5 Dariya News

विद्यार्थीयों के प्रोजेक्ट समयबद्ध संपूर्ण करवाने के लिए अध्यापक जिम्मेवार -अनिल जोशी

मैडिकल के विद्यार्थीयों के व्यवहारिक कार्य एवं अनुसंधान पत्र जमा करवाने का मामला

5 Dariya News

चंडीगढ़ 21-Jul-2015

राज्य के चिकित्सा एवं डैंटल कालेजों में विद्यार्थीयों को उनके प्रैक्टीकल, क्लीनिकल कार्य और शोध पत्र जमा करवाने में अनावश्यक विलंब के कारण कालेजों द्वारा उनसे अतिरिक्त खर्चा समय लगाये जाने के मुद्दे पर गंभीरता से विचार करते हुये चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री अनिल जोशी ने विभाग /कालेजों के अध्यापकों को हिदायत की गई है कि वह इस प्रकार के कार्य समयबद्ध ढंग/शैड्यूल अनुसार संपूर्ण करवायें ताकि विद्यार्थीयों को अनावश्यक परेशानी से बचाया जा सके। इसके साथ ही उनके द्वारा संबंधित गाईड को इन विद्यार्थीयों के कार्य को संपूर्ण होने के पश्चात ही कोई और इस प्रकार का नया कार्य हाथ में लेने के लिए विचार किया जायेगा। 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने इसके साथ ही भारत सरकार, चिकित्सा परिषद् और डैंटल परिषद् के दिशा निर्देशों अनुसार राज्य के चिकित्सा एवं डैंटल कालेजों को पोस्ट ग्रेजूएशन कर रहे विद्यार्थीयों को छात्रवृति स्टाईफन देने संबंधी निर्देश दिये हैं। उनहोंने कहा कि इन विद्यार्थीयों की फीसों के ढांचे को भी इन छात्रवृतियों को ध्यान में रखकर निर्धारित किया जाता है जिसके लिए विद्यार्थीयों को छात्रवृति समय पर दी जाये। उन्होंने यह भी बताया कि विद्यार्थीयों को उनके ध्यान में बात लाई गई थी कि कुछ कालेजों द्वारा उनसे वाउचरों पर हस्ताक्षर करवा लिये जाते हैं परंतु छात्रवृति नही दी जाती। श्री जोशी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुये ऐसा करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई के निर्देश भी दिये हैं। 

जोशी ने विभाग को निर्देश दिये हैं कि इस प्रकार की छात्रवृतियों की अदायगी को यकीनी बनाने के लिए विभाग को हिदायत की गई है कि यह भुगतान चैक, ड्राफ्ट या इलैक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर द्वारा ही किये जायें ताकि विद्यार्थीयों को समय पर इस प्रकार की छात्रवृति मिल सके और वह अपनी शिक्षा निर्विघ्न पूरी कर सकें। श्री जोशी ने विभाग के सचिव और बाबा फरीद यूनीवर्सिटी ऑफ हेल्थ साईसिज के उपकुलपति को इन निर्देशों क ी पालना यकीनी बनाने के निर्देश दिये हैं।