5 Dariya News

इंडियन रोड कांग्रेस संगोष्‍ठी का उद्घाटन

5 दरिया न्यूज

नई दिल्‍ली 29-Nov-2014

सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं शिपिंग राज्‍य मंत्री पोन. राधाकृष्‍णन ने आज यहां ‘भारत में सड़क सुरक्षा परिदृश्‍य एवं आगामी राह’ पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) ने दो दिन का सम्‍मेलन आयोजित किया है। इसमें सभी भागीदारों को एक साझा मंच मुहैया किया जाएगा जिसमें वे मौजूदा बाधाओं तथा विश्‍व में अपनाई जाने वाली उत्‍तम पद्धतियों के बारे में विचार-विमर्श तथा इनकी पहचान करेंगे। सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम तथा सड़कों का उपयोग करने वालों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए वे नवीनतम, सतत् और अमल में लाई जाने वाली कार्य योजना की सिफारिश करेंगे। 

उद्घाटन भाषण में मंत्री महोदय ने देश में सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं की उच्‍च दर पर अपनी चिन्‍ता जताई। उन्‍होंने कहा कि यह चिन्‍ता की बात है कि विश्‍व में होने वाली कुल सड़क दुर्घटनाओं का करीब 10 प्रतिशत भारत में घटित होता है। कुल ट्रैफिक मृत्‍यु दर में 80 प्रतिशत देश में सड़क दुर्घटनाओं के कारण होती है। चूंकि सड़क दुर्घटनाओं की सामाजिक-आर्थिक लागत राष्‍ट्र के सकल घरेलू उत्‍पाद के 3 प्रतिशत से अधिक अनुमानित की गई है, अत: समाज के सभी वर्गों के लोगों के बीच सड़क सुरक्षा जागरूकता फैलाना जरूरी हो गया है। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उपायों में उन्‍होंने बताया कि गति नियंत्रण का कड़ाई से पालन, सीट बेल्‍ट एवं हेलमेट के उपयोग के बारे में अधिदेश जारी करना, सड़क पर चलने वाले वाहनों की फिटनेस सुनिश्‍चित करना तथा गैर-मोटर वाहनों के लिए अलग से लेन निर्धारित करने की अत्‍यंत आवश्‍यकता है। 

सड़क यातायात तथा राजमार्ग मंत्रालय सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता का स्‍तर बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहा है। इनमें सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम, ड्राइविंग अनुदेश तथा ट्रैफिक विनियमन शामिल है। उन्‍होंने बताया कि मंत्रालय ने ‘गोल्‍डन ऑवर’ के दौरान दुर्घटनाग्रस्‍त व्‍यक्‍ति को उपयुक्‍त चिकित्‍सा मुहैया कराने के लिए दुर्घटना की रिपोर्ट करने के लिए टॉल फ्री फोन नं. 1033 स्‍थापित कर युगांतकारी पहल की है। सड़क यातायात और राजमार्ग के सचिव श्री विजय छिब्‍बर, पीआईएआरसी के महासचिव श्री जीन फ्रैंकोइस कोर्टे तथा जापान इंटरनेशनल कोआपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) भारत के कार्यालय के मुख्‍य प्रतिनिधि श्री शिन्‍या इजमा भी इस अवसर पर उपस्‍थित थे।