5 Dariya News

शिक्षा को प्रदेश सरकार द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही हैः जगजीवन पाल

5 Dariya News (मनोज रतन)

धर्मशाला 28-May-2015

मानव संसाधन का विकास शिक्षा पर ही निर्भर करता है। सरकार की प्रगतिशील नीतियों के फलस्वरूप प्रदेश की शिक्षा दर जो पूर्ण राजत्व प्राप्त करने के समय मात्र 32 प्रतिशत थी अब बढ़कर 82.80 प्रतिशत हो गई है। प्रदेश में वर्तमान में 15428 सरकारी विद्यालय है। प्रदेश सरकार शिक्षा के स्तर पर सुधार लाने पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित कर रही है। यह उद्गार मुख्य संसदीय सचिव सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग जगजीवन पाल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रझूं में अंडर- 19 पालमपुर जोन के छात्रों की खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। 

उन्होंने कहा कि शिक्षा को प्रदेश सरकार द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है तथा वार्षिक बजट में शिक्षा के क्षेत्र के लिए प्रतिवर्ष निरन्तर वृद्धि के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थाओं में भी वृद्धि हो रही है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वह अपने विषय से संबंधित जानकारी को नियमित रूप से बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहें। इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा ‘स्वयं सिद्धम परियोजना’ आरंभ की गई है इसके तहत हमने एक वैबपोर्टल तैयार किया है जिसके माध्यम से अध्यापक नौंवी से बारहवीं कक्षा तक के किसी भी विषय से संबंधित उन्हें पेश आ रही समस्याओं को अपलोड कर सकते हैं। उनके द्वारा उठाई गई समस्याओं का समाधान विशेषज्ञ अध्यापकों द्वारा किया जायेगा। इससे अध्यापकों के समय की बचत होगी क्योंकि उन्हें अपने विद्यालय प्रांगण में ही प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। 

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्रदेश के सभी 10़2 विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कैरियर गाईडैंस व काऊंसलिंग आरंभ की जायेगी ताकि विद्यार्थियों को उनके लिए उचित प्रशिक्षण एवं व्यवसाय संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त हो सकें।इस अवसर पर 30 स्कूलों के 450 बच्चों ने भाग लिया। जिन्होंने बॉली बॉल, खो-खो, कब्बडी, बैडमिंटन के अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। खेल-कूद प्रतिस्पर्धाओं में विजेता व उपविजेता स्कूलों के छात्रों को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया।राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रधानाचार्य नारायण दास चौधरी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अरूण राणा, एसएमसी के प्रधान अमर नाथ, जिला परिषद् सदस्य सविता, रझूं पंचायत की प्रधान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।