5 Dariya News

इनेलो की पांच सदस्यीय टीम ने बर्बाद हुई फसलों का लिया जायजा

5 Dariya News

पलवल 27-Mar-2015

इनेलो की पांच सदस्यीय टीम ने आज पलवल, मेवात व सोहना जिले के करीब तीस गांवों का दौरा कर बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जायजा लिया और किसानों से बातचीत करते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि वे उन्हें सरकार से पूरा मुआवजा दिलाने के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे। इनेलो की इस पांच सदस्यीय टीम में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा, इनेलो संसदीय दल के नेता सांसद दुष्यंत चौटाला, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामपाल माजरा, विधायक जाकिर हुसैन व नलवा के विधायक रणबीर गंगवा भी शामिल थे। इनके अलावा इन जिलों में पार्टी विधायक नसीम अहमद, पूर्व मंत्री जगदीश नैयर, पूर्व विधायक सुभाष चौधरी के अलावा जिलाध्यक्ष अजीत सिंह बॉबी व पार्टी के अन्य जिलाध्यक्ष एवं मौजूदा विधायक और पूर्व विधायक भी उनके साथ थे। 

इनेलो की टीम ने हथीन हलका के गांवों मानपुर, मिंडोकला, मंडनाका, उटावड़ सहित सबसे पहले पलवल जिले के एक दर्जन से ज्यादा गांवों का दौरा किया और बर्बाद हुई फसलों को देखा। इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा व सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पलवल जिले में आज भी करीब पांच हजार एकड़ फसलों में पानी खड़ा होने से फसलें पूरी तरह गल चुकी हैं और किसान प्राकृतिक आपदा से पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। इनेलो नेताओं ने किसानों को भरोसा दिलाया कि उन्होंने बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से हुए फसलों को नुकसान का मुद्दा हरियाणा विधानसभा व लोकसभा में भी जोर शोर से उठाया था और पार्टी के सभी विधायकों ने मिलकर प्रदेश के राज्यपाल को एक ज्ञापन देकर बर्बाद हुई फसलों का 25 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिए जाने और किसानों को कम से कम 300 रुपए प्रति क्विंटल गेहूं पर बोनस दिए जाने की मांग के साथ-साथ स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट भी लागू किए जाने की मांग की थी।

इनेलो नेताओं ने प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों की फसलों को हुए नुकसान का मेवात जिले के करीब एक दर्जन से ज्यादा गांवों और गुडग़ांव जिले के सोहना हलके के प्रभावित किसानों की फसलों का भी जायजा लिया और भरोसा दिलाया कि उनकी टीम जल्दी ही मुख्यमंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी और प्रभावित किसानों को जल्द से जल्द 25 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिए जाने की मांग दोहराएगी। उन्होंने कहा कि इनेलो इस प्राकृतिक आपदा के समय प्रदेश के किसानों के पूरी तरह साथ है और जरूरत पड़ी तो इनेलो प्रतिनिधिमण्डल जल्द ही केंद्रीय कृषि मंत्री से भी मिलकर किसानों को मुआवजा दिए जाने की मांग करेगा। इनेलो की टीम शनिवार को महेंद्रगढ़, भिवानी व रेवाड़ी जिलों का दौरा कर वहां पर खराब हुई फसलों का जायजा लेगी और प्रभावित किसानों से बात कर पूरी वस्तुस्थिति का जायजा लेगी।