5 Dariya News

दक्षिण हरियाणा में लाएंगे एस.वाई.एल. और हांसी-बुटाना का पानी: मनोहर लाल

कनीना की विकास रैली में विकास परियोजनाओं की झड़ी लगाई

5 Dariya News

महेन्द्रगढ़ 06-Jul-2015

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दक्षिण हरियाणा के लोगों को एस.वाई.एल. का पानी मिले, इसके लिए सरकार गंभीरता से कोशिश कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा मैंने केंद्र के स्तर पर भी केंद्रीय मंत्री उमा भारती से एस.वाई.एल. के पानी के मसले को तत्परता से सुलझाने के साथ-साथ कानूनी स्तर पर भी वकीलों से इस पक्ष की मजबूती से पैरवी करने को कहा है।मुख्यमंत्री आज महेन्द्रगढ़ जिले के कनीना में आयोजित विकास रैली को संबोधित कर रहे थे। रैली का आयोजन अटेली विधानसभा क्षेत्र की विधायक संतोष यादव ने किया था।

मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ सहित पूरे दक्षिण हरियाणा को एस.वाई.एल. के पानी के साथ-साथ हांसी बुटाना नहर का पानी भी मिलेगा। सरकार ने रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ क्षेत्र के लिए 143 करोड़ रुपए की विशेष योजना मंजूर की है। मुख्यमंत्री ने कहा दक्षिण हरियाणा को फिर सेे साहबी नदी का पानी भी मिले इसके लिए भी सरकार के स्तर पर राजस्थान सरकार से बात की जाएगी। क्षेत्र में मौजूद पानी को लिफ्टिंग से सुचारू रूप से टेल तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री ने विकास रैली में 75 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के नाले व नहरों की सफाई के लिए भी 18 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की।

विकलांगता पेंशन को लेकर रैली के दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष आई एक समस्या का संदर्भ देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि सरकार की ओर से दी जाने वाली सेवाओं में आम आदमी को किसी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने मंच से ही ऐलान किया कि भविष्य में 60 फीसदी विकलांगता होने पर भी व्यक्ति 1200 रुपए प्रति माह पेंशन का हकदार होगा। अभी तक 70 फीसदी विकलांगता पर ही पेंशन का प्रावधान है। विकलांगता पेंशन के लिए कोई पात्र किसी अधिकारी के पास जाता है तो अधिकारी उसे चिकित्सक के पास नहीं भेजेगा बल्कि चिकित्सक को मौके पर जांच व सर्टिफिकेट जारी करने  के लिए बुलाया जाएगा। 

विकास रैली की आयोजक एवं विधायक संतोष यादव व केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री एवं गुडग़ांव के सांसद राव इंद्रजीत की ओर से क्षेत्र के लिए रखी गई मांगों पर क्षेत्र को सौगाते देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कनीना में 50 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा। इस अवसर पर सेहलंगा में 2.5 करोड़ की लागत से पी.एच.सी. की मंजूरी के साथ मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में महिला कालेज के निर्माण को भी मंजूरी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेवाड़ी-महेंद्रगढ़-झज्जर सीमा पर एक सैनिक स्कूल भी खोला जाएगा।  मुख्यमंत्री ने मांग पत्र में रखी गई सभी सडक़ों के निर्माण की घोषणा करते हुए कहा कि इन सडक़ों के निर्माण पर 50 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आएगी। सरकार ने पूरे प्रदेश में सडक़ों के लिए 1561 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। उन्होंने कहा सडक़ें समग्र विकास में सहायक है। इसी उद्देश्य के साथ पिछले सात महीनों में ही प्रदेश सरकार ने राज्य की नौ सडक़ों को नेशनल हाइवे में शामिल कराया है।अटेली में पार्क, क्षेत्र में पशु अस्पताल को भी मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दी। हाउसिंग बोर्ड की कालोनी व स्टेडियम के निर्माण की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए जमीन उपलब्ध कराई जाए तो सरकार इन दोनों परियोजनाओं को आगे बढ़ा देगी। आई.टी.आई के साथ ढाणियों में निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पी.ई.टी. व्यवस्था के अंतर्गत बिजली की आपूर्ति करने की बात कही। ग्रामीण क्षेत्र में सभी बस स्टापों पर क्यू शेल्टर निर्मित कराने के साथ-साथ गांवों मे व्यायामशालाएं खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह से निवेदन भरे लहजे में कहा कि आप भी अपनी जिम्मेदारी को समझे और बिजली के बिलों को भरे। सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश को 24 घंटे बिजली मिलेे यह तभी संभव है जब जनता की ओर से भी सहयोग मिले। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि उस समय लोगो को बिजली के बिल न भरने का उलटा पाठ पढ़ाया गया। म्हारा गांव जगमग योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अधिकतम बिजली देने की योजना बनाई गई है।मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस भरोसे के साथ लोगों ने हमारी सरकार में विश्वास जताया है उसे कायम रखते हुए हम जो करेंगे वही बताएंगे और जो बताएंगे वही करेंगे। ऐसी कोई बात जनता के बीच नहीं की जाएगी जो न हो सकने वाली हो। मुख्यमंत्री ने पूर्व सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि पूर्व में प्रदेश को नंबर वन बताया गया लेकिन सच्चाई यह है कि प्रदेश विकास के मामले में देश भर में 11वे स्थान पर है। कोशिश है कि हम धीरे-धीरे इसे आगे लेकर आएं। मुख्यंत्री ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार रूपी कैंसर को खत्म करने के लिए सरकार ने अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

इस अवसर पर केंद्र में रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि वर्तमान केंद्र व राज्य सरकार ने सुशासन की कल्पना को साकार किया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में विकास के मामले में क्षेत्र से पक्षपात किया गया। उन्होंने कहा एक दिन पूर्व ही बावल में मुख्यमंत्री ने दक्षिण हरियाणा में एम्स का केंद्र स्थापित करने सहित अन्य विकास परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि सैनिकों के गढ़ इस क्षेत्र में लोगों की मांग के अनुरूप नई कैंटीन भी शुरू करवा दी गई है। इस मौके पर प्रदेश में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गौ संवद्र्धन व गौ संरक्षण के साथ-साथ गीता को पाठयक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जनअपेक्षाओं पर खरी उतर रही है। सहकारिता मंत्री विक्रम यादव ने कहा कि पिछली सरकारों में यह इलाका उपेक्षित रहा लेकिन वर्तमान सरकार ने विकास को नई गति दी है। इस अवसर पर महेंद्रगढ़-भिवानी के सांसद धर्मबीर सिंह, विधायक ओमप्रकाश यादव, डा. अभय सिंह यादव, बिमला चौधरी, जिलाध्यक्ष कंवल सिंह चौहान, जिला परिषद की चेयरपर्सन सुरेश देवी, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, गोविंद भारद्वाज व शिवकुमार भारद्वाज सहित अनेक भाजपा नेता उपस्थित थे।