5 Dariya News

ग्रामीण विकास से ही देश व प्रदेश का वास्तविक विकास संभव है : बिक्रम सिंह यादव

5 दरिया न्यूज

रेवाड़ी 05-Jan-2015

हरियाणा के सहकारिता, ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज्य मंत्री बिक्रम सिंह यादव ने कहा कि ग्रामीण विकास से ही देश व प्रदेश का वास्तविक विकास संभव है। इसलिए जिला परिषद के अधिकारियों व पार्षदों को चाहिए कि वे पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करते हुए गांवों का चंहुमुखी विकास कराने में अपना सहयोग करें।यादव आज रेवाड़ी में जिला परिषद के अधिकारियों व पार्षदों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला परिषद के सभी अधिकारी ग्रामीण आंचल के सम्पूर्ण विकास और गांवों में भी शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने में अपना सकारात्मक सहयोग दें और कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग का जिम्मा उनके पास है, ऐसे में गांवों में सामुहिक विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर चिंहित करते हुए पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को चाहिए कि वे विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यों से संबंधित मास्टर प्लान तैयार करें तथा उसके अनुसार कार्य करें। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान की तर्ज पर स्वच्छ हरियाणा अभियान चलाकर प्रदेश को स्वच्छ बनानेका संकल्प लिया है।उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य खुले में शौच मुक्त भारत का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि अधिकारियो को चाहिए कि वे अपना काम पूरी ईमानदारी, निष्ठा व पारदर्शिता से करें ताकि ग्राम पंचायतों का ज्यादा से ज्यादा विकास व तरक्की हो सके। उन्होंने बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वे गांव के प्रत्येक स्कूल में शौचालय का निर्माण कराना सुनिश्चित करें ताकि विद्यार्थियों को शौच इत्यादि के लिए परेशानी का सामना ना करना पडे। 

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज्यमंत्री ने ग्रामीणों का आहवान किया कि वे अपने -अपने गांवों के विकास के लिए एकजुट होकर प्रोजेक्टों की डिमांड करें,ताकि उन परियोजनाओं को बिना किसी अड़चनों के संपन्न कराया जा सके। उन्होंने पंचायतों का भी आह्वान किया कि वे रेवाडी को खुले में शौचमुक्त व निर्मल जिला बनाने में अपना सहयोग करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास के लिए कटिबद्ध है और ग्रामीण विकास के लिए अनेक योजनाएं क्रियांवित कर क्षेत्र का चहृुंमुखी विकास कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिशा-निर्देशानुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के मार्गदर्शन में तथा केन्द्रीय योजना आयोग एवं रक्षा राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह के निर्देशानुसार मैं अपने विभाग में स्वच्छ, भ्रष्टाचारमुक्त व ईमानदार प्रशासन देने के लिए वचनबद्ध हूं। इस अवसर पर टीएफसी के बजट 24 लाख 4 हजार 482 रुपए तथा तथा एक्साईज एवं टैक्सेसन से प्राप्त धन राशि 23 लाख 25 हजार 765 रुपए को खर्च करने के लिए अनुमोदन का प्रस्ताव सभी पार्षदो ने ध्वनिमत से पास किया तथा खोल खंड में मनरेगा के 84 लाख 96 हजार रुपए की धनराशि के प्रस्ताव को भी ध्वनिमत से पास किया।इस अवसर पर चैयरमेन जिला परिषद सुरेश देवी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही लोगों के अच्छे दिन शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकाल में प्रशासन की छवि में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि हम नेक नियत व नीति से विकास कार्यों को आगे बढाएंगे। 

उन्होंने योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुल्तान सिंह घोसवाल ने सहकारिता मंत्री का स्वागत करते हुए जिला ग्रामीण एवं विकास अभिकरण की गतिविधयों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सहकारिता मंत्री को विश्वास दिलाया कि जिला परिषद के सभी अधिकारी सभी दिशा-निर्देशों की पूरी तरह पालना करेंगे और ग्रामीण विकास कार्य में अपना पूरा सहयोग करेंगे।श्री घोसवाल ने महात्मा गांधी जी के नाम पर शुरू की गई महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ने कहा कि मनरेगा बेरोजगारी को समाप्त करने तथा ग्रामीण परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाने की सरकार की एक महत्वकांक्षी व अनूठी योजना है। उन्होंने कहा कि देश में हरियाणा ही एक ऐसा राज्य है जहां मनरेगा के तहत दी जाने वाली मजदूरी दर सर्वाधिक है। उन्होंने प्रियदर्शनी इंदिरा अवास योजना व विभाग की अन्य योजनाओं पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा कार्य कराने का आह्वान किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों से संबंधित विकास कार्यों व योजनाओं की जानकारी दी।