5 Dariya News

पंजाब में बाढ़ के हालात नियंत्रण में : शरनजीत सिंह ढिल्लन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 12-Aug-2015

पंजाब सरकार ने बुधवार को कहा कि राज्य में बाढ़ के हालात नियंत्रण में हैं और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं। सिंचाई मंत्री शरनजीत सिंह ढिल्लन ने कहा कि पंजाब सरकार प्रदेश में बाढ़ के हालात पर नजर बनाए हुए है और एहतियाती कदम के रूप में सभी उपायुक्तों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।ढिल्लन ने कहा, "विभाग के सभी कर्मचारियों व अधिकारियों की छुट्टियां 15 सितंबर तक के लिए रद्द कर दी गई हैं। विभाग के कर्मचारियों को नदियों व बांधों की चौबीसों घंटे निगरानी का निर्देश दिया गया है।"

उन्होंने कहा कि हालांकि नदियों में जलस्तर के बारे में कोई सूचना नहीं है, लेकिन नदियों के निकट रहने वाले लोग कुछ हद तक उससे प्रभावित हुए हैं।ढिल्लन ने कहा, "पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश से पंजाब की नदियों व बांधों का जलस्तर बढ़ गया है।"भाखड़ा तथा पोंग बांध का प्रबंधन करने वाला भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) रविवार से ही फ्लडगेट से अतिरिक्त पानी की निकासी कर रहा है, जिसके कारण दोनों बांधों के जलाशयों में अधिक पानी इकट्ठा हो रहा है।

भाखड़ा बांध सतलुज नदी पर, जबकि पौंग बांध ब्यास नदी पर बना है। उन्होंने कहा, "भाखड़ा बांध में आज जलस्तर 1664.98 फीट था। बांध में 76,402 क्यूसेक की दर से पानी जा रहा है, जबकि यह 53,049 क्यूसेक की दर से पानी छोड़ रहा है।"ढिल्लन ने कहा, "पोंग बांध का जलस्तर 1380.85 फीट है। बांध में 41,256 क्यूसेक की दर से पानी आ रहा है, जबकि यह 46,503 क्यूसेक की दर से पानी छोड़ रहा है। रणजीत सागर बांध का जलस्तर 524.50 फीट है। बांध में पानी 35,233 क्यूसेक की दर से आ रहा है, जबकि यह 19,707 क्यूसेक की दर से पानी छोड़ रहा है।"भाखड़ा में पानी संरक्षित करने की अधिकतम क्षमता 1,680 फीट, जबकि पोंग बांध की 1,390 फीट है।