5 Dariya News

कर्नाटक : उडुपी में प्रवीण तोगड़िया के प्रवेश पर प्रतिबंध

5 Dariya News

बेंगलुरू 08-Mar-2015

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया के उडुपी में प्रवेश पर एक सप्ताह का प्रतिबंध लगा दिया गया है। उडुपी, कर्नाटक का तटीय शहर है। पुलिस ने बताया कि क्षेत्र में शांति और कानून-व्यवस्था कायम रखने के लिए रविवार से लेकर एक सप्ताह तक तोगड़िया के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है। उडुपी जिले के पुलिस अधीक्षक के. अन्नामलाई ने आईएएनएस को बताया, "हमने अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144(3) के तहत 13 मार्च तक तोगड़िया के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है, ताकि क्षेत्र में शांति और सामाजिक सौहार्द्र बना रहे।"कर्नाटक के टेंपल टाउन के नाम से विख्यात उडुपी राजधानी बेंगलुरू से 400 किलोमीटर दूर है।

तोगड़िया के प्रवेश पर प्रतिबंध से हालांकि राज्य के तटीय क्षेत्र में दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है, लेकिन पुलिस उडुपी में तोगड़िया के प्रवेश की अनुमति नहीं देने की बात पर अडिग है।अन्नामलाई ने कहा, "हमने हिंदू समाजोत्सव के आयोजकों को सोमवार को शांतिपूर्ण रैली की अनुमति दी है, लेकिन जिले में तोगड़िया के आगमन पर प्रतिबंध लगाया है। हम नहीं चाहते कि किसी भी धर्म, जाति और समुदाय के खिलाफ उनके भड़काऊ भाषण से यहां परेशानी खड़ी हो।"जिला प्रशासन ने शहर में और रैली स्थल पर अतिरिक्त बल तैनात कर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।बेंगलुरू में एक महीने पहले भी इसी तरह की एक रैली में तोगड़िया के आगमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 

प्रशासन के इस आदेश को कर्नाटक उच्च न्यायालय ने भी बरकरार रखा था।अन्नामलाई ने बताया कि विहिप इस दावे के साथ प्रतिबंध हटाने की मांग को लेकर उच्च न्यायालय गई है कि तोगड़िया ने राज्य के अपने पिछले दौरों के दौरान कानून-व्यवस्था को भंग करने जैसा कोई कदम नहीं उठाया था।विहिप की राज्य इकाई के अध्यक्ष सुप्रसाद शेट्टी ने उडुपी में संवाददाताओं से कहा, "हमारे नेता पर लगाया गया प्रतिबंध अनुचित है और हजारों लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की यह कांग्रेस सरकार की चाल है, जो हिंदू विरोधी सरकार है।"