5 Dariya News

आतंकवाद और धर्म को जोड़ना बंद करें : नरेंद्र मोदी

5 Dariya News

नेपेडा 13-Nov-2014

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के मुद्दे पर मजबूती से अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का जवाब देने के लिए सभी प्रकार के आतंकवाद के खिलाफ वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी की आवश्यकता है, साथ ही कहा कि धर्म और आतंकवाद को जोड़ना बंद करना होगा। म्यांमार की राजधानी में मोदी ने दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थिरता बनाए रखने की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने श्रृंखलाबद्ध तरीके से नेताओं से मुलाकात की। वह पहली बार रूस के राष्ट्रपति दमित्रे मेदवेदेव से मिले, फिर चीन के प्रधानमंत्री ली केंकियांग और फिर इंडोनेसिया के प्रधानमंत्री जोको विडोडो से उन्होंने मुलाकात की।

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट पर पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र का समर्थन करता है।मोदी ने कहा कि आतंकवाद और चरमपंथ की चुनौतियां बढ़ गई हैं और देशों को यह सुनिश्चित करना होगा कि संपर्क और समृद्धि का स्रोत साइबर और अंतरिक्ष, नए संघर्ष का मंच न बन जाए। दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय संघर्ष का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय कानून और मानक दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थायित्व के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, "आंतरिक-आत्मनिर्भरता और वैश्वीकरण के युग में अंतर्राष्ट्रीय कानून एवं मानकों को मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।"

इबोला वायरस के संक्रमण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा किइसने महामारी की रोकथाम में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व को दर्शाया है। मोदी ने वहां मौजूद लोगों से कहा कि भारत ने इबोला के खिलाफ 1.2 करोड़ डॉलर का योगदान दिया है।दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों तक भारत की पहुंच को लेकर मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने प्राथमिकता और तेजी के साथ पूरब की ओर देखो नीति को एक्ट ईस्ट पॉलिसी में बदल दिया है। पूर्वी एशिया सम्मेलन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, "एशिया-प्रशांत और विश्व में शांति, स्थायित्व और समृद्धि के लिए कोई और मंच इतना महत्वपूर्ण नहीं है।"उन्होंने यह सुझाव दिया कि विभिन्न देश ऊर्जा साझेदारी उदाहरणस्वरूप सौर ऊर्जा के क्षेत्र में साझेदारी के क्षेत्र में बड़ी पहल कर सकते हैं।"मोदी ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) की सफलता एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सीमा एकीकरण के लिए प्रेरणादायी है।पिछले दो दिनों में मोदी ने दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के कई नेताओं से मोदी ने मुलाकात की इसमें मलेशिया, सिंगापुर, ब्रुनेई के नेता शामिल हैं। साथ ही उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति बराम ओबामा से भी हाथ मिलाया जिन्होंने मोदी को 'कार्रवाई वाला आदमी' बताया था।