प्रत्येक गांव सूचना व तकनालोजी से जुड़ेगा।

श्री मिट्टा ने कहा कि उप-मुख्यमंत्री पंजाब स.सुखबीर सिंह बादल की सोच व राज्य की नई औद्योगिक नीति के कारण सिलीकोन वैली मोहाली आगामी दो वर्षों तक बैंगलौर व हैदराबाद से भी आगे होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सूचना व तकनालोजी के क्षेत्र में देश का अग्रणीय राज्य बनने के समर्थ है। इस समय राज्य में 740 पंजीकृत आई टी यूनिट कार्य कर रहे हैं और पंजाब में देश के अन्य राज्यों से आई टी सेवाओं का खर्चा 20 से 30 प्रतिशत कम है।श्री प्रदीप गुप्ता सी एम डी साईबर मीडिया ग्रुप ने कहा कि पंजाब आई टी और आई टी ई एस के क्षेत्र की हब के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि इस समय राज्य के पास हुनरमंद तकनीकी श्रमिक, मज़बूत बुनियादी ढांचा व जीवन जीने के बेहतर सुविधाओं की कोई कमी नहीं है। इस समय इस क्षेत्र में इन्फोसिस विप्रो और टैक महेन्द्रा जैसी कंपनियां कार्य कर रही हैं।

श्री राजीव राए सी ई ओ और सह संस्थापक क्यू ए सोरस ने कहा कि आई टी और आई टी इ एस व बी पी ओ इंडस्ट्री देश की आर्थिकता और सूचना तकनालोजी उद्योग को उन्नत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। पंजाब सरकार इस क्षेत्र की कंपनियों को राज्य में निवेश करने के लिए उत्साहित कर रही है।पंपकार्ट के संस्थापक श्री के एस भाटिया ने कहा कि सोफटवेयर तकनालोजी पार्क मोहाली व अमृतसर में हर प्रकार की नई तकनालोजी उपलब्ध है और सॉफट वेयर तकनालोजी पार्क मोहाली में लगभग 1.4 लाख स्क्ेयर फुट में इन्क्यूवेशन सैंटर स्थापित किया जा रहा है।इस सैशन दौरान श्री रजनीश अग्रवाल डायरैक्टर तकनालोजी पार्क ऑफ इंडिया और श्री संजय मेहता प्रबंधकीय निदेशक टैलीपरफारमैंस उपस्थित थे।