5 Dariya News

भारत को विकासमयी देश बनाने और उज्जवल भविष्य के लिए मीडिया को अहम भूमिका निभाने की जरूरत -टंडन

चंडीगढ विश्वविद्यालय घडुआं में देश भर के पत्रकारों की दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रैस समाप्त

5 Dariya News

खरड़ 13-Sep-2015

देश की आजादी और लोकतंत्र की मजबूती के लिए मीडिया की भूमिका हमेशा ही बहुत अहम रही है और अब देश को विश्व का सबसे प्रगतिशील और उज्जवल भविष्य प्रदान करने के लिए भी मीडिया को अपनी जिम्मेवारी  आगे रह कर निभानी चाहिए इन विचारो का प्रगटावा छत्तीसगढ के गर्वनर श्री बलराम जी दास टंडन ने चंडीगढ यूनिवर्सिटी के मीडिया इंस्टीच्यूट में इंडियन जरनलिस्ट यूनियन और पंजाब चंडीगढ जरनलिस्ट यूनियन द्वारा पत्रकारो की समस्याओ से जुड़े मामलों पर विचार करने के लिए आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय एकत्रता और राज्य स्तरीय कांफ्रैस के समाप्ति समारोह को संबोधन करत हुये किये। उन्होने इस अवसर पर देश के भिन्न भिन्न कोने से पहुंचे प्रसिद्ध पत्रकारो को संबोधन करते हुये कहा कि संचार साधनो में विश्व को छोटा गांव बनाकर रख दिया है। क्योकि पहले कोई भी छोटी बडी सूचना देर से मिलती पंरतु अब विश्व भर में घटित हुई घटना कुछ ही पलों में लोगों तक पहुंच जाती है। उन्होने कहा कि मीडिया को अपनी डियूटी पूरी जिम्मेवारी से निभानी चाहिए। उन्होने इस अवसर पर अपने संबोधन मे इंडियन जरनलिस्ट यूनियन की प्रंशसा करते हुये कहा कि उनके द्वारा पत्रकारो की दरपेश समस्याओ पर की विचार चर्चा के सार्थक परिणाम सामने आएगें।

इस अवसर पर पंजाब के राजस्व, सूचना एवं लोक सम्पर्क मंत्री स. बिक्रम सिंह मजीठिया ने समारोह को संबोधन करते हुये कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंम्भ है और मीडिया द्वारा देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के दौर , इंडो चाईना , इंडो पाक और एमरजैंसी के समय अपनी अहम डियूटी निभाई और इसकेअतिरिक्त मीडिया आजाद भारत में मानवीय अधिकारो की रक्षा के लिए अहम भूमिका निभा रहा है और विश्व के विभिंन क्षेत्रों से जुड़े मामलों को उच्च स्तर पर उभार कर ऐसी मुश्किल समस्याओं के हल करवाने में बहुमूल्य योगदान डाला है उन्होने इस अवसर पर जरनलिस्ट यूनियन की मांग पर घोषणा की देश भर मे पंजाब की अकाली भाजपा सरकार ने पत्रकारों की सुविधा के लिए जहां निश्ुाल्क बस सफर की सुविधा दी गई है अब सरकार ने पत्रकारों को मिलने वाला बस सफर भत्ता दुगना कर दिया है। उन्होने बताया कि पहले पत्रकारों को 1200 रूपये प्रतिवर्ष बस सफर भत्ता दिया जाता था जिसको बढा़कर 2400 रूपये कर दिया गया है। इसी प्रकार चंडीगढ के पत्रकारों को 1600 रूपये प्रतिवर्ष बस सफर भत्ता दिया जाता था। जिसको बढ़ाकर 3200 रूपये कर दिया गया हे। उन्होने कहा कि पंजाब में 600 के करीब मान्यता प्राप्त पत्रकार है जबकि वर्किंग जरनलिस्टो की संख्या 3500 से अधिक है उन्होने कहा कि  पिछली कांग्रेस की सरकारों ने पत्रकारो की सुरक्षा की और कोई ध्यान नही दिया जबकि शिअद और भाजपा की सरकार ने पहले दोर में 400 मान्यता प्राप्त पत्रकारों को पांच लाख रूपये के दुर्घटना बीमा योजना की निशुल्क सुविधा प्रदान की थी ओर इसका घेरा ओर विशाल करके 3500 पीले कार्ड धारक पत्रकारों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसके लिए सरकार ने सात लाख रूपये की राशि जमा करवा दी है। 

इसके अतिरिक्त वह पत्रकारों की सुविधा के लिए हाउसिंग पालसी लागू करने के लिए मुख्यमंत्री को निजी तौर पर पुरजोर सिफारिश करेगें स. मजीठिया ने आगे कहा कि मोजूदा सरकार ने प्रत्येक जिले में प्रैस कल्ब बनाने की योजना बनाई है ओर श्री अमृतसर में विश्व स्तरीय प्रेस कल्ब का निर्माण  किया जा रहा है। जिस के लिए एक करोड़ 36 लाख रूपये की राशि जारी की हे और यह प्रैस कल्ब अप्रैल 2016 में चालू हो जाएगा स. मजीठिया ने इस अवसर पर निमँत्रण दिया कि वह सरकार द्वारा किये गये विकास कार्यो और कल्याण योजनाओ को लोगों तक पहुंचाये ताकि आम लोग उनका लाभ ले सके।चंडीगढ यूनिवर्सिटी के चासलर स. सतनाम सिंह संधू ने इस अवसर पर समाप्ति समारोह पर पहुंची शख्शियतों का धन्यवाद  करते हुये कहा कि पत्रकारें की चुनौतिया विषय पर राष्ट्रीय कांफ्रैस का चंडीगढ यूनिवर्सिटी घडुआं के मीडिया स्टडीज इंस्टीच्यूट के विद्यार्थियों का बड़ा लाभ प्राप्त होगा इस अवसर पर इंडियन जरनलिस्ट यूनियन के कौमी प्रधान एन के सिन्हा जनरल सचिव अमरदेवावुल्लापल्ली,पंजाब चंडीगढ जरनलिस्ट यूनियन के प्रधान बलविन्द्र सिंह जम्मू, विशाल आरंधा के संपादक के श्री निवास रेडडी , चंडीगढ विश्वविद्यालय के प्रो. उपकुलपति डा. बी एस सोही, श्री संदीप दीक्षित , भाजपा के प्रधान श्री संजय टंडन , एस डीएम खरड़ श्रीमती अमनिंद्र कौर सहित देश् भर से बड़ी संख्या में पत्रकारों ने शमुलियत की।