5 Dariya News

केंद्र सरकार एक्‍ट इस्‍ट नीति के जरिए पूर्वोत्‍तर पर दे रही है खास ध्‍यान - हरसिमरत कौर बादल

5 Dariya News

गंगतोक 26-May-2015

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि केंद्र सरकार अपनी एक्‍ट इस्‍ट नीति के जरिए पूर्वोत्‍तर पर खास ध्‍यान दे रही है। आज गंगतोक में "साल एक शुरूआत अनेक" फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ करने के बाद संवाददाता सम्‍मेलन में श्रीमती बादल ने कहा कि केंद्र ने आम बजट में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के लिए 53,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस प्रदर्शनी का आयोजन डीएवीपी कोलकाता ने किया है। श्रीमती बादल ने कहा कि आम बजट में पूर्वोत्‍तर के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति स्‍कीम की घोषणा की गई। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में 10,000 करोड़ रुपये की मंजूरी के साथ छह कृषि विश्‍व विद्यालयों की स्‍थापना और पॉवर ट्रासंमिशन के उन्‍नयन का प्रस्‍ताव है। 

बादल ने कहा कि देश की जनता के निर्णायक जनादेश और मोदी सरकार के बनने से आशा है कि देश अब अच्‍छे दिन देखेगा। उन्‍होंने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी में सरकार की विभिन्‍न पहल और विविध स्‍कीमें दिखाई गई हैं तथा यह तो महज शुरूआत है। उन्‍होंने कहा कि पिछले एक साल में कोई घोटाला नहीं हुआ और निर्णायक नेतृत्‍व के कारण नीतिगत ठहराव की स्थिति भी नहीं है। श्रीमती बादल ने कहा कि विदेश में प्रधानमंत्री के दौरों ने अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर देश की प्रतिष्‍ठा और हैसियत बढ़ाई है तथा विदेश में बसे भारतीयों में अपने देश के प्रति गौरव की भावना पैदा हुई है। उन्‍होंने कहा कि मेक इन इंडिया हकीकत बन गई है तथा दुनिया भारत की तरफ देखने लगी है और देश में भारी निवेश हुआ है। यह सब का साथ सबका विकास की परिकल्‍पना के साथ हर किसी के लिए विकास एवं वृद्धि तथा समृद्धि के लिए रोजगार के अवसर तथा बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध कराएगा। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 14वें वित्‍त आयोग की सिफारिशें सरकार ने स्‍वीकार कर ली हैं। इससे केंद्र को कम लेकिन राज्‍यों को अधिक धन मिलेगा ताकि राज्‍य अपना भविष्‍य संवार सकें और ऑर्गेनिक मिशन को आगे बढ़ाने में सिक्किम को मदद मिलेगी। उन्‍होंने हिमालयी राज्‍यों में शांति एवं स्थिरता की सराहना की।"साल एक शुरूआत अनेक" प्रदर्शनी में पिछले एक साल में केंद्र सरकार की उपलब्धियां दिखाई गई हैं। इसमें सबका साथ सबका विकास के लक्ष्‍य के साथ प्रधानमंत्री जन धन योजना से जन सुरक्षा, किसान कल्‍याण, सुशासन एवं भ्रष्‍टाचारमुक्‍त सरकार, सक्षम भारत- शिक्षा एवं कौशल, सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍य, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सांसद आदर्श ग्राम योजना जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।