5 Dariya News

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं में विशाल ख़ूनदान कैंप दौरान रिकार्ड 778 यूनिट ख़ूनदान

एन. एस. एस. दिवस मौके रोटरी कलब खरड़ के सहयोग के साथ आयोजित किया कैंप

5 Dariya News

घड़ूंआं 26-Sep-2015

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के एन. एस. एस. विभाग द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर रोटरी 1लब खरड़ के सहयोग से ५ वां विशाल ख़ूनदान कैंप आयोजित किया गया। पी. जी. आई. और गवर्नमैंट हस्पताल सै1टर 32 चंडीगढ़ के बलड बैंकों की उच्च स्तरीय टीमों की देख रेख में लगाऐ गए इस ख़ूनदान कैंप के दौरान यूनिवर्सिटी के अलग-अलग विभागों के विद्यार्थियों, वलंटियरों और स्टाफ सदस्यों द्वारा मानवता की भलाई के लिए रिकार्ड 778 यूनिट ख़ूनदान किया गया। इस मौके डॉ. सुचेत सचदेव एवम डॉ. अनीता के नेतृत्व में पहुँची पी. जी. आई. की टीम द्वारा 528 यूनिट और डॉ. अकशिता के नेतृत्व में पहुँची गवर्नमैंट हस्पताल चंडीगढ़ के डा1टरों की टीम द्वारा 250 यूनिट 4लड एकत्रित किया गया। 

इस विशाल ख़ूनदान कैंप का उद्घाटन इस मौके मु2य मेहमान के तौर पर पहुँचे पी. जी. आई. चंडीगढ़ के ट्रांसफयूजऩ मैडिसन विभाग के प्रमुख डॉ. नीलम मरवाहा और खरड़ के एस. डी. एम. श्रीमती अमरिन्दर कौर ने किया। डॉ. नीलम मरवाहा ने इस मौके कहा कि यदि विद्यार्थी जीवन के दौरान ही नौजवानों को ख़ूनदान जैसे लोग भलाई कार्यों के द्वारा समाज सेवा प्रति जागरूक किया जाये तो वह आगे जा कर समाज की सृजन करना में बहुत ही सार्थक रोल अदा कर सकते हैं। एस. डी. एम. खरड़ ने इस मौके कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं और रोटरी 1लब खरड़ ने जरूरतमंद मरीज़ों के लिए 4लड की कमी को पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को इतनी बड़ी मात्रा में यूनिट ख़ूनदान करने के लिए प्रेरित करके समाज प्रति अपनी अहम जि़6मेदारी निभाई है। 

इस मौके चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के वाइस चांसलर डॉ. आर. एस. बावा ने ख़ूनदान करने वाले विद्यार्थियों को 4लड डोनर का बैज लगाने के बाद कहा कि यूनिवर्सिटी जहाँ राज्य के शिक्षा स्तर को ऊपर उठाने में योगदान दे रही है, वहाँ समाज भलाई के साथ जुड़े कार्यों में भी पूरी संजीदगी के साथ आगे बढ़ रही रही है। उनहोने बताया कि इसके इलावा एमरजैंसी में जरूरतमंद मरीज़ों को ख़ून की ज़रूरत पडऩे पर भी एन. एस. एस. विभाग के वलंटियरों की तरफ से ख़ूनदान किया जा रहा है।

इस मौके रोटरी 1लब के प्रोजै1ट चेयरमैन कमलदीप सिंह टिवाना ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के चांसलर स. सतनाम सिंह संधू , यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों और एन. एस. एस. वलंटियरों का इस विशाल ख़ूनदान कैंप के आयोजन के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि रोटरी 1लब और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी जैसी अनेक समाज सेवी और शैक्षिक संस्थाएं ख़ून की कमी के कारण बेकार जा रही लाखों कीमती जानों को बचाने में बड़ा अहम रोल अदा कर कर रही हैं, परन्तु हमें इस मुहिंम को समाज के हरेक वर्ग तक पहुँचाने की ज़रूरत है जिससे इसको जन मुहिम बनाया जा सके। इस मौके डॉ नीलम मरवाहा द्वारा रोटरी 1लब खरड़ के पूर्व प्रधान अशोक शर्मा और उनकी पत्नी प्रवीण शर्मा को 80 से अधिक बार ख़ूनदान करने के लिए विशेष तौर पर स6मानित किया गया। इस मौके गवर्नमैंट हस्पताल चंडीगढ़ के ट्रांसफयूजऩ मैडिसन विभाग के प्रमुख डॉ. रवनीत कौर, रोटरी 1लब के पूर्व प्रधान दिलराज सिंह और सै1ट्री हरनेक सिंह, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के डीन विद्यार्थी भलाई डॉ. ए. एस. कंग, प्रशास्निक डीन डॉ. त्रिलोक सिंह, एन. एस. एस. के प्रोग्राम कोऑर्डीनेटर डॉ. गुरप्रीत सिंह शेरगिल और एन. एस. एस. के समूह प्रोगराम अफ़सर भी मौजूद थे।