5 Dariya News

आटा-दाल स्कीम के लिए 200 करोड़ रुपये मंजूर- आदेश प्रताप सिंह कैरों

पंजाब में गेंहू खरीद में नया रिकार्ड बनाया, पहली बार खरीद 110 लाख टन से बढ़ी,मिट्टी के तेल के कोटे और बारदाने की समस्या हल के लिए नई दिल्ली में कें द्रीय मंत्रीयों से मुलाकात कल

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ 07-May-2012

जरूरतमंदों को बहुत ही सस्ते रेट पर आटा-दाल देने के लिए पंजाब सरकार ने खाद्य एवं सिविल आपूर्ति विभाग को 200 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं। इसका खुलासा आज यहां प्रेस कांफ्रैंस के दौरान खाद्य एवं सिविल आपूर्ति मंत्री  आदेश प्रताप सिंह कैरों ने किया। इसके साथ ही कैरों ने बताया कि राज्य के किसानों द्वारा की मेहनत और सरकार द्वारा किसानों को मुफ्त बिजली सहित दी जाती अनेकों सुविधांए स्वरूप पंजाब ने अबतक 112 लाख टन गेंहू की खरीद कर नया रिकार्ड बनाया है। उन्होंने कहा कि खरीद 120 लाख टन से भी अधिक होने की उम्मीद है।  कैरों ने बताया कि पंजाब सरकार आटा-दाल स्कीम को निर्विघ्न और सुचारू ढंग से चलाने के लिए वचनबद्ध है जिस तहत उनके विभाग को सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपये मंजूर किए गये हैं जिसमें से 100 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके है और आगामी एक दो दिनों में शेष रहते 100 करोड़ रुपये भी मिल जांएगें। इसके अतिरिक्त प्रत्येक महीने 50 करोड़ रुपये भी मिलते रहेंगें।  कैरों ने कहा कि केंद्र सरकार पुराने बारदाने के इस्तेमाल पर लगाई शर्ते खत्म करे। इस मामले को लेकर वह मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय खाद्य मंत्री को मिलेगें। 

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार के पास 115 लाख टन गेंहू के लिए बारदाने का प्रबंध करने के लिए लिखा था किंतु केंद्र द्वारा अभी तक 108 लाख टन गेंहू के लिए ही बारदाना दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने पुराना बारदाना केवल पंजाब में ही इस्तेमाल की शर्त लगाई है जिससे पंजाब सरकार को दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार पंजाब का रहता बारदाना भी जल्दी जारी करे। जरूरतमंदों को सस्ता मिट्टी का तेल देने के लिए तेल का कोटा बढ़ाने संबंधी भी  कैरों मंगलवार को नई दिल्ली में पैट्रोलियम मंत्री को मिलेंगें।  कैरों ने बताया कि पंजाब ने 72 लाख टन आनाज भंडारण के लिए गोदाम बनाने की मांग केंद्र सरकार के पास रखी थी जिसमें से 42 लाख टन क्षमता वाले गोदाम तैयार करने को मंजूरी मिली हुई है। उन्होंने कहा कि इसमे से साढे सात लाख टन अनाज भंडार वाले गोदाम तैयार हैं किंतु टीमों द्वारा किए सर्वेक्षण में कुछ कमियां पाई गई । उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने यह कमिया शीघ्र दूर करने के लिए कहा ताकि वह शीघ्र से शीघ्र इनको संभालकर अनाज भंडारण की समस्या दूर कर सकें। मंत्री ने आगे बताया कि पंजाब के मेहनती किसानों ने इस बार गेंहू की पैदावार का नया रिकार्ड बनाया है । पंजाब ने जहां गत् 110 लाख टन गेंहू खरीद का रिकार्ड तोड़ा है वहां एक दिन में 10 लाख 24 हजार टन गेंहू खरीदकर नया रिकार्ड भी बनाया है। उन्होंने इसके लिए पंजाब के किसानों को बधाई दी है। इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त खाद्य एवं सिविल आपूर्ति के सचिव  डी एस गरेवाल, निदेशक डॉ. हरकेश सिद्दू और विभाग के अन्य उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।