5 Dariya News

खटकड़ कलां को सांसद आदर्श ग्राम योजना तहत प्रत्येक सुविधा देगें-चौधरी बीरेन्द्र सिंह

केबिनेट मंत्री सिंकदर सिंह मलूका व सोहन सिंह ठंडल, सीपीएस चौधरी नंद लाल डा. एस के सुख्खी , जरनैल सिंह वाहद और सर्बजौत सिंह साबी ने भी किया संबोधन

5 Dariya News

खटकड़ कलां 28-Sep-2015

केन्द्र सरकार द्वारा समूचे देश में खटकड़ कलां सहित केवल दो ही ऐसे गांव संसद आदर्श ग्राम तहत चुने गये है। जहां इसके लिए निर्धारित शर्ते /मापदंड तो चाहे पूरे नही करते पंरतु ऐसी शख्शियतों से जुड़े  हुये है। जिनके आगे यह शर्ते/मापदंड कोई मायने नही रखते। इनमें से पहला खटकड़ कलां और दूसरा संविधान निर्माता डा. भीमराव अम्बेदकर का  महाराष्ट्र में स्थित गांव है।यह जानकारी केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत व जल आपूर्ति एवं सेनीटेशन मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने आज शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां को भारत सरकार द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना में शामिल करने का रस्मी ऐलान करते हुये किया।उन्होने शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह को उनके जन्मदिवस पर यहां नतमस्तक होने के बाद यूथ अकाली दल द्वारा किये विशाल समारोह को संबोधन करते हुये पेशकश की कि यदि खटकड़ कलां और इसके इर्दगिर्द के गांवों के 25 से 50 हजार आबादी पर आधारित गांवों का कलस्टर बनाकर  दिया जाए ताकि केन्द्र सरकार श्यामा प्रसाद मुखर्जी ररबन मिशन तहत लाकर 50 से 55 करोड़ रूपये से हरप्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवा देगी।

गांव को 24 घंटे जल आपूर्ति से जोडऩे के प्रोजैक्ट का नींव पत्थर रखने और पैतृक घर के दर्शन और करने के बाद विशेष तौर से शहीद-ए-आजम की शहीदी का जिक्र करते हुये उन्होने कहा कि जब भी देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले शहदों की बात होती है तो स. भगत सिंह नाम सबसे आगे होता है। उन्होने खटकड़ कलां के साथ अपनी सांझ का जिक्र करते हुये कहा कि उन्होने भी हरियाणा के जिस गांव को सांसद आदर्श ग्राम के रूप में अपनाया है उसका नाम भी स्भाविक रूप से खटकड़ है और वहां के लोगों ने विशेष तौर पर शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह का बुत लगाया है। 

उन्होने देश के किसान के दर्द का जिक्र करते हुये इसके लिए लम्बे समय राज करने वाली कांग्रेस सरकारों को जिम्मेवार ठहराते हुये कहा कि किसान की खुशहाली तो तभी बनती है यदि डालर की जगह उनका एक रूपया भी पांच रूपये में चले। उन्होने कांग्रेस द्वारा विशेष आर्थिक जोन बनाकर किसानों की जमीन हड़पने का का जिक्र करते हुये कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार से कोई भी किसान विरोधी फैसला नही लिया गया बल्कि किसानों के कल्याण को मुख्य रखा गया है। उन्होने राजस्व एवं पुर्नावास मंत्री पंजाब स. बिक्रम सिंह मजीठिया के पड़दादा स. सुंदर सिंह मजीठिया और अपने नाना स. छोटू राम  के किसानों के प्रति लगाव का जिक्र करते हुये कहा कि संयुक्त पंजाब में अंग्रेजी हकूमत होने के बावजूद दोनों ने अपने मंत्री पदों को इस्तेमाल किसानों के कल्याण के लिए किया। स. सुंदर सिंह मजीठिया ने जहां खेतों तक सिंचाई का पानी पहुंचाया वही स. छोटू राम ने 17 लाख हैक्टेयर गिरवी पड़ी जमीन को पुन: गरीब किसानों के हवाले करवाया।

पत्रकारों से बातचीत करते हुये उन्होने कहा कि नरमे की खराबी के लिए केन्द्र द्वारा पंजाब से  भी रिपोर्ट मांगी है और रिपेर्ट आने पर उसके मुआवजे संबधी विचार किया जाएगा।राज्य के राजस्व एवं पुर्नावास व सूचना एवं लोक संपर्क मँत्री स. बिक्रम सिंह मजीठिया ने इस अवसर पर शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुये कहा कि भरी जवानी में फांसी पर हंस कर चढऩा , पंजाबियों के हिस्से ही आया है चाहे वह काले पानी की सजाए थी या देश के लिए बलिदान देने की बात, अस्सी से 90 प्रतिशत योगदान पंजाबियों का रहा उन्होने पुरजोर मांग की कि अंतर्राष्टी्रय हवाई अडडे का नाम शहीद-ए-आजम के नाम पर ना रखने से नवयुवक हृदयो को ठेस पहुंची और लोगों की भावनाओं की कदर करते हुये चौधरी बीरेन्द्र सिंह केन्द्र सरकार से इस का नाम करण शहीद-ए-आजम के नाम पर करवाये।

पंजाब एवं हरियाणा के किसानों के दर्द का जिक्र करते हुये उन्होने कहा कि आज देश के अन्न भंडार में 73 प्रतिशत से अधिक का योगदान डालते पंजाब एवं हरियाणा के किसान बुरी आर्थिकता के शिकार है जिसके लिए सर छोटूराम के दोहते व देश के सीनियर केबिनेट मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह को आगे आना चाहिए।मजीठिया ने राज्य की राजनीतिक स्थिति में सत्ता की भूख की चाह रखने वाले नेताओं जिन्होने शहीद-ए-आजम के गांव की मिटटी की सौंगध खाई थी कि आलोचना भी की। उन्होने कहा कि एक नेता तो उस पार्टी से जुड गया जिसने अपने 48 वर्ष के राज दौरान शहीदों की कदर तक नही की ओर दूसरा बंसती पगड़ी बांध कर पंजाब को संभालने की उस समय बात कर रहा है जब उससे अपना घर नही संभाला जा रहा उन्होने कहा कि जिस पार्टी के कानूनी मंत्री को जाली डिग्री के बदले जेल जाना पड़ा हो लोगों में देश में सबसे अधिक टैक्स वैट की मार झेलनी पड़े उससे पंजाब के कल्याण की क्या उममीद की जा सकती है।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ही ऐसे नेता है जोकि देश के शहीदों को सम्मान दे रहे है औ उनकी याद मनाने के अतिरिक्त यादगारे भी बना रहे है।पत्रकारो द्वारा नरमे के बहुत थोड़े मुआवजे संबधी पूछे प्रश्र पर  राजस्व मंत्री स. मजीठिया का कहना था कियह अकाली दल-भाजपा सरकार ही है जिसने कांग्रेस के दो हजार रूपये के प्रति एकड़ के मुकाबले आठ हजार रूपये प्रति एकड़ का मुआवजा तय किया है। उन्होने बहुत ही कम मुआवजा देने के बारे में रिपोर्ट मांगे जाने की बाते कही।श्री आंनदपुर साहिब से संसद सदस्य प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने चौधरी बीरेन्द्र सिंह द्वारा शर्तो /मापदंडों में छूट देकर खटकड़ कलां को आदर्श सांसद गा्रम योजना का हिस्सा बनाये जाने पर स्वागत करते हुये कहा कि अब उनका खटकड़ कलां को नमूने का नगर बनाने का सपना पूरा हो जाएगा। उन्होने बताया कि आज सांसद आदर्श गा्रम के ऐलान से ही गांव को 25 लाख रूपये की ग्रांट की स्वीकृति दे दी गई है जिससे 24 घंटे पानी सप्लाई, सौलर लाईटे और अन्य कार्यो पूरे किये जाएगें। उन्होने गांव में अत्याधुनिक स्टेडियम और सीवरेज की मांग भी शीघ्र पूरी करने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि स्टेडियम की शुरूवात वह आज यहां आये तीनों मंत्रियों से पांच पांच लाख लेकर और अपने संसद फंड में से 15 लाख देकर शुरू करवा देगें।

उन्होने कहा कि मोहाली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उदघाटन किये गये अंर्तराष्ट्रीय हवाई अडडे का सबसे बड़ा लाभ दुआबा क्षेत्र को मिलेगा जिससे 10 हजार तक टिकट की बचत और 16 घंटे तक सफर की कटौती होगी। कारगो हब बनने से सब्जियों और अन्य सामान बाहर भेजने में सहायता मिलेगी।उन्होने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी शहीदों को बनता सम्मान नही दिया पंरतु अकाली दल-भाजपा सरकार ने हमेशा शहीदों का  सम्मान किया है उन्होने कृषि के पेश संकट का जिक्र करते हुये कहा कि जिस प्रकार पंजाब हिंदुस्तान का अपने किसानों को निशुल्क बिजली देने वाला राज्य है इसी तर्ज पर समूचे देश में किसानों को लाभ मिलने चाहिए। उन्होने कहा कि राज्य में गन्ने पर 50 रूपये प्रति किंवटल अधिक दिये जाते हे। ताकि किसानों को आर्थिक प्रोत्साहन मिल सके। उन्होने बासमती की खरीद संबधी किसानों को पेश समस्याओं के हल के लिए टरेड कारपोरेशन बनाकर दूसरे देशों को इसकी आयात करने को सबसे बढिय़ा हल सुझाया।ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री स. सिंकदर सिंह मलूका ने इस अवसर पर कहा कि शहीद भगत सिंह की कुर्बानी ने देश के नवयुवकों में आजादी प्राप्ति की लहर फूंकी और इन कुर्बानियों के कारण ही आज हम आजादी की सांस ले रहे हेै। उन्होने कहा कि दुख की बात है कि देश पर लम्बे समय तक राज करने वाली पार्टी ने इन शहीदों को शहीद का रूतबा देने के प्रति कोई दिलचस्पी नही दिखाई।

सांस्कृतिक मामले और पर्यटन मंत्री सोहन सिंह ठंडल ने कहा कि शहीद-ए-आजम के जन्मदिन से  हमें सामाजिक कुरीतियों से दूर रहने की प्ररेणा लेनी चाहिए। उन्होने बताया कि शहीदों की कुर्बानियो से आने वाली पीढ़ी को अवगत करवाने के लिए खटकड़ कलां में 16.81 करोड़  की लागत से यादगारी म्यूजियम ,करतारपुर में 300 करोड़ रूपये की लागत से जंग-ए-आजादी यादगार और अमृतसर में सीमा की रक्षा की कुर्बानी को याद करने के लिए वार मैमोरियल का निर्माण किया जा रहा है।डा. एसके सुख्खी ने गांव को सीवरेज सुविधाए ,खेल स्टेडियम और मिनी पीएचसीको अपग्रेड करने की मांग की। यूथ अकाली दल दुआबा यूनिट के प्रधान सर्वजौत सिंह साबी ने शहीद-ए-आजम के जन्म दिवस के अवसर पर यूथ अकाली दल द्वारा किये गये समागम में प्रमुख शख्शियतों द्वारा शिरक्त करने और शहीद-ए-आजम के गांव को सांसद आदर्श गा्रम के रूप में शामिल करने की घोषणा करने पर धन्यवाद किया।इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त संसद सदस्य प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा, एस सी विंग के जिला प्रधान सोहन लाल ढंडा , डिप्टी कमीशनर स. अमरप्रताप सिंह विरक और सरपंच खटकड़ कलां सुखविन्द्र सिंह मोैजूद थे।