5 Dariya News

रोहतक-महम-हांसी रेल लाईन, गोहाना रेल कोच फैक्ट्री व अन्य मंजूरशुदा परियोजनाओं पर काम शुरु कराने के लिये रेल मंत्री से मिले सांसद दीपेन्द्र

रेलमंत्री ने दिया आश्वासन, जींद-गोहाना-सोनीपत लाईन पर दिसंबर से दौड़ेगी रेल

5 Dariya News

नई दिल्ली 14-Oct-2015

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के सचेतक, राष्ट्रीय प्रवक्ता तथा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने आज रोहतक-महम-हांसी नयी रेलवे लाईन का काम अभी तक शुरु ना होने पर गहरी चिंता जताते हुए काम तुरंत शुरु कराने की मांग करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ ग्राम पंचायत प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहा। रेल मंत्रालय पहुंचे दीपेन्द्र ने रेलमंत्री को - जाटुसाना, जैनाबाद, निसान, दहिना, खेड़ी रामगढ़, कंवाली, निमोठ, डिडौली, फतेहपुरी, गोठाडा, लिसान, खेड़ी भगवानपुर, रेवाड़ी जिले के ढाणी ठठेरा गांवों के लोगों द्वारा दिल्ली सराय रोहिल्ला से भगत की कोठी तक जाने वाली ट्रेन सं2या १४७०५ एवं १४७०६ के डहीना जैनाबाद स्टेशन पर ठहराव की मांग के संबंध में ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि इन सभी गांवों के साथ-साथ कई अन्य गांवों के लोगों को भी गाड़ी का ठहराव होने से सहूलियत होगी। इसलिये ग्रामीणों की मांग को तुरंत मंजूर किया जाये। रेलमंत्री ने सांसद की मांग पर गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया। 

दीपेन्द्र ने रेलमंत्री से बातचीत के दौरान कहा कि रोहतक-महम-हांसी नयी रेलवे लाईन परियोजना को उन्होंने यूपीए सरकार के समय २०१२ में काफी मेहनत से मंजूर कराकर १४३ करोड़ रुपया आवंटित कराकर उस पर आरंभिक  काम शुरु भी करा दिया था। इस पर भूमि अधिग्रहण की धारा ४ व ६ की कार्रवाई पूरी भी हो चुकी। लेकिन राज्य सरकार ने अभी तक रेलवे को जमीन हस्तांतरित नहीं की है इसी के चलते काम शुरु नहीं हो सका। रेल मंत्री ने सांसद दीपेन्द्र को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा मंजूर कराये गये पैसे को इसी परियोजना पर खर्च किया जायेगा और इस लाईन का काम जल्द शुरु कराने की दिशा में ठोस कदम उठाये जायेंगे। सांसद ने आगे कहा कि पहले से मंजूर और तयशुदा परियोजनाओं को समय से पूरा कराया जाये ताकि उनका फायदा आम जनता को मिले। सांसद ने मौजूदा हरियाणा सरकार पर पहले से मंजूर परियोजनाओं के संबंध में उदासीनता बरतने का भी आरोप लगाया।

इसके अलावा सांसद दीपेन्द्र ने हिसार-अग्रोहा-फतेहाबाद-सिरसा, यमुनानगर-सढ़ौरा-चंडीगढ़,  दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर झिरका-अलवर रेलवे लाइन के लिये बजट आवंटन, दादरी-झज्जर-फर्रुखनगर रेल लिंक का काम शुरु कराने, बहादुरगढ़ में अनाजमंडी के पास नाहरा-नाहरी रोड पर मौजूदा ट्रैफिक को देखते हुए कम ऊंचाई वाले ओवरब्रिज निर्माण, नयी बनी जींद-गोहाना-सोनीपत लाईन पर रेल यातायात शुरु करने तथा २०१३-१४ के बजट में घोषित गोहाना रेल कोच फैक्ट्री की स्थापना का काम शुरु किये जाने का अनुरोध करते हुए मांग पत्र भी सौंपे। रेलमंत्री और अधिकारियों के साथ लगभग आधे घंटे चली बैठक में इन सभी मांगों पर रेल मंत्री ने ठोस आश्वासन दिया। सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने दिसम्बर में जींद-गोहाना-सोनीपत लाईन पर रेल दौड़ाने सहित अन्य आश्वासनों पर रेलमंत्री का आभार जताया।