5 Dariya News

पाइनग्रोव स्कूल के छात्रों ने फतह की फ्रैंडशिप पीक

प्रदेश सरकार एडवेंचर टूरिजम को दे रही बढ़ावा: विनय कुमार

5 Dariya News

मनाली 18-Jun-2015

सोलन के प्रतिष्ठित प्राइनग्रोव स्कूल के विद्यार्थियों के एक दल ने मनाली की लगभग 17,353 फुट उंची फ्रैंडशिप पीक को फतह करने में कामयाबी हासिल की है। बारह दिन केे अभियान के बाद मनाली लौटे इस दल को मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण विभाग) विनय कुमार ने पुरस्कृत किया।इस अवसर पर इन उदीयमान पर्वतारोहियों को संबोधित करते हुए विनय कुमार ने कहा कि आज के परिवेश में खेल और एडवेंचर गतिविधियां विद्यार्थी जीवन का अभिन्न अंग मानी जाती हैं। किताबी ज्ञान के अलावा इन गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों का संपूर्ण विकास होता है। विद्यार्थियों को पढ़ाई के अलावा इन गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि फ्रैंडशिप पीक पर चढ़ाई का यह अभियान सभी प्रतिभागियों के जीवन का एक अविस्मरणीय अनुभव रहेगा, क्योंकि इस अभियान ने उन्हें कई ऐसे अनुभव दिए होंगे जोकि जीवन भर उनके काम आएंगे। फ्रैंडशिप पीक की तरह ही ये विद्यार्थी अपने जीवन में भी सभी कठिनाइयों व चुनौतियों को पार करते हुए आगे बढे़ंगे।

विनय कुमार ने कहा कि प्रदेश में एडवेंचर स्पोर्ट्स व एडवेंचर टूरिजम की अपार संभावनाएं हैं और प्रदेश सरकार इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रही है। इस मौके पर मुख्य संसदीय सचिव ने सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इनमें प्रणय सिंह को सर्वश्रेष्ठ पर्वतारोही, कर्ण युवराज को बेस्ट ट्रेनी और एपी बराड़ को मोस्ट प्रॉमीसिंग माउंटेनियर का पुरस्कार दिया गया। इनके अलावा टीम लीडर यश बंसल, आर्य, हरशरण, हरचरण, लक्ष्य, हर्षदीप और अन्य को भी पुरस्कृत किया गया। इससे पहले टीम प्रभारी लेफ्टिनेंट संजीव सिंघा ने मुख्य संसदीय सचिव का स्वागत किया तथा अभियान की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान का आयोजन पाइनग्रोव स्कूल प्रबंधन और हिमालया बैकपैकर्स द्वारा किया गया। समापन अवसर पर माउंट एवरेस्ट विजेता डिकी डोलमा ने भी प्रतिभागियों का उत्साहवर्द्धन किया। हिमालया बैकपैकर्स के ललित कुमार, सुशील व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। 

कुल्लू-मनाली की सड़कों के रखरखाव के लिए अधिकारियों को निर्देश

मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण विभाग) विनय कुमार ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सड़कों के निर्माण व रखरखाव के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण कुल्लू-मनाली की सड़कों के रखरखाव पर लोक निर्माण विभाग का विशेष ध्यान है और विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।