5 Dariya News

संसार में रहते हुए रक्त दान और संसार से जाते हुए अंग दान करें

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ 14-Dec-2014

सन्त निरंकारी चैरिटेबल फांऊडेशन द्वारा आज यहां सैक्टर 15-डी में स्थित सन्त निरंकारी सत्संग भवन में एक रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें कल से लगातार मूसलाधार बारिश व कड़ाके की ठण्ड के बावजूद भी 246 श्रद्धालुओं ने जिनमें 33 महिलायें शामिल हैं ने स्वेच्छा से रक्त दान किया ।  इस शिविर का उद्घधाटन देहली से आए श्री सी0 एल0 गुलाटी, सचिव, सन्त निरंकारी चैरिटेबल फांऊडेशन द्वारा किया गया । इस अवसर पर श्री गुलाटी ने कहा कि जिन्दगी जीने का वास्तविक लाभ वही उठाते हैं जो दूसरों के लिए जीते हैं । लेकिन दूसरों के लिए जीने का भाव मन में तभी उत्पन्न होता है जब इन्सान में अध्यात्मिक जागृति होती है । 

निरंकारी बाबा जी कहते हैं कि संसार में जीते हुए रक्त दान करो और संसार से जाते हुए अंग दान करो । सन्त निरंकारी चैरिटेबल फांऊडेशन इन आदेशों को क्रियान्वित करने का कार्य कर रहा है ।इस अवसर पर श्री गुलाटी जी के सम्पर्क में आए एक नान-निरंकारी रक्तदाता श्री मोहिन्द्र सिंह, निवासी मलोया कालोनी, चण्डीगढ़ ने इस रक्त दान शिविर के आयोजन से प्रभावित होकर कहा कि वह कई वर्षों से लगातार कई शिविरों में रक्त दान कर रहा है लेकिन उसने आज तक ऐसा रक्त दान शिविर नहीं देखा जिस तरह का अनुशासित शिविर यहां सन्त निरंकारी चैरिटेबल फांऊडेशन द्वारा आयोजित किया गया है । यहां के ज़ोनल इन्चार्ज, डा बी एस चीमा, ने इस शिविर का उद्घधाटन करने देहली से आए श्री गुलाटी जी तथा सभी रक्तदाताओं और पी जी आई से आई डाक्टरों की टीम का धन्यवाद किया । डा0 चीमा ने कहा कि हर वर्ष निरंकारी मिशन द्वारा सारे भारत में समय समय पर सैकड़ों रक्त दान शिविर लगाए जाते हैं जिसमें हज़ारों की संख्या में प्रति वर्ष श्रद्धालुओं द्वारा स्वेच्छा से रक्त दान किया जाता है और उनमें से चण्डीगढ़ ज़ोन का यह इस वित वर्ष का 16 वां रक्त दान शिविर है । 

इस अवसर पर श्री मोहिन्द्र सिंह जी, संयोजक, चण्डीगढ़ ब्रान्च ने भी सभी रक्त दाताओं का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि निरंकारी श्रद्धालु निस्वार्थ भाव तथा स्वेच्छा से रक्त दान करके विश्व भाईचारे की स्थापना कर रहे हैं । पीजीआई चण्डीगढ़ से आई 20-सदस्यों की टीम ने डा0 सुचेत सचदेव की अध्यक्षता में इस शिविर का संचालन किया । डा0 सचेत ने निरंकारी श्रद्धालुओं की सामाजिक व अध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति आत्मप्रेरणा की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि ऐसे लोग ही समाज में बदलाव ला सकते हैं ।इस शिविर का आयोजन श्री सोहन सिंह बांगा जी, मुखी व श्री तरसेम लाल जी, संचालक सैक्टर 15 ऐरिए और श्री तरसेम सिंह जी, मुखी व श्री हरबंस लाल जी, संचालक, सैक्टर 40 ऐरिए ने किया ।