5 Dariya News

पर्यटन व्यवसाय से जुड़ेगा मत्स्य आखेट: विजय सिंह मनकोटिया

मनकोटिया ने किया एंगलिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

5 Dariya News (धर्मचंद यादव)

कुल्लू 11-Apr-2015

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल के नदी-नालों में मत्स्य आखेट व पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जाएगा और इसे पर्यटन से जोड़ा जाएगा। शुक्रवार देर शाम जिला के बंजार उपमंडल के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल जीभी में द्वितीय अखिल भारतीय ट्राउट एंगलिंग प्रतियोगिता और ट्राउट संरक्षण पर कार्यशाला के उदघाटन अवसर पर देश विदेश से आये एंगलर व पर्यावरण से जुड़े को संबोधित करते हुये मनकोटिया ने यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता व कार्यशाला का आयोजन ट्राउट कंजरवेशन एंड एंगलिंग एसोसिएशन कुल्लू द्वारा पर्यटन विभाग, मत्स्य पालन विभाग और राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड हैदराबाद के सहयोग से किया जा रहा है। इसमें देश-विदेश के एंगलर भाग ले रहे हैं। इस प्रतियोगिता के दौरान एंगलरों द्वारा पकड़ी जाने वाली ट्राउट मछलियों को वापस नदी में छोड़ दिया जाएगा।

मनकोटिया ने कहा कि हिमाचल जैसे राज्य में मत्स्य आखेट को व्यापक स्तर पर एक साहसिक खेल व अभिरुचि के रूप में विकसित करके इसके माध्यम से देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। इस दिशा में एंगलिंग एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना करते हुए मनकोटिया ने कहा कि पर्यटन विभाग इसके लिए हरसंभव सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान पकड़ी गई मछलियों को वापस नदी में छोडऩा भी एक सराहनीय पहल है। इससे पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि बंजार क्षेत्र के अनछूये व अविकसित पर्यटन स्थलों का विकास किया जायेगा जाकि यहां पर भी पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिल सके।

जबकि उदघाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए कुल्लू के उपायुक्त राकेश कंवर ने कहा कि बंजार में पर्यटन उद्योग के विस्तार की अपार संभावनाएं हैं और स्थानीय लोगों को पर्यावरण से छेड़छाड़ किए बगैर इन संभावनाओं का लाभ उठाना चाहिए। स्थानीय लोग अपनी पारंपरिक भवन निर्माण शैली, लोकसंस्कृति और पर्यावरण का संरक्षण करके इस क्षेत्र में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित कर सकते हैं। यहां पर्यावरण व लोकसंस्कृति के संरक्षण से ही पर्यटन उद्योग का विस्तार हो सकता है।

इस अवसर पर हिमाचल एंगलिंग एसोसिएशन के महासचिव केबी रलहन, एंगलिंग एसोसिएशन कुल्लू के अध्यक्ष शमशेर ठाकुर और महासचिव कृष्ण संधू ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा प्रतियोगिता की रूपरेखा व एसोसिएशन की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। मुख्य अतिथि ने प्रतियोगिता की स्मारिका का विमोचन भी किया। समारोह में पर्यटन उपनिदेशक विनय धीमान, एसडीएम अश्वनी कुमार, मत्स्य पालन विभाग के उपनिदेशक विजय पुरी, एसोसिएशन के सलाहकार डा. पीडी लाल, राजेंद्र ठाकुर,लला मेमे फॉंऊंडेशन के किशन ठाकुर सहित स्थानीय पर्यटन व्यवसायी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।