5 Dariya News

पांचवां कबड्डी विश्व कप 2014: पुरूष वर्ग भारत व पाकिस्तान ने लगाई जीत की हैटरिक

इंग्लैण्ड ने भी तीसरी जीत हासिल की

5 दरिया न्यूज

नाभा/पटियाला 15-Dec-2014

नाभा के पीपीएस मैदान में पांचवें पांचवां कबड्डी विश्व कप के आज खेले गये पांच मैच। भारी वर्षा के कारण एक रात पहले सरकारी रिपुदमन कालेज स्टेडियम से पीपीएस में तबदील किये मैचों दौरान दर्शकों का भारी एकत्र देखने को मिला। उप मुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे जिन्होंने भारत व ईरान की टीमों के साथ जान पहचान की। आज के मैचों की अध्यक्षता उच्तर शिक्षा व जल आपूर्ति एवं सेनिटेशन मंत्री स. सुरजीत सिंह रखड़ा ने की जबकि विशेष अतिथि के रूप में ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री स. सिकन्दर सिंह मलूका ने सिरकत की। इससे पहले सुबह दिन के पहले मैच की टीमों अमेरिका व अजरबाईजान की टीमों के साथ जानपहचान करके डिप्टी कमिशनर श्री वरूण रूजम ने मैचों की शुरूआत की।आज खेल गये मैचों में पुरूष वर्ग में भारत ने ईरान और पाकिस्तान ने कैनेडा को हरा कर अपनी अपनी लगातार तीसरी जीत से अपने पूल में शिखर का स्थान कायम रखा। इंग्लैण्ड ने भी अर्जनटाईना को एक तरफा मैच में हरा कर तीसरी जीत हासिल की। 

अमेरिका ने आस्ट्रेलिया को हरा कर विश्व कप की पहली जीत हासिल की। महिला वर्ग में पहली बार हिस्सा ले रही अजरबाईजान ने पहली जीत हासिल करते हुए अमेरिका को हराया।आज के मैचों दौरान मुख्य संसदीय सचिव एन. के. शर्मा, भूतपूर्व विधायक रमेश सिंगला, हल्का इंचार्ज मक्खन सिंह लालका, चरण जीत सिंह रखड़ा, शिरोमणि कमेटी के भूतपूर्व प्रधान प्रो. किरपाल सिंह बडूंगर, श्रीमती कुलदीप कौर टोहड़ा, जिला कबड्डी एसोसिएशन के प्रधान और प्रीत टै्रैक्टर के एम.डी. हरि सिंह, डिप्टी कमिशनर वरूण रोजम, एस.एस. पी. गुरमीत सिंह चौहान, एस.डी.एम. नाभा अमरबीर कौर भुल्लर, तहसीलदार नाभा, अजीत पाल सिंह और खेल विभाग के डायरैक्टर श्री तजिन्द्र सिंह धालीवाल आदि उपस्थित थे।

पहला मैच महिला वर्ग 

अजरबाईजान ने अमेरिका को 38-32 से हरा कर खोला खाता। महिला वर्ग में पहली बार विश्व कप खेलने आई अजरबाईजान की टीम ने कड़े व रोमांचम मुकाबले में ताकतवर समझी जा रही अमेरिका की टीम को 38-32 से हरा कर अपना खाता खोला। अजरबाईजान की टीम की जीत से महिला वर्ग की पूल ए की स्थिति रोचक हो गई। इस पूल में दो मैच जीत कर भारत पहले ही सेमिफाईनल में पहुंंच गया है जबकि शेष दो टीमें डैनमार्क व अजरबाईजान ने एक एक मैच जीता है। आज के मैच में अजरबाईजान ने शुरू से ही लीड बना ली जो अन्त तक कायम रही। कई मौकों पर अमेरिका ने बराबरी की क ोशिश की परन्तु शरीर की हल्की व तकनीक के पक्ष में ताकतवर अजरबाईजान खिलाडिऩों ने मैच पर पकड़ बनाई रखी। आधे समय तक अजरबाईजान टीम आगे थी। 

दूसरा मैच पुरूष वर्ग :अमेरिका ने आस्ट्रेलिया को 51-33 से हराया।

पुरूष वर्ग के पूल ए की टीमों अमेरिका व अजरबाईजान के बीच खेले दूसरे मैच में भी कड़ी टक्कर देखने को मिली। दोनों टीमें चाहे लगभग बाहर हो चुकी है परन्तु दर्शकों ने इस मैच का खूब आन्नद लिया। अमेरिका ने आस्ट्रेलिया को 51-33 से हराया। आधे समय तक अमेरिका टीम 21-14 से आगे थी। 

तीसरा मैच:- पाकिस्तान ने कैनेडा को 45-35 से हराया

दिन का तीसरा मैच सबसे अधिक दर्शकों ने पसंद किया। पुरूष वर्ग के पूल बी की टीमों कैनेडा व पाकिस्तान के बीच खेले इस मैच में चाहे पाकिस्तान टीम ने कड़े मुकाबले में जीत हासिल की परन्तु अपनी संघर्षमयी खेल के कारण कैनेडा ने नाभा वासियों के दिल जीत लिये। पाकिस्तान की यह लगातार तीसरी जीत थी और इस जीत हैट्रिक से पाकिस्तान ने सेमिफाईनल का दावा व मजबूत बना लिया। पाकिस्तान ने कैनेडा को 45-35 से हराया। आधे समय तक पाकिस्तान 23-17 से आगे था। 

चौथा मैच पुरूष वर्ग

इंग्लैण्ड ने अर्जनटीना को एक तरफा मुकाबले में 64-22 से हराया। दिन के चौथे मैच में पुरूष वर्ग के पूल बी के मैच में इंग्लैण्ड ने अर्जनटाईना को एक तरफा मुकाबले में 64-22 से हरा कर लगातार तीसरी जीत हासिल की। इंग्लैण्ड की टीम ने सेमिफाईनल में पहुंंचने के लिए स्थिति मजबूत बना ली। इंग्लैण्ड की टीम के आगे अर्जनटाईना की टीम छोटी साबित हुई और इंग्लैण्ड ने बड़ी जीत हासिल की। आधे समय तक इंग्लैण्ड टीम 31-10 से आगे थी। 

पांचवां मैच पुरूष वर्ग:- भारत ने ईरान को 53-39 से हराकर हैट्रिक लगाई। नाभा के पीपीएस खेल मैदान में हजारों की संख्या में उमड़े दर्शक दिन के पांचवे व अन्तिम मैच का इंतजार कर रहे थे। इस मैच में चार बार के चैम्पियन ने कांटे की टक्कर वाले मैच में ईरान को 53-39 से हरा कर जीत की हैट्रिक लगाकर दर्शकों का पूरा मान रखा। ईरान के खिलाड़ी भी किसी बात से कम नहीं थे और एक एक अंक के लिए पूरा संघर्ष देखने को मिला। अंकों का अन्तर थोड़ा रहा। आधे समय तक भारतीय टीम 27-21 से आगे थी।