5 Dariya News

कुल्लू में बृज बिहारी लाल बुटेल ने फहराया तिरंगा

पुलिस, आईटीबीपी, एसएसबी, होमगार्ड व अन्य टुकड़ियों ने किया मार्च पास्ट

5 Dariya News

कुल्लू 15-Aug-2015

69वां स्वतंत्रता दिवस कुल्लू में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ढालपुर मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने तिरंगा फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। इस भव्य परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस के अलावा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, रोवर्स एंड रेंजर्स और स्काउट एंड गाइड्स की टुकड़ियों ने भाग लिया। इस अवसर पर ढालपुर मैदान में उमड़े भारी जनसमूह को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए बुटेल ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानियों के परिणामस्वरूप वर्ष 1947 में हमें आजादी मिली और इसके बाद 68 वर्षों के सफर के दौरान हमारे महान देश ने विकास के कई मुकाम हासिल किए हैं। हिमाचल प्रदेश के विकास की चर्चा करते हुए विस अध्यक्ष ने कहा कि यह छोटा सा पहाड़ी प्रदेश विकास के कई मानकों में अन्य राज्यों से काफी आगे निकल चुका है। 

लोगों को सुशासन प्रदान करना राज्य सरकार का मुख्य उददेश्य है। स्वास्थ्य, परिवहन व आवास सहित तीस आवश्यक सेवाओं को जनसेवा गारंटी अधिनियम के दायरे में लाया गया है। कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाकर 550 रुपये कर दी गई है। 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए इसे 1000 रुपये कर दिया गया है। कुल्लू जिला में 22 हजार 356 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी कौशल विकास भत्ता योजना के तहत जिला के 4500 युवाओं को यह भत्ता मंजूर किया जा चुका है। मनरेगा के तहत इस वित वर्ष के दौरान कुल्लू जिला में अभी तक 11 करोड़ 30 लाख की लागत से 2000 से अधिक विकास कार्य पूरे किए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को 8 करोड़ 83 लाख का बजट मंजूर किया गया है।इस वर्ष जिले के एससी, एसटी व ओबीसी के 173 परिवारों को मकान निर्माण के लिए 75-75 हजार रुपये दिए जाएंगे। सेब जीर्णोद्धार योजना के तहत जिले के बागवानों के लिए 4 करोड़ 82 लाख का बजट रखा गया है। ब्यास नदी के तटीकरण के लिए 1155 करोड़ की महत्वाकांक्षी योजना की डीपीआर केंद्रीय जल आयोग को भेजी गई है।

समारोह के दौरान देशभक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए, जिनमें सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों के अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों व संस्थाओं के कलाकारों ने भी प्रस्तुतियां दीं।हाल ही में हथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित लगघाटी की कमला देवी को विस अध्यक्ष ने विशेष रूप से पुरस्कृत किया। अप्रैल में बशलेउ दर्रे में फंसे पंजाब के विद्यार्थियों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पुलिस कर्मचारियों व तीर्थन घाटी के युवाओं को भी मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिला व ब्लॉक स्तर पर अव्वल रहे स्कूलों को भी पुरस्कृत किया गया।जिला स्तरीय समारोह में विधायक कर्ण सिंह, वूल फैडरेशन के चेयरमैन रघुवीर ठाकुर, पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष हरि चंद शर्मा, जिलाधीश राकेश कंवर, एसपी पदम चंद, वरिष्ठ अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।