5 Dariya News

आरएएफ में कठिन परिस्थितियों से निपटने की क्षमता : हरिभाई पार्थीभाई चौधरी

5 Dariya News

सिकंदराबाद 08-Oct-2015

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हरिभाई पार्थीभाई चौधरी ने कहा कि त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) देश भर में कानून और व्यवस्था की मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए सबसे सुसंगत और शीघ्र कार्रवाई की अंतर्निहित क्षमता वाला बल है। चौधरी गुरुवार को तेलंगाना के सिकंदराबाद में आरएएफ के नीली वर्दी धारक सैन्यकर्मियों के 23वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। हरिभाई पाथीर्भाई चौधरी ने कहा कि भारत के 10 संवेदनशील स्थलों पर तैनात आरएएफ यूनिटों के द्वारा विभिन्न सांप्रदायिक दंगों, धार्मिक उन्मादों से पैदा होने वाली स्थितियों से निपटने और बचाव और राहत अभियानों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है। 

उन्होंने कहा कि बल अपने उत्तरादायित्वों के क्षेत्रों में सामाजित सौहार्द और सामाजिक शांति को भी प्रोत्साहन दे रहा है। उन्होंने आरएएफ द्वारा स्वच्छ भारत, पारिस्थितिकी संरक्षण और अक्षय ऊर्जा एवं पर्यावरणीय शिक्षा पर शुभारंभ की गई विभिन्न परियोजनाओं की भी प्रशंसा की। चौधरी ने संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में आरएएफ के विभिन्न पुरुष और महिला दस्तों को नियमित रूप से भेजने की भी सराहना की। उन्होंने जानकारी दी कि आरएएफ की शक्ति को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पांच और आरएएफ यूनिटों को बढ़ाने की अनुमति दी गई है। 

इस अवसर पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स के महानिदेशक प्रकाश मिश्रा, सीआरपीएफ के विशेष महानिदेशक दुर्गा प्रसाद और अन्य विभिन्न केंद्रीय पुलिस बलों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।