5 Dariya News

मनुष्य का काम केवल कर्म करना, फल देना भगवान का काम: जया किशोरी

बजाओ राधा नाम की ताली: कृष्ण भुटानी

5 Dariya News

सिरसा 11-Aug-2015

भगवान को प्राप्त करने के लिए ऐसे तो तप, कड़ी साधना, त्याग आदि अनेक मार्ग हैं, परंतु आज के आधुनिक युग में ये सब कर पाना वास्तव में कठिन है। परंतु ईश्वर को प्राप्त करने के लिए सच्चे मन से की गई भक्ति और धर्म के मार्ग पर चलकर प्रभू को सरलता से प्राप्त कर सकते हैं। उक्त उद्गार प्रसिद्ध कथा वाचक जया किशोरी ने रानियां रोड स्थित श्री बाबा तारा कुटिया में शिवरात्री पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित श्री मद् भागवत कथा के अंतिम दिन श्रद्धालुओं से कही।किशोरी जी ने कहा कि हमें ठाकुर जी पर अटुट विश्वास रखना चाहिए। वैसे तो ठाकुर जी सर्व सामर्थ हैं, बलवान हैं, किंतु उनकी भी एक कमजोरी है। वो अपने भक्त को रोता हुआ नहीं देख सकते। वो भक्त के वैराग्य के आगे कमजोर पड़ जाते हैं। बस हमें ठाकुर जी की इसी कमजोरी को पकड़ना है और उनको हृदय से पुकारना है कि हे नाथ! मैं जो भी हूं जैसा भी हूं बस आपका ही हूं। तेरी ही शरण में हूं। उन्होंने कहा कि बल, मान, पद, प्रतिष्ठा का अभिमान त्याग कर सरल बनकर शरण में चले आओ। ठाकुर जी को पा सकोगे।

जया किशोरी ने कहा कि हाथी कितना बलशाली होता है लेकिन अगर वो जलधारा के विपरित चले तो जलधारा में बह जाएगा। लेकिन इसके विपरित मछली कितनी कमजोर होती है, लेकिन मछली उलटी जलधारा में जल प्रवाह में आराम से तैर कर निकल जाती है। क्योंकि मछली ने जल की शरण ग्रहण की हुई है।  जो जाके शरण गहै ताको बाकी लाज! हमें तो बस ठाकुर जी की शरण में जाना है। बाकी हमारा सारा दायित्व ठाकुर जी संभाल लेंगे। हमें बस कर्म करते रहना चाहिए और भगवान उसका जो भी फल दे उसे खुशी-खुशी ग्रहण करना चाहिए।कथा के सातवें और अंतिम दिन ठाकुर जी के 16108 विवाह, बाणासुर की कथा, भोमासुर की कथा, जरासंघ का वध, द्रोपदी चीर हरण, विदुर कथा, सुदामा जी का चरित्र, यदुवंश का विलय, ठाकुर जी का स्वलौक गमन, शुकदेव जी की विदाई एवं राजा परिक्षित को तक्षक नाग द्वारा डसने की कथाएं सुनाई गई व कलाकारों ने कथाओं से संबंधित मन मोहक झांकियां प्रस्तुत की।

इससे पहले प्रसिद्ध भजन गायक कृष्ण भुटानी ने अपने चीर परिचित अंदाज में राधा-कृष्ण के भजन सुनाकर श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबुर कर दिया। इस दौरान भुटानी ने सबके संकट दूर करेगी, वो बरसाने वाली, बजाओ राधा नाम की ताली व आपकी कृपा से मेरा सब काम हो रहा है, करते हो तुम कन्हैया सहित अनेक भजन सुनाकर भक्तों को मंत्र मुग्ध कर दिया।कथा के अंत में श्री बाबा तारा कुटिया चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन गोपाल कांडा व कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने भक्तों सहित बाबा तारा की आरती की व सभी श्रद्धालुओं को बुधवार को शिवरात्री पर्व पर कुटिया में आयोजित होने वाले हवन यज्ञ व भंडारे में शिरक्त करने का आह्वान किया।