5 Dariya News

प्रदेश से बाहर का धान प्रदेश की मडिंयों न बिकने दें : ओमप्रकाश धनखड़

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ 30-Oct-2014

हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश से बाहर का धान प्रदेश की मडिंयों न बिकने दें, यदि जरूरत पड़े तो राज्य की सीमा से सटे इलाकों में नाके लगवा दिए जाएं। धनखड़ ने आज करनाल की अनाज मंडी मे दौरा कर किसानों की शिकायतें सुनने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि हरियाणा के किसानों की धान खरीदने के लिए अधिकारी कारगर कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि धान की बोली निर्धारित समय सीमा के तहत होनी चाहिए। इस संदर्भ में किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई सहन नही की जाएगी।

उन्होंने किसानों की समस्या सुनते हुए कहा कि कुछ दुकानदार डीएपी खाद के साथ दवाईयों के डिब्बे भी साथ बेच देते हैं, आज के बाद ऐसा नही होना चाहिए। किसानों को उनकी जरूरत और मांग के अनुसार ही सामान दें। कृषि मंत्री ने मौके पर ही अपनी देख-रेख में बोली शुरू करवाई तथा कहा कि मंडियों में बारदाना इत्यादि की कमी नही रहनी चाहिए। किसानों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार व्यापारियों और किसानों के साथ खड़ी है। इनके हितों के साथ खिलवाड़ नही होने देेंगे। उन्होंने कहा कि किसान किसी के बहकावे में ना आएं और अपना विश्वास बनाए रखें।

इससे पूर्व उन्होंने करनाल के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में चावल व्यापारियों के साथ इस विषय को लेकर विस्तार से बात की कि किसानों को उनकी फसल का अधिक से अधिक दाम कैसे दिया जाए । लगभग एक घंटे तक चली इस बातचीत के दौरान उन्होंने व्यापारियों से सुझाव भी मांगे और  उनकी समस्याओं को भी बडी गम्भीरता के साथ सुना।उन्होंने स्पष्ट किया कि केन्द्र सरकार की तरफ से चावल के निर्यात करने पर किसी प्रकार की कोई पाबंदी नही है। कृषि मंत्री ने कहा कि ईरान सहित कई देशों से चावल का निर्यात खोलने संबंधी विषय को लेकर पत्र व्यवहार किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस जमाने में सरकार,व्यापरियों और किसानोंको मिलकर काम करने की जरूरत है तभी हम अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में बने रह सकते हैं। सरकार व्यापारियों और किसानों के हितों के प्रति पुरी तरह सजग हैं। इस मौके पर विधायक महीपाल ढांडा, कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक आनंद मोहन शरण, इंजीनियर इन चीफ आर.डी पुंडीर ,चीफ इजिंनियर  एन.एस कुंडू मेयर रेणुबाला गुप्ता, डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग,अतिरिक्त उपायुक्त गिरिश अरोड़ा भी उपस्थित थे।