5 Dariya News

खेलशाला व शिक्षा विभाग मिलकर कार्य करेगे-डा.दलजीत सिंह चीमा

शिक्षा मंत्री ने खेलशाला की छठी वर्षगांठ के अवसर पर माजरा गांव में बने खेल परिसर का किया दौरा

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 11-Aug-2015

जरूरतमंद और गरीब परिवारों के बच्चों को खेलों से जुडऩे के लिए बनी संस्था खेलशाला ने छठी वर्षगांठ मोहाली जिले में न्यू चंडीगढ़ के समीप स्थित गांव माजरा में बनाए नए खेल परिसर में मनाई। जिसमें शिक्षा मंत्री डा.दलजीत सिंह चीमा मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। डा.चीमा जिन्होंने पहले 2009 में सैक्टर 42 स्थित स्कवैश रूम और जिम के साथ बनाई खेलशाला का उद्घाटन किया था। आज छठी वर्षगांठ के अवसर पर पिछले छ:वर्षों में प्रतिभा दिखाने वाले खिलाडिय़ों के रू-ब-रू हुए।खेलशाला की 6वीं वर्षगांठ के अवसर पर माजरा गांव ने पहाडिय़ों की गोद में बने खेल परिसर में दो टेनिस कोर्ट,जिम और खिलाडियों को पढ़ाने के लिए बनाये कम्पयूटर लैबज का दौरा करते हुये डा. चीमा ने संस्था के संस्थापक और प्रसिद्ध स्कवैश कोच श्री सतिन्द्र पाल सिंह बाजवा को विश्वास दिलाया कि शिक्षा विभाग खेल शाला को पूर्ण सहयोग देगें। उन्होने इस बात पर खुशी और तसल्ली प्रकट की कि थोड़े से ही वकफे में खेल शाला ने बड़ी प्राप्तियां की है और आम परिवारों के बच्चों ने राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाया है उन प्राप्तियों के लिए प्रंबधकों,कोचिंग स्टाफ और खिलाडिय़ों को बधाई दी। उन्होने कहा कि छोटी आयु में बच्चों को टेनिस, स्कवैश आदि खेलों से जोडऩे के लिए इस क्ष्ेात्र के समूह स्कूलों के विद्यार्थियों को खेलशाला से जोड़ा जाएगा। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग के खेल विंग के अधिकारियो और शरीरिक शिक्षा अध्यापकों को यह निर्देश देगें कि वह खेल शाला का दौरा करके भविष्य की योजना बनाये। डा. चीमा ने खेल शाला के प्रंबधकों को यह भी विश्वास दिलाया कि यदि  इस प्रकार के खेल परिसर राज्य के अन्य क्षेत्रों में खोलने की योजना हो तो शिक्षा विभाग और पंजाब सरकार उनको हर प्रकार का सहयोग देगी। डा. चीमा ने कहा कि उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल की अध्यक्षता में पंजाब सरकार ने खेल क्षेत्र में अहम कदम उठाये । अत्याधुनिक खेल ढांचा, प्रसिद्ध कोच खिलाडिय़ो को नकद राशि और नौकरियों के मान सम्मान देने में पंजाब देश का अग्रणीय राज्य बना है।

इस अवसर पर संबोधन करते हुये खेल शाला के संस्थापक सतिन्द्र पाल सिंह बाजवान ने बताया कि डा. चीमा द्वारा 6 वर्ष पहले खेलशाला का उदघाटन करते हुये पहला खेल परिसर सेैक्टर 42 चंडीगढ में खोला गया जहां जरूरतमंद और गरीब परिवारों के बच्चों के लिए स्कवैश कोर्ट और जिम बनाया गया  उन्होने बताया कि 6 वर्षो में इस संस्था ने साधारण और गरीब परिवारों के 60 खिलाड़ी तैयार किये जिनमें से कई खिलाडिय़ों ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां पा्रप्त की उन्होने कहा कि खेल शाला ने दूसरे खेल परिसर की शुरूवात करते हुये यह सपना देखा है कि टेनिस खेल में वह देश को अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी उन्होने शिक्षा मंत्री को निमंत्रण दिया कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी यहां आये और मुफत खेले ओर कोचिंग की सुविधा के साथ शिक्षा भी हासिल करे। उन्होने कहा कि यहां खिलाड़ीयों को पहले एक घंटा पढ़ाया जाता है उन्होने बताया कि खिलाडिय़ों को इंग्लिश स्पीकिंग की विशेष तैयारी करवाई जाती हे। 

इस अवसर पर कुछ खिलाडिय़ों ने अखिलेश,प्रिया, मानव, सोनू व पारूल ने अपने अपने अनुभव संाझे किये उन्होने अंग्रेजी में भाषण देते हुये बताया कि खेल शाला से जहां वह खेल में बेहतर प्रदर्शन करने लगे है वही पढाई में भी सुधार हुआ है इस अवसर पर होनहार खिलाडियों को सम्मानित किया इससे पहले शिक्षा मंत्री ने टेनिस कोर्टो का दौरा करते हुये खिलाडिय़ों से जान पहचान की उन्होने खेल शाला की 6 वर्ष की प्राप्तियों के बारे एनडीटीवी की खेल संपादक प्रिया चोपड़ा द्वारा तैयारकी डाकूमैंटरी फिल्म भी देखी जो एनडीटीवी द्वारा विशेष तौर पर दिखाई गई थी।इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त पंजाब ओलपिंक एसोसिएशन के सरप्रस्त श्री प्रीतम सिंह कुमेदान,पूर्व विधायक जत्थेदार उजागर सिंह बडाली,शिरोमणि कमेटी सदस्य स. अजमेर सिंह खेड़ा, बोर्ड सदस्य श्री गगन सिद्धू आदि उपस्थित थे।