5 Dariya News

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के अंतरराष्ट्रीय समझौतों की संख्या ५३ तक पहुंची

5 Dariya News

घड़ूंआं 31-Jul-2015

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं ने अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान प्रोग्राम के अंतर्गत २४ देशों की ५३ विश्व-प्रसिद्ध यूनिवर्सिटियों के साथ समझौता करके अंतरराष्ट्रीय अकादमिक भागेदारी के क्षेत्र में नई तवारीख लिखी है। देश के नौजवान विद्यार्थियों को विश्व दर्जो की उच्च शिक्षा प्रदान करने की अपनी वचनबद्धता को पूरा करते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने अमेरिकन, योरोपियन, ऑस्ट्रेलियन और एशियाई दीपसमूहों के कुल २४ देशों की ५३ विश्व-प्रसिद्ध यूनिवर्सिटियों के साथ अकादमिक सांझेदारी करके बड़ी ऐतिहासिक कामयाबी हासिल की है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के साथ अंतरराष्ट्रीय गठजोढ़ कायम करने वाली शिक्षा संस्थायों में दुनिया को आधुनिक शिक्षा का पाठ पढ़ाने वाले देश अमेरिका की १२ यूनिवर्सिटियों सहित शिक्षा और खोज क्षेत्र में विश्व स्तर पर ऊंचा स्थान हासिल यू. के. की ६, कैनेडा की ५, स्पेन की ३, आस्ट्रेलिया की ३, फ्रांस की २, थाईलैंड की ४, जर्मनी, ब्राजील की २और स्विटजऱलैंड, पोलैंड, रूस, साउथ कोरे, चीन, अर्जन्टीना, इटली, मैसको आदि देशों की प्रमुख यूनिवर्सिटीयां शामिल हैं। 

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के उप-कुलपति डॉ.आर.एस.बावा ने आज यहाँ अमेरिका की खोज और 1यू. एस. रैकिंग में उच्च दर्जा प्राप्त लूसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ इलीनॉयइस, शिकागो के साथ हुए करार बारे जानकारी देते बताया कि इनें समझौते यूनिवर्सिटी के खोज और विकास कार्यों के स्तर को ऊ पर उठाने और नए खोज क्षेत्रों में नेतृत्व प्रदान करने में अहम कदम साबित होंगे। उनहोने बताया कि इलीनॉयइस यूनिवर्सिटी शिकागो की तरफ से वाईस चांसलर डॉ. माइकल रैडिंग और सीनियर डायरै1टर प्रो. नोरा बोनिन्न ने और लूसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका की तरफ से वाईस प्रोवोस्ट डॉ. मैथ्यू ली ने इस अहम गठजोढ़ पर हस्ताक्षर किए। डॉ. बावा ने उक्त समझौतों के बारे में कहा कि हाल ही में हमारे बड़ी सं2या में विद्यार्थी समेस्टर विदेश और इंटरनशिप प्रोग्राम के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक प्रणालियों का अध्ययन करने और विदेशी खोज विधियों का अनुभव हासिल करने के लिए अलग-अलग देशों में गए हैं। 

उनहोने बताया कि इस विदेशी दौरे के अंतर्गत ६ विद्यार्थी अमरीका की इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पैनसलेवेनिया में, डिज्नी इंटरनेशनल कॉलेज अमरीका में ५, बरमिंघम सिटी यूनिवर्सिटी यू. के. में ५, किंग्ज वेस्टर्न यूनिवर्सिटी कैनेडा में एक, इपटा फ्रांस में २ और डॉयकन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया में २ विद्यार्थी समेस्टर की पड़ाझर्् और इंटर्नशिप ट्रेनिंग के द्वारा अंतरराष्ट्रीय शिक्षा हासिल कर रहे हैं। उप-कुलपति ने बताया कि ऐसे अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम जहाँ विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय मंच मुहैया करवाते हैं वहाँ विश्व-स्तरीय रोजग़ार अवसरों के साथ जोडऩे में भी अहम कड़ी साबित होते हैं। उनहोने कहा कि यूनिवर्सिटी इस अंतरराष्ट्रीय हिस्सेदारी प्रोग्राम प्रति बेहद संजीदा है। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान बरमिंघम सिटी यूनिवर्सिटी यू. के. समेत कई देशों के माहिरों द्वारा यूनिवर्सिटी के अलग-अलग विभागों के अध्यापकों को विदेशी शिक्षा प्रबंधों के बारे में व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया जा रहा है। उनहोने कहा कि यूनिवर्सिटी की विश्व शिक्षा माहौल में गतिशील भागीदारी की वजह से ही अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी भी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में दाखि़ले को विशेष प्राथमिकता दे रहे हैं।