5 Dariya News

'धार्मिक दर्शन यात्रा पंजाब सरकार और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति का प्रशंसनीय प्रयास: सेखों

धार्मिक दर्शन यात्रा के बठिंडा जिले में पहुंचने पर किया भावभीना स्वागत

5 Dariya News

मानसा 08-May-2015

पंजाब सरकार और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के  सामुहिक प्रयासों के चलते निकाली जा रही धार्मिक दर्शन यात्रा आज जिला मानसा, मोड़ मंडी तहसील के गांव भाई देसा से बठिंडा जिले में दाखिल हुई। गर्मी की परवाह ना करते हुए सैंकड़ों की संगत ने गांव भाई देसा में लोक निर्माण मंत्री, पंजाब श्री जनमेजा सिंह सेखों के नेतृत्व में इसका भरपूर स्वागत किया गया।इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर बठिंडा डा. बसंत गर्ग, एस.एस.पी. श्री कुलदीप चहल भी उनके साथ थे। संगत ने बड़े उत्साह के साथ विशेष तौर पर तैयार की गई बस में सुशोभित गुरू साहिबान से संबंधित दुर्लभ पवित्र निशानियों के दर्शन किए। यह यात्रा मानसा से होती हुई गांव भाईदेसा से बठिंडा की सीमा में गांव सुक्खा सिंह वाला में करीब दोपहर एक बजे पहुंची। इस यात्रा को बठिंडा की सीमा तक मानसा के डिप्टी कमिश्नर श्री भुपिन्दर सिंह राय और एस.एस.पी श्री भुपिन्दर सिंह खटड़ा पूरी गुर मर्यादा के साथ लाए। लोक निर्माण मंत्री, पंजाब श्री जनमेजा सिंह सेखों ने सबसे पहले पांच प्यारों को सिरोपा पहना कर यात्रा का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की तरफ से किया गया यह सामुहिक प्रयास प्रशंसनीय है। 

इस कार्य से पंजाब की संगत को छट्ठे पातशाह श्री गुरु हरगोबिन्द साहिब, नौवें पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर साहिब और दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी से संबंधित दुर्लभ निशानियों के दर्शन करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस धार्मिक दर्शन यात्रा दौरान प्रदेश की संगत को तीन गुरू साहिबान से संबंधित 13 दुर्लभ निशानियां, वस्त्र और शस्त्र के दर्शन करवाए जा रहे हैं, इसके अलावा श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी की हस्त लिखित वाणी भी पवित्र निशानियों में शामिल है। उन्होंने  कहा कि संगत की श्रद्धा को देखते हुए राज्य सरकार ने इस यात्रा का तख्त श्री दमदमा साहब, तलवंडी साबो में 9 और 10 मई को दो दिन ठहराव करवाने का फैसला किया है, जिससे संगत गुरू साहिबान की पवित्र निशानियों के दर्शन कर सके । उन्होंने कहा कि 11 मई को यह धार्मिक दर्शन यात्रा भागी वांदर, कोटशमीर, जीवन सिंह वाला होती हुई बठिंडा शहर, बल्लूआना, करमगढ़ सतरां हो कर श्री मुक्तसर साहब के लिए रवाना होगी। उधर आज मोड़ कैंचियां, संदोहा और तलवंडी साबो को जाने वाले रूट पर जगह जगह लड्डुओं, जलेबियों, पकौड़ों और छबीलों के लंगर लगे हुए थे। केले, चीकू और कक्ड़ी के  लंगर भी लगाए गए।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (जरनल) श्री सुमित कुमार जारंगल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) श्री वरिन्दर कुमार शर्मा, एस.डी.एम. बठिंडा श्री दमनजीत सिंह मान, शिरोमणी समिति मैंबर श्री गुरप्रीत सिंह झब्बर शामिल हैं।इससे पहले आज सुबह इस शोभा यात्रा के गांव अकलिया से मानसा जिले में अंदर प्रवेश होने पर जिला प्रशासन, राजनीतिक नेताओं के अलावा जिले प्रतिष्ठित व्यक्तियों और श्रद्धालुओ ने इसका जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके गुरू साहिब की पवित्र निशानियों के दर्शनों के लिए पलकें  बिछाई बैठे श्रद्धालुओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। इस उपरांत यह शोभा यात्रा जोगा, रला और तामकोट से होते हुए रेनैंसिस पब्लिक स्कूल मानसा -बरनाला रोड में पर सुबह दो घंटो के  लिए रुकी।स्थानीय स्कूल में अपने ठहराव उपरांत प्रात:काल 1० बजे सिंह साहिबान ज्ञानी मल्ल सिंह तख्त श्री केशगढ़ साहब और ज्ञानी जगतार सिंह हैड ग्रंथी श्री दरबार साहब की हजूरी में अरदास करने के बाद यह पवित्र धार्मिक दर्शन यात्रा रेनैंसिस स्कूल से मानसा कैंचियां, गांव ठूठियां वाली, भैणी बाघा और भाई देसा के रास्ते श्रद्धालुओं को गुरू साहब की निशानियों के दर्शन करवती बठिंडा जिले की मोड़ मंडी में प्रवेश कर गई।