5 Dariya News

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं का नाम 'लिम्का बुक्क ऑफ रिकार्डज़ में हुआ दर्ज

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के अध्यापक ने बनाया रिकार्ड

5 Dariya News

घड़ूंआं 18-Aug-2015

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं का नाम 'लिम्का बुक्क ऑफ रिकार्डज़ में दर्ज हुआ है। यह रिकार्ड यूनिवर्सिटी के होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की तरफ से कायम किया गया है। यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफ़ैसर और सेफ देव राज ने अपने शानदार 'कलनरी अनुभव और हुनर की वजह से केवल ३ घंटो में ३६२ अलग-अलग किस्म की चटनियाँ तैयार करके 'लिम्का बुक्क का रिकार्ड बनाने में ऐतिहासिक कामयाबी हासिल की है। भारतीय खानीं की अमीर विरासत और महत्व प्रति नौजवान पीढ़ी को जागरूक करने के लिए सेफ देव राज के इस उद्यम की 'लिम्का बुक्क ऑफ रिकार्डज़ द्वारा भी ख़ूब प्रशंसा की गई है। आज यहाँ यूनिवर्सिटी के चांसलर स. सतनाम सिंह संधू ने सेफ देव राज को 'लिम्का बुक्क ऑफ रिकार्डज़ की संपादक विजेआ घोष की तरफ से जारी राष्ट्रीय रिकार्ड का प्रमाण-पत्र सौंपने के उपरांत कहा कि यह पहला मौका है जब यूनिवर्सिटी का नाम 'लिम्का बुक्क जैसे वकारी रिकार्ड के लिए दर्ज हुआ है। 

उन्होंने  कहा कि लिम्का बुक्क ऑफ रिकार्डज़ जैसी नामवर संस्था का वकारी प्रमाण-पत्र हासिल होने से संस्था के विद्यार्थियों और अध्यापकों को खोज क्षेत्र में नयी प्राप्तियों के लिए और ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा। उनहोने बताया कि इस से पहले इंडियन रैस्टोरैंट कांग्रेस द्वारा भी साल २०१३ और २०१४ दौरान यूनिवर्सिटी के होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट को लगातार दो दफ़ा भारत की  सर्वोत्तम संस्था के राष्ट्रीय अवार्ड के साथ नवाजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अपने विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोजग़ार और शिक्षा के सुनहरी अवसर प्रदान करन के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। इस लिए संस्था की तरफ से जहाँ विद्यार्थियों की प्री-प्लेसमेंट ट्रेनिंग पर विशेष ज़ोर दिया जा रहा है, वहीं अलग खोज विचार पेश करने वाले छात्रों को योग्य नेतृत्व और प्रोत्साहन देने के लिए यूनिवर्सिटी कैंपस में उच्च कोटी का इंट्रप्रीन्योरशिप और तकनीकी खोज विकास केंद्र स्थापित किया गया है।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के प्रिंसिपल मनीष शर्मा ने कहा कि संस्था द्वारा अपने अध्यापकों को अपटूडेट रखने के लिए जहाँ ताज, लाईगेर और आई. एच. जी. जैसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय इंडस्ट्री समूहों से योग्य नेतृत्व हासिल किया जा रहा है, वहीं समय-समय पर अंतरराष्ट्रीय माहिरों द्वारा भी विदेशी मेहमान निवाज़ी और खाना बनाने की नवीनतम तकनीकों के बारे में उच्च-स्तरीय ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इस मौके चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के उप-कुलपति डॉ. आर. एस. बावा, प्रो. उप-कलपती डॉ. बी. एस. सोही और रजिस्ट्रार डॉ. डी. एस. चीमा ने सेफ देव राज और विभाग की इस राष्ट्रीय प्राप्ति के लिए होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के समूह अध्यापकों और विद्यार्थियों को बधाई दी।