5 Dariya News

पवित्र ग्रन्थ गीता के अध्यायों को प्राईमरी से यूनिवर्सिटी स्तर तक की कक्षाओं के पाठयक्रम में शामिल किया जाएगा :रामबिलास शर्मा

5 दरिया न्यूज

कुरूक्षेत्र 29-Dec-2014

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा ने कहा कि विश्व व्यापी पवित्र ग्रन्थ गीता के अध्यायों को प्राईमरी से यूनिवर्सिटी स्तर तक की कक्षाओं के पाठयक्रम में शामिल किया जाएगा। प्राईमरी कक्षा में छोटे अध्यायों और यूनिवर्सिटी स्तर की कक्षाओं में बड़े अध्यायों को पढ़ाया जाएगा। शिक्षा मंत्री प्रोफेसर रामविलास शर्मा आज कुरूक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर के पावन तट पर श्री कृष्ण कृपा गोशाला समिति एवं श्रीकृष्ण कृपा सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित पांच दिवसीय दिव्य गीता सत्संग के दूसरे दिन के शुभारंभ कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे।उन्होंने कहा कि आज समाज में संस्कार और संस्कृति का ज्ञान देने के लिए पवित्र ग्रन्थ गीता ही सर्वोच्च माध्यम हैं। गीता के ज्ञान के बिना जीवन को सफल नहीं बनाया जा सकता। शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि गीता से ही मानव को नई उर्जा मिल सकती हैं। 

समाज के सभी लोगों को पवित्र ग्रन्थ गीता के उपदेशों को अनुसरण करना चाहिए और प्रेरणा लेकर एक अच्छे समाज का निर्माण करने में अपना सहयोग देना चाहिए। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी विदेशों में जाकर महान ग्रन्थ गीता का अनुसरण करने का संदेश दिया। इससे सहजता से आंकलन किया जा सकता हैं कि आज पूरे विश्व में लोग गीता का अनुसरण करना चाहते हैं। बेशक आज हम गीता की 5151 जयंती मना रहे हों। यह गं्रथ आज भी पूरी तरह प्रसांगिक है। विश्व में आज चर्चा की जा रही है कि आतंकवाद, भ्रष्टाचार, मानव शोषण व अन्याय आदि समस्याओं से कैसे निजात पाई जाए। कानून से ही इन तमाम बुराइयों पर काबू नहीं पाया जा सकता है, इसके लिए मानव की मानसिकता को बदलने की जरूरत है। मानव की मानसिकता तभी बदलेगी जब मानव को गीता का ज्ञान होगा।