5 Dariya News

टोल बैरियर के संबंध में उस प्रोजेक्ट पर ही काउंट-डाउन घड़ी लगाई जाए : मनोहर लाल

5 दरिया न्यूज

नारनौल 24-Nov-2014

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में सडक़ों व पुलों पर लगने वाले टोल बैरियर के संबंध में उस प्रोजेक्ट पर ही काउंट-डाउन घड़ी लगाई जाए ताकि जनता के मन में किसी प्रकार की शंका न रहे। इसके अलावा ऐसा सिस्टम तैयार किया जाए कि विकास कार्यों पर खर्च हुई एक-एक पाई का हिसाब संबंधित प्रोजेक्ट पर लिखा हुआ हो।मुख्यमंत्री आज नारनौल में जिला अधिकारियों को सम्बोंधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार नारनौल जिले में पहुंचे सीएम ने कहा कि कोई भी प्रोजेक्ट बनाते समय उस पर लगने वाली लागत का विस्तृत ब्यौरा उस प्रोजेक्ट पर लिखें। प्रोजेक्ट में कितनी ईंटे, सीमेंट, लोहा, व रेत-बजरी तक का सारा लेखा-जोखा लिखा जाए ताकि आम आदमी भी आसानी से गुणा-भाग करके उस प्रोजेक्ट पर हुए व्यय की सही जानकारी का पता लगा सके।  

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सरकार अच्छी सैलरी व सुविधाएं देती है। कर्मचारियों की भलाई के लिए किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ती लेकिन फिर भी अच्छे परिणाम धरातल पर नहीं दिखते। कुछ लोगों को पैसे व पावर का इतना घमंड हो जाता है कि उसे गांव व गरीब की समस्याएं नहीं दिखती।मनोहर लाल ने कहा कि शक्तियों का केंद्रीयकरण होने के कारण उसका दुरुपयोग होता है इसलिए हमें ऐसी व्यवस्था तैयार करनी है कि शक्तियों का पूरी तरह से विकेंद्रीकरण हो। जमीन की रजिस्टरी ऑनलाइन करना, सभी प्रकार की पेंशन बैंकों के माध्यम से देना तथा थानों में जीरो एफआईआर दर्ज होना आदि सरकार की प्राथमिकताएं हैं। इसके बाद जंग लगे इस सिस्टम में सुधार आएगा तथा प्रदेश में वर्क कल्चर बदलेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रकार की पेंशन फरवरी से बैंकों के माध्यम से दी जाएगी। जिले में 80 फीसदी लाभपात्रों के बैंक अकाउंट है तथा शेष 20 प्रतिशत के बैंक अकाउंट खुलवाए जाएं। इस व्यवस्था से किसी को कोई परेशान नहीं आएगी। अगर कोई बैंक में आने में असमर्थ है तो वह अपना एक ऑथोराइज्ड व्यक्ति का प्रमाण-पत्र दे सकता है जो उसे घर पर पेंशन देने का जिम्मेवार होगा। इसके  अलावा सामाजिक संस्थाओं को एक निश्चित सर्विस चार्ज देकर भी घर पर ही पेंशन लेने का काम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे ऐसी व्यवस्था बनाएंगे कि लोगों को बिलकुल भी दिक्कत नहीं होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रदेश के लोगों को पारदर्शी सरकार देंगे तथा भ्रष्टाचार मुक्त शासन व्यवस्था होगी। इसके लिए हमारे पास आदर्श के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं जिनकी न खाऊंगा तथा न खाने दूंगा की नीति को आगे बढ़ाएंगे। अधिकारी सेवक बनकर कार्य करें तथा शासक का भाव अपने मन में कभी पैदा न करे। व्यवस्था सुधारने के लिए अच्छे संस्कार व दंड दोनों तरह के तरीके अपनाएंगे ताकि अच्छे काम करने वाले अधिकारी उत्साहित रहें तथा गलत काम करने वालों के मन में डर रहे। इस मौके पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, अटेली की विधायक संतोष यादव, नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह, नारनौल के विधायक ओमप्रकाश यादव, आयुक्त प्रदीप कासनी, आईजी ममता सिंह, उपायुक्त अतुल कुमार, बीजेपी के जिलाध्यक्ष कंवर सिंह यादव तथा पूर्व विधायक कैलाशचंद शर्मा मौजूद थे।