5 Dariya News

मुख्यमंत्री द्वारा नीति आयोग गठन करने के लिए मोदी की प्रशंसा

केंद्र सरकार के यह ऐतिहासिक फैसला देश में सही संघीय ढांचा लागू करने में होगा सहायक

5 दरिया न्यूज

लंबी, श्री मुक्तसर साहिब 03-Jan-2015

केंद्र सरकार द्वारा योजना आयोग को भंग करके नीति आयोग बनाये जाने के फैसले की भरपूर प्रशंसा करते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने कहा है कि यह देश वास्तविक संघीय ढांचा स्थापित करने की तरफ एक सही कदम है। आज यहां यूथ अकाली नेता स. मंदीप सिंह पप्पी तरमाला के घर पत्रकारों से बातचीत करते हुये स. बादल ने कहा कि इस फैसले से राज्यों की राष्ट्रीय स्तर पर नीति बनाने के ढांचे में अधिक भागेदारी होगी। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व योजना आयोग द्वारा राज्यों के मुख्यमंत्रीयों को नीति बनाने के समय कोई प्राथमिकता नही दी जाती थी जबकि मुख्यमंत्री ही वास्तव में लोगों से भूमि स्तर पर जुड़े होते हैं। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के  गठन से राज्यों के मुख्यमंत्रीयों की इस प्रक्रिया में अह्म भागेदारी होगी जिससे जहां एक तरफ देश का विकास होगा वहीं दूसरी तरफ लोगों की खुशहाली भी यकीनी बनाई जा सकेगी। 

केंद्र की समय समय पर रही कांग्रेस सरकारों द्वारा शक्तियों के केंद्रीयकरण की अपनाई गई नीति की पूरजोर निंदा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके कार्यकाल के समय राज्यों के मुख्यमंत्रीयों की नीतिगत फैसलों में कोई पूछ पड़ताल नही होती थी जिस कारण देश के विकास में अधूरापन आ गया। एक मिसाल देते हुये मुख्यमंत्री ने बताया कि योजना आयोग के उच्च अधिकारियों और सदस्यों को सेम की गंभीर समस्या संबंधी कोई जानकारी नही थी जिस कारण इस गंभीर समस्या के हल के लिये राज्य सरकार को समय पर कोई विशेष मदद उनके द्वारा मुहैया नही करवाई गई। उन्होंने कहा कि इस दूरदर्शी फैसले के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सराहना के पात्र हैं क्योंकि यह ऐतिहासिक फैसला देश वासियों की तकदीर बदल देगा।केंद्र सरकार द्वारा भूमि एक्वायर करने के लिए हाल ही में लाये गये ऑर्डीनैंस संबंधी पूछे प्रशन का उत्तर देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमि एक्वॉयर करते समय किसानों के हितों को विशेष प्राथमिकता देनी चाहिए और साथ ही उन्होंने कहा कि इस कारण विकास कार्यो तहत आरंभ किये जाने वाले प्रोजेक्ट भी नही रूकने चाहिए। उन्होंने कहा कि भूमि एक्वायर करते समय किसानों को पूरा मुआवज़ा मिलना चाहिए। 

इससे पूर्व गांव माहुआणा, तपा खेड़ा, दिओण खेड़ा, फतेहपुर मनिया वाला, शेरां वाली, रोड़ांवाली, तरमाला, भिट्टीवाला में संगत दर्शन समागमों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में गांवों को स्वच्छ बनाया जायेगा। इसमें लोगों की भागेदारी का आह़्वान करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में सफाई पर विशेष बल दिया जायेगा। उन्होने कहा कि दक्षिण पश्चिमी पंजाब के लोग सेम की भयानक समस्या से पीडि़त है जिस कारण राज्य सरकार ने इस गंभीर समस्या के खात्मे के लिये बड़े प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि सेम प्रभावित क्षेत्र के किसानों को मतस्य पालन जैसे कृषि सहायक व्यवसाय करने चाहिए। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संगत दर्शन कार्यक्रम हमेशा से ही उनकी सरकार का अह्म अंग रहा है क्योंकि इससे लोगों की कठिनाईयों को तुरंत हल किया जा सकता है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने माहुआणा में स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ ऑटोमोटिव एंड ड्राईविंग स्किल इंस्टीच्यूट में निर्मित की गई कंपयूटर लैब का उद्घाटन किया। उन्होंने इस गांव में संगत दर्शन दौरान सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान विद्यार्थीयों तथा एन सी सी कैडटों को भी सम्मान्नित किया। इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त चेयरमैन स. तजिंदर सिंह मिठ्ठू खेड़ा, उपमुख्यमंत्री के ओ एस डी स. सतिंदर जीत सिंह मंटा, पनकोफेड के चेयरमैन स. कुलविंदर सिंह भाई करेरा, स. मंदीप सिंह पप्पी तरमाला, मुख्यमंत्री के विशेष प्रधान सचिव स. के जे एस चीमा के अतिरिक्त प्रमुख जिला अधिकारी और पार्टी नेता कार्यकत्र्ता उपस्थित थे।