5 Dariya News

करोडों की कम्बल फैक्ट्री जल कर राख

नाकाम रही दमकल विभाग की सभी कौशिशें

5 Dariya News (प्रवीण कौशिक)

घरौंडा 11-Feb-2015

खोतपुरा रोड पर अलीपुर खालसा गांव के पास तीन एकड में बनी कम्बल फैक्ट्री में आग लग गई। फैक्ट्री में लगी आग इतनी भयंकर थी कि घरौंडा,करनाल,पानीपत व रिफाईनरी से पहुंची दमकल विभाग की गाडियां लगातार छह घन्टे तक आग पर काबू नही पा सकी। आग लगने की सूचना मिलते ही एसडीएम, तहसीलदार, डीएसपी, कानूनगों, पटवारी, एसएचओ दल बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे ओर एहतियात के तौर पर पूरे इलाके को अपने कब्जे में ले लिया। इस भयंकर आग ने पूरी फैक्ट्री को जला कर राख कर दिया। गनीमत यह रही की कि कोई जानी नुक्सान नही हुआ। आग लगने से करोडो रूपये का नुक्सान होने की आशांका जताई जा रही है। आग लगने के पीछे शॉर्ट सर्किट मैन वजह मानी जा रही है।

बुधवार की सुबह करीब पौने आठ बजे खोतपुरा रोड पर अलीपुर के पास स्थित जावी होम प्राइवेट लिमटिड में अचानक आग लग गई। फैक्ट्री में तैनात कर्मचारियों ने दमकल विभाग व फैक्ट्री मालिक विभोर जैन को सूचना दी। सूचना मिलते ही घरौंडा व पानीपत से दमकल विभाग की दो गाडियां मौके पर पहुंची लेकिन आग भयंकर होने के कारण दमकल विभाग ने आस पास इलाके में स्थित सभी दमकल केन्द्रो व रिफाईनरी से मदद मांगी। लगातार छह घन्टे की कडी मशकत के बाद भी आग पर काबू नही पाया जा सका और पूरी फैक्ट्री जलकर खाक हो गई।

70 कोरियन मशीने जली।

बुधवार की सुबह करीब पौने आठ बजे कम्बल फैक्ट्री में लगी आग देखते ही देखते पूरी फैक्ट्री में फैल गई। फैक्ट्री मालिक विभोर जैन के मुताबिक लगभग 70 राशल कोरियन मशीने इस आग में जलकर राख हो गई। हालाकि अभी तक आग से हुए नुक्सान का पुरा ब्योरा नही लग सका है।

आसमान हो गया काला।

जावी होम पीवीटीएलटीडी में लगी आग इस कदर भयंकर थी कि आग से उठे धुएं के कारण आसमान काला हो गया। कई कई किलोमीटर दूर तक काले धुएं के गुम्बार दिखाई दे रहे थे। अलीपूर खालसा,खोतपूरा,हरिसिंह पूरा,कोहंड के सैकडो ग्रामीण घटना स्थल पर डटे हुए थे।

जेसीबी से तोडी दीवारे।

आग लगने के बाद मौके पर पहुंची दमकल विभाग की गाडियों को आग पर काबू पाने में कई दिक्कतों का सामना करना पडा। आग पर पूरी तरह से काबू पाने के लिए जेसीबी मशीनों को बुलाया गया ओर फैक्ट्री की दीवारे तोडी गई ताकि दमकल विभाग के रैसक्यू ओप्रेशन में किसी तरह का कोई व्यवधान न आए बावजूद इसके छह घन्टे की कडी मशक्त के बाद भी आग पर काबू नही पाया जा सका।

तीन एकड में फैली थी फैक्ट्री।

अलीपूरा गांव के पास खोतपूरा रोड पर कम्बल फैक्ट्री करीब तीन एकड भूमी मे फैली हुई थी। आग की एक चिंगारी ने इस कदर भयंकर रूप लिया कि तमाम प्रयत्नों के बाद आग की लपटो पर काबू नही पाया जा सका। फैक्ट्री मालिक विभोर जैन ने बताया कि फैक्ट्री में कम्बल व कारपेट तैयार किए जाते थे। आग से सभी मशीने,क"ाा व पक्का माल जल कर राख हो गया। आग पर काबू पाने के लिए पूरी फैक्ट्री धवस्त हो गई।

वर्जन

फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिलते ही करनाल,पानीपत,घरौंडा,समालखा,रिफाईनरी से दमकल विभाग की गाडियों के जरिए आग पर काबू पाने के प्रयास किए गए। कोई जानी नुक्सान नही हुआ। आग के कारण फैक्ट्री में हुए नुक्सान का आंकलन किया जा रहा है। आग लगने के पीछे शॉर्ट सर्किट वजह मानी जा रही है।